Move to Jagran APP

स्वास्थ्यर्किमयों को मिली इंद्रधनुष की जानकारी

बासुकीनाथ, दुमका : जरमुंडी प्रखंड स्थित बीड़ी अस्पताल के सभागार में मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 07:46 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 07:46 AM (IST)
स्वास्थ्यर्किमयों को मिली इंद्रधनुष की जानकारी
स्वास्थ्यर्किमयों को मिली इंद्रधनुष की जानकारी

बासुकीनाथ, दुमका : जरमुंडी प्रखंड स्थित बीड़ी अस्पताल के सभागार में मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्यकर्मियों को प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में स्वास्थ्य प्रशिक्षक मुकेश कुमार, अभिमन्यु कुमार के द्वारा एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, जीएनएम को प्रशिक्षण दिया गया। स्वास्थ्य प्रशिक्षक ने मुकेश कुमार ने कहा कि यह कार्यक्रम 13 से 23 जून तक चलेगा। यह योजना प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी व स्वास्थ्य विभाग में सातवीं योजना है। इसके अंतर्गत सभी सहिया को घर-घर जाकर सर्वेक्षण करना है। जिसमें गर्भवती माता एवं दो साल से नीचे के बच्चों का सर्वे करना है। गर्भवती माता को आवश्यक टीकाकरण आयरन गोली एवं पोषण संबंधी परामर्श देने एवं दो वर्ष से नीचे के

loksabha election banner

बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी देखभाल करना है। इसके लिए सभी सहिया को सर्वेक्षण प्रपत्र बांटा गया। बताया कि इस में दिए गए कॉलम के अनुसार सर्वेक्षण करें। बीटीटी पुतुल दत्ता के द्वारा झारखंड मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण माह के बारे में बताया गया। पुतुल दत्ता ने कहा कि 15 जून से 15 जुलाई तक यह कार्यक्रम एक माह तक चलेगा। इस कार्यक्रम में गर्भवती धात्री, किशोरी के साथ बैठक करना, पोषण परामर्श देना, साथ ही कुपोषण के बारे में जानकारी देना शामिल है। जरमुंडी प्रखंड स्थित कुपोषण उपचार केंद्र के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए सभी स्वास्थ्य कर्मियों से अपने अपने पोषक क्षेत्र के कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर इस कुपोषण उपचार केंद्र का लाभ उठाने के बारे में बताया। बीटीटी संजीव ने कहा कि नौ माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को विटामिन ए का खुराक पिलाना है। स्वास्थ्य प्रशिक्षक मुकेश कुमार ने एमआर टीका के बारे में बताया। बताया कि 26 जून से सभी सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय में यह कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अभिमन्यु प्रसाद, बालगो¨वद प्रसाद के द्वारा सघन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम 15 जून से 29 जून तक चलेगा। इस मौके पर आनंद कुमार ने ओआरएस एवं ¨जक टेबलेट के बारे में बताया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में बीटीटी संजीव कुमार, पुतुल कुमारी, पूनम कुमारी, हेलेना हेम्ब्रम सहित एएनएम, जीएनएम, आंगनबाड़ी सेविका-सहिया व अन्य मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.