Move to Jagran APP

समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना सरकार का संकल्प

दुमका आत्मा भवन दुमका में शिलान्यास व परिसंपत्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्यअतिथि समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्वीकृत 4 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें 50 मांझीथान 20 कियोस्क निर्माण एवं 20 कला केंद्र है। मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहा कि सबका समग्र विकास हो यह सरकार की सोच है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 07:05 PM (IST)
समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना सरकार का संकल्प
समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना सरकार का संकल्प

दुमका : आत्मा भवन, दुमका में शिलान्यास व परिसंपत्ति वितरण समारोह का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की मुख्यअतिथि समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में स्वीकृत 4 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। जिसमें 50 मांझीथान, 20 कियोस्क निर्माण एवं 20 कला केंद्र है। मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहा कि सबका समग्र विकास हो यह सरकार की सोच है। सरकार सभी के हित के लिए कार्य कर रही है। समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाना सरकार का संकल्प है। आदिवासी समाज के लिए पूजास्थल 50 मांझीथान का निर्माण कराया जाएगा। जहां आदिवासी समाज पूजा-पाठ कर सकेंगे। अल्पसंख्यक समाज के लिए दुमका क्षेत्र के अलग-अलग प्रखंडों में 20 कियोस्को का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति ही हमारी पहचान है। हम सभी को मिलकर अपनी संस्कृति को बचाना है। इसे ध्यान में रखते हुए 20 आदिवासी संस्कृति कला केंद्र भवन का निर्माण किया जाएगा। लोग आदिवासी संस्कृति कला केंद्र भवन का उपयोग नाच-गाना के लिए कर सकेंगे। इससे आनेवाली भावी पीढ़ी भी अपनी संस्कृति के बारे में जान पाएगी। आदिवासी संस्कृति के संरक्षण के लिए कल्याण विभाग द्वारा इस कला केंद्रों का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आदिवासी समाज के संस्कृति को बचाने के लिए सरकार और कई कल्याणकारी योजनाएं चला रही है। सरकार करोड़ों रुपये की परिसंपत्तियों का वितरण कर रही है, ताकि आदिवासी समाज अपने पैर पर खड़े हो सके। आदिवासी समाज किसी पर निर्भर नहीं रहे। उन्होंने कहा कि आपको जिस भी रूप में सरकार द्वारा राशि दी जाती है चाहे वो कृषि के क्षेत्र में हो या पशुपालन के क्षेत्र में उसका सही उपयोग करें। ताकि आनेवाले समय में किसी के आगे हाथ फैलाना नहीं पड़े। किसान साहूकार के पास नहीं जाए। वे आíथक रूप से सशक्त हो। किसान भाइयों बहनों की आय को दोगुना करना सरकार की सोच है। इसके लिए सरकार कई योजनाएं चला रही हैं।

loksabha election banner

इस अवसर पर डीडीसी शेखर जमुआर ने कहा कि आज बहुत सुखद दिन है। योग्य लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का भी वितरण किया जा रहा है। उपस्थित लोगों से कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या हो तो जिला प्रशासन को इसकी सूचना दें आपकी समस्याओं को दूर करना हमारी प्राथमिकता है।

इस दौरान जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा ट्राई-साइकिल एवं सुकन्या योजना के तहत परिसंपत्ति का वितरण किया गया।

इस अवसर पर समेकित जनजाति विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक राजेश कुमार राय, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्वेता भारती, बाल कल्याण समिति की सदस्य सुमिता सिंह, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाशचंद्र, संरक्षण पदाधिकारी रंजू कुमारी आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.