Move to Jagran APP

जरमुंडी में वज्रपात से साले-बहनोई की मौत

संवाद सहयोगी बासुकीनाथ दुमका जिला के जरमुंडी थाना क्षेत्र अंतर्गत बिरना मथुरा गांव में मंगलवार की देर शाम वज्रपात से बहनोई एवं साले की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि साले की मां गंभीर रूप से घायल हो गई। महिला को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 May 2019 04:12 PM (IST)Updated: Wed, 15 May 2019 04:12 PM (IST)
जरमुंडी में वज्रपात से साले-बहनोई की मौत
जरमुंडी में वज्रपात से साले-बहनोई की मौत

बासुकीनाथ : दुमका जिला के जरमुंडी थाना क्षेत्र अंतर्गत बिरना मथुरा गांव में मंगलवार की देर शाम वज्रपात से बहनोई एवं साले की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि साले की मां गंभीर रूप से घायल हो गई। महिला को बेहतर इलाज के लिए रेफर कर दिया गया है। मंगलवार की शाम को ही साले प्रकाश दास की बरात जानी थी। बरात जाने से पहले 22 वर्षीय प्रकाश, मां रजनी देवी और 25 वर्षीय बहनोई अशोक दास के साथ गांव के एक मंदिर में पूजा करने गया था। मंदिर से बाहर निकलते ही वज्रपात हो गया। जिसमें दो की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद शव को परिजन के सुपुर्द कर दिया गया।

loksabha election banner

मंगलवार की शाम प्रकाश की बरात निकलनेवाली थी। बरात जाने से पहले वह मां और बहनोई के साथ गांव के एक मंदिर में पूजा कर वापस लौट रहा था, तभी वज्रपात की चपेट में तीनों लोग चपेट में आ गए। आनन-फानन में परिजन सभी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए। जहां डॉक्टर अनिश कुमार एवं डॉक्टर दीनबंधु रक्षित ने बहनोई-साले को मृत घोषित कर दिया। जबकि महिला को गंभीर स्थिति में बेहतर चिकित्सा के लिए दुमका रेफर कर दिया गया। प्रकाश बिरना मथुरा और अशोक दास ग्राम मोहबन्ना ऊपर बारा गांव के रहने वाले थे। एक साथ गांव में दो मौत होने से पूरे गांव में कोहराम मच गया। अस्पताल में मृतक के परिजनों की भारी भीड़ लग गई। जरमुंडी थाना के जरमुंडी पुलिस अनुमंडल पदाधिकारी अनिमेष नथानी, पुलिस इंस्पेक्टर अतिन कुमार सूचना मिलने पर अस्पताल पहुंचकर मामले की जानकारी ली। जरमुंडी थाना के एसआइ आरबी सिंह ने मृतक के परिजनों से घटना की पूरी जानकारी ली एवं दोनों शव को पोस्टमार्टम के लिए कब्जे में लिया।

साले की देर शाम निकलनेवाली थी बरात

मृतक के परिजन औरैया निवासी शंकर दास ने बताया कि जरमुंडी के बिरनी मथुरा निवासी साधु दास के पुत्र प्रकाश दास की मंगलवार की देर शाम जामा थाना क्षेत्र अंतर्गत आसनजोर गांव बरात जानेवाली थी। घर में वैवाहिक कार्यक्रमों के दौरान प्रकाश बहनोई अशोक दास, मां रजनी देवी के साथ गांव के काली मंदिर में पूजा करने के लिए गया। वहां से लौटते वक्त अचानक वज्रपात होने से इसकी चपेट में आने से प्रकाश दास, अशोक दास, रजनी देवी गंभीर रूप से घायल हो गए। आनन फानन में तीनों को जरमुंडी सीएचसी लाया गया। जहां अशोक व प्रकाश को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतक अशोक दास के पिता मंटू दास ने बताया कि वह अपने साले प्रकाश दास की शादी में सम्मिलित होने के लिए ससुराल (बिरना मथुरा) गया था। जहां वज्रपात से मौत हो गई।

मोबाइल न होता तो बच सकती थी जान

परिजनों ने बताया कि मंदिर जाते समय प्रकाश अपना मोबाइल ले गया था। मंदिर से बाहर निकलने पर उसके मोबाइल पर किसी की काल आई। वह फोन रिसीव करता, उससे पहले वज्रपात हो गया और मोबाइल से निकलनेवाली किरणों की वजह से तीनों उसकी चपेट में आ गए। पहले भी कई बार लोगों को जिला प्रशासन की ओर से जानकारी दी चुकी है कि बारिश के दौरान मोबाइल का उपयोग नहीं करें। मोबाइल से निकलनेवाली किरणें बिजली को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। जिस वजह से वज्रपात की संभावना बढ़ जाती है।

नेताओं ने दी सांत्वना

एक साथ दो लोगों की मौत की खबर मिलने के बाद विधायक बादल झामुमो उपाध्यक्ष विश्वनाथ राय, पांचू दास, सुबोध पंडा, भाजपा नेता सीताराम पाठक, जिप सदस्य जय प्रकाश मंडल, विजय सिन्हा, महेश, केशव गुप्ता, स्वरूप सिन्हा समेत अन्य दल के लोग घर पहुंचे और परिजनों को सांत्वना दी। विधायक ने सरकार से प्रावधान के तहत दोनों के आश्रितों को चार-चार लाख रुपया दिलाने का आश्वासन दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.