Move to Jagran APP

ग्राम सभा को सशक्त बनाने पर जोर

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित नगर भवन परिसर में ग्रामप्रधान मांझी संगठन की जरमुंडी प्रखंड इकाई की बैठक महादेव यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जरमुंडी के ग्राम प्रधान, संताल समाज के परंपरागत लेखा होड़ यानी मांझी जोग मांझी, नाइकी, कुड़ुम नाइकी, पराणिक और गुड़ित ने अपनी विभिन्न समस्याओं को संगठन के समक्ष रखा एवं समस्याओं के समाधान को लेकर आवश्यक विचार-विमर्श किया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 05:04 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 05:04 PM (IST)
ग्राम सभा को सशक्त बनाने पर जोर
ग्राम सभा को सशक्त बनाने पर जोर

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित नगर भवन परिसर में ग्रामप्रधान मांझी संगठन की जरमुंडी प्रखंड इकाई की बैठक महादेव यादव की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जरमुंडी के ग्राम प्रधान, संताल समाज के परंपरागत लेखा होड़ यानी मांझी जोग मांझी, नाइकी, कुड़ुम नाइकी, पराणिक और गुड़ित ने अपनी विभिन्न समस्याओं को संगठन के समक्ष रखा एवं समस्याओं के समाधान को लेकर आवश्यक विचार-विमर्श किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष महादेव यादव ने कहा कि जरमुंडी प्रखंड क्षेत्र में आगामी 18 जनवरी को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के सफल संचालन को लेकर रैयत समन्वय समिति के गठन को लेकर सभी गांवों में एक बैठक की जाएगी। उन्होंने कहा कि इसकी अध्यक्षता संबंधित गांव के ग्राम प्रधान ही करेंगे। इस समिति में कुल पांच सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया जाएगा। उन्होंने प्रखंड के सभी ग्राम प्रधानों से इस ग्रामसभा में भाग लेने, इसकी अध्यक्षता करने के अलावा समिति के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की बात कही। अंचल निरीक्षक मनोज कुमार ने रैयत समन्वय समिति के गठन को लेकर मूलभूत बातों की जानकारी दी। इस मौके पर महादेव यादव ने ग्राम प्रधान मांझी संगठन के संगठन विस्तार पर चर्चा किया। ग्राम प्रधान मांझी संगठन ने सरकार से मांग किया कि राजस्व वसूली ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी कराई जाए। ताकि ग्राम प्रधानों को राजस्व वसूली में आसानी हो सके। इस मौके पर ग्रामसभा को सशक्त बनाने एवं ग्रामसभा में प्रधानों की उपस्थिति को लेकर आवश्यक विचार-विमर्श किया गया। बैठक में मुख्य रूप से हरदयाल महतो, अनिल मरांडी, टेकलाल महतो, देवीलाल सोरेन, अमृत कुमार, रामजी कुंवर, ¨चता देवी, प्रतिमा देवी सहित प्रखंड क्षेत्र के सैकड़ों ग्राम प्रधान एवं लेखाहोड़ उपस्थित थे। बैठक में अंचल निरीक्षक मनोज कुमार, जिला महामंत्री अजीत मिश्र, इंग्लिश लाल मरांडी उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.