Move to Jagran APP

आचार संहिता उल्लंघन हो तो करें कार्रवाई

दुमका आयुक्त संताल परगना भगवान दास ने लोकसभा चुनाव की समीक्षा करते सभी उपायुक्तों से कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई करें।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 07:16 PM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 07:16 PM (IST)
आचार संहिता उल्लंघन हो तो करें कार्रवाई
आचार संहिता उल्लंघन हो तो करें कार्रवाई

दुमका : आयुक्त संताल परगना भगवान दास ने लोकसभा चुनाव की समीक्षा करते सभी उपायुक्तों से कहा कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों पर कार्रवाई करें। समीक्षा बैठक में प्रमंडल के छह जिला के उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक ने भाग लिया। आयुक्त ने कहा कि लोकसभा चुनाव से संबंधित सभी आवश्यक तैयारियां समय पर पूरी कर लें। एक से अधिक जिले में पड़नेवाले निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव की तैयारियों पर विशेष ध्यान दें। सभी संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी आपस में समन्वय बनाकर कार्य करें ताकि चुनाव से संबंधित कार्यो का तेजी से निष्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कि चुनाव के सफलतापूर्वक संचालन को ले कोषांगों का गठन किया गया है। आवश्यकता के अनुरूप कोषागों में मैन पावर की प्रतिनियुक्त करें। क्योंकि कई कोषांग का कार्य चुनाव के शुरू होते ही खत्म हो जाता है। उन्होंने कहा कि यदि किसी जिले में मतदान कर्मी की कमी होगी तो पड़ोसी जिले से कर्मी की मांग कर इसका प्रबंधन करें। सभी उपायुक्तों को काíमक कोषांग की सूची एवं मतदान में लगनेवाले कर्मी की सूची मांगा। इस दौरान आयुक्त ने प्रमंडल के सभी जिलों के उपायुक्त से रूट चार्ट, कम्युनिकेशन प्लान, मैनपावर, ईवीएम, वीवीपैट, मतदान केंद्र, आदर्श आचार संहिता एवं अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तृत रूप से चर्चा की तथा कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया।

loksabha election banner

सी विजिल पर रहे सबकी नजर

सी-विजिल से संबंधित जानकारी मांगा गया। कहा गया कि हर व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करनेवालों पर नजर रख सकें। बीएसएनएल को पत्र लिखकर प्रमंडल के सभी जिलों की कनेक्टिविटी को सुधारने को कहा जाए। साथ ही इसका भी ध्यान रखा जाए कि मतदान केंद्र पर मोबाइल नेटवर्क कार्य कर रहा हो ताकि सूचनाओं के सम्प्रेषण में किसी प्रकार की परेशानी न हो। मतदान केंद्र पर सभी मूलभूत सुविधा सुनिश्चित करने को कहा गया। मतदान केंद्र पर दिव्यांग के लिए रैंप की व्यवस्था हो। सीसीटीवी कैमरा भी जरूरत के हिसाब से लगाए जाएंगे।

बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक राजकुमार लकड़ा ने सभी पुलिस अधीक्षक से चुनाव के दौरान की जा रही सुरक्षा के बारे में विस्तृत चर्चा किया। कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। बैठक में उपायुक्त दुमका मुकेश कुमार, उपायुक्त देवघर राहुल कुमार सिन्हा, उपायुक्त जामताड़ा जटाशंकर चौधरी, उपायुक्त गोड्डा किरण पासी, उपायुक्त साहिबगंज संदीप कुमार, उपायुक्त पाकुड़ कुलदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक देवघर नरेंद्र कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक दुमका वाईएस रमेश, पुलिस अधीक्षक जामताड़ा शैलेंद्र कुमार सिन्हा, पुलिस अधीक्षक गोड्डा शैलेंद्र प्रसाद वर्णवाल, पुलिस अधीक्षक पाकुड़ सुनील भास्कर, उपविकास आयुक्त वरुण रंजन, उप निदेशक जनसम्पर्क शालिनी वर्मा आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.