Move to Jagran APP

रोजगार मेला से जाएगा सकारात्मक संदेश : मंत्री

दुमका : रोजगार मेला से छात्रों के बीच सकारात्मक संदेश जाएगा। नामांकन लेनेवालों की संख्या में इजाफा ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jan 2018 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jan 2018 07:07 PM (IST)
रोजगार मेला से जाएगा सकारात्मक संदेश : मंत्री
रोजगार मेला से जाएगा सकारात्मक संदेश : मंत्री

दुमका : रोजगार मेला से छात्रों के बीच सकारात्मक संदेश जाएगा। नामांकन लेनेवालों की संख्या में इजाफा होगा। पढ़ाई का प्राथमिक उद्देश्य ही रोजगार प्राप्त करना है।

loksabha election banner

उक्त बातें गुरुवार को सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुइस मरांडी ने सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय परिसर में रोजगार मेला में कही। कहा कि संताल परगना क्षेत्र में पहली बार ऐसा मेला लगा है। इसका जितना हो सके युवा वर्ग लाभ उठाएं। उन्होंने उच्च शिक्षा, तकनीकी एवं कौशल विकास विभाग व कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा की तारीफ करते हुए कहा कि इस तरह का मेला प्रति वर्ष लगने की जरूरत है। मेला से छात्रों का जीवन परिवर्तन होता है। रोजगार के लिए लोग बड़े शहरों की ओर रुख करते हैं। यदि उन्हें यहां ही रोजगार मिल जाए तो बाहर क्यों जाएंगे।

मेला में रूसा के निदेशक सह मेला के राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ. शंभुदयाल ¨सह, कुलसचिव, सीसीडीसी डॉ. शंभुनाथ मिश्रा, डीएसडब्ल्यू डॉ. गौरव गांगुली, डॉ. रंजीत कुमार ¨सह, डॉ. अजय सिन्हा, डॉ. राजीव कुमार, डॉ. संजीव कुमार आदि मौजूद थे।

सत्र नियमित नहीं रहने से छात्रवृत्ति में परेशानी

मंत्री ने कुलपति से कहा कि सत्र नियमित नहीं रहने से छात्रवृत्ति ऑनलाइन फार्म के लिए बार-बार तिथि बढ़ानी पड़ती है। कई विवि में सत्र नियमित है लेकिन यहां नियमित नहीं रहने के कारण छात्र छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे। छात्रों की ओर से बार-बार तिथि बढ़ाने का आवेदन दिया जाता है। अभी तक में इस सत्र के लिए चार बार तिथि बढ़ा चुके हैं। इससे दूसरे विवि और सरकार को भी परेशानी होती है। कुलपति ने कहा कि मार्च तक सत्र नियमित हो जाएगा।

कैंटीन के लिए होगी डीप बो¨रग

कुलपति ने कहा कि परिसर में कैंटीन बन चुकी है, लेकिन पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण शुरू नहीं हो पा रही है। मंत्री ने कहा कि शुक्रवार को डीप बोरिंग करवा दी जाएगी। अगल-बगल कोई दुकान नहीं है। नाश्ता आदि के लिए लोगों व छात्रों का बाजार जाना संभव नहीं है। कुलपति ने कहा कि पानी की व्यवस्था हो जाने से 26 जनवरी के पूर्व कैंटिन चालू कर दी जाएगी।

मंत्री ने लिया परिसर का जायजा

मंत्री रोजगार मेला के में आए कई छात्रों से मेला के बारे में पूछताछ की। मेला को लेकर छात्रों ने खुशी जाहिर की। कहा कि इस तरह मेला प्रतिवर्ष लगना चाहिए। इसके उपरांत वे परिसर में बन रहे प्रशासनिक भवन, कक्षा भवन आदि का भी दौरा किया।

कुलपति ने बताया कि मार्च तक दोनों भवनों का ग्राउंड फ्लोर पूरा हो जाएगा। इससे कक्षा संचालन व पीजी के लिए प्रयोगशाला भी बन जाएगी। कुलपति ने बताया कि विवि के विकास के लिए 172 करोड़ रुपये का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है। उन्होंने मंत्री से आग्रह किया कि यदि अपने स्तर से रांची से जल्द पैसा भेजवा दें तो काम शुरू कर दिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि भेजे गए प्रस्ताव की एक प्रति उन्हें उपलब्ध करायी जाए तो वे प्रयास करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.