Move to Jagran APP

साइबर अपराधियों से बचाकर रखें अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड

साइबर क्राइम के बढ़ते दायरे और नए तरीकों से शिकार करने का अंदाज रोज बदल रहा है। साइबर क्रिमिनल ग्राहकों को अपनी जाल में फांसने के लिए सबसे अधिक टारगेट वैसे ग्राहकों को बना रहे हैं जो ऑनलाइन फ्रेंडली हैं। बैंकों से लेन-देन का माध्यम ऑनलाइन सिस्टम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 07:28 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 07:28 PM (IST)
साइबर अपराधियों से बचाकर रखें अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड
साइबर अपराधियों से बचाकर रखें अपने डेबिट-क्रेडिट कार्ड

राजीव, दुमका: साइबर क्राइम के बढ़ते दायरे और नए तरीकों से शिकार करने का अंदाज रोज बदल रहा है। साइबर क्रिमिनल ग्राहकों को अपनी जाल में फांसने के लिए सबसे अधिक टारगेट वैसे ग्राहकों को बना रहे हैं जो ऑनलाइन फ्रेंडली हैं। बैंकों से लेन-देन का माध्यम ऑनलाइन सिस्टम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं।

loksabha election banner

हाल यह है कि शातिर दिमाग साइबर ठग उन तमाम प्रयासों को खारिज कर नए तरीकों से ग्राहकों को फांसने में सफल हो रहे हैं। नए साल में साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के उद्देश्य व ग्राहकों को इनसे बचाने के लिए एसबीआइ प्रबंधन ने न सिर्फ ग्राहकों को सजग, सचेत व जागरूक करने की पहल की है, बल्कि यह भी कहा है कि बैंक या सरकार के स्तर से कभी किसी ग्राहक से फोन पर किसी तरह से जानकारी नहीं मांगी जाती है। बैंक प्रबंधन ने एटीएम एवं डेबिट कार्ड को भी साइबर ठगों से बचा कर सुरक्षित रखने को लेकर आगाह किया है। कहा कि अभी साइबर ठगों की निगाह इस ओर से भी पैनी है।

------------

एसबीआइ ने किया है सतर्क: एसबीआइ प्रबंधन के मुताबिक, अगर किसी ग्राहक के पास यह फोन या संदेश आए कि उनका एटीएम या डेबिट कार्ड सुरक्षा कारणों से ब्लॉक कर दिया गया है और अब उन्हें नए ईवीएम चिप कार्ड या एक्टिवेशन के लिए फोन नंबर 7582931613 और 7970059391 पर फोन करना पड़ेगा तो समझ लीजिए की उनके साथ साइबर ठग चाल चल रहे हैं। ऐसे किसी भी नंबर से कॉल या संदेश आए तो ग्राहक तत्काल उसे खारिज करें और किसी भी तरह से सूचना कतई शेयर नहीं करें। बैंक प्रबंधन के मुताबिक अगर इसमें चूक हुई तो संभव है कि साइबर ठग अपने मंसूबे में कामयाब हो जाएंगे और ग्राहक ठगी का शिकार होकर माथा पीटता रह जाएगा।

-------------

वर्जन

-----------

साइबर ठगी से बचाने के लिए ग्राहकों को लगातार जागरूक व सतर्क करने का प्रयास तेज है। साइबर ठग आए दिन नए-नए तरीके इजाद कर ग्राहकों को ठग रहे हैं। इसलिए बैंक प्रबंधन लगातार ग्राहकों को जानकारियां देकर सचेत कर रही है।

विरेश कुमार, मैनेजर, एसबीआइ दुमका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.