Move to Jagran APP

नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी में जमा होगी स्नातकोत्तर की डिग्रियां

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय यूजीसी एवं केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप विश्वविद

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Feb 2018 07:34 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2018 07:34 PM (IST)
नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी में जमा होगी स्नातकोत्तर की डिग्रियां
नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी में जमा होगी स्नातकोत्तर की डिग्रियां

दुमका : सिदो कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय यूजीसी एवं केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुरूप विश्वविद्यालय को पेपरलेस करने की दिशा में प्रयासरत है।

loksabha election banner

बुधवार को विवि के कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि विश्वविद्यालय ने 14 अगस्त को ही नेशनल ऐकडमिक डिपॉजिटरी के लिए एमओयू किया गया है। इस वर्ष होने वाले दीक्षांत समारोह में स्नातक एवं स्नातकोत्तर की जो डिग्रियां प्रदान की जाएगी वह नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी में होगी। कहा कि इससे यहां के छात्रों को काफी लाभ होगा। छात्र अपना सर्टिफिकेट कहीं भी और किसी समय देख सकते हैं। छात्रों को डिग्रियां ढोने की बाध्यता खत्म हो जाएगी। वे अपने सर्टिफिकेट के खोने या नष्ट होने के भय से भी मुक्त रहेंगे। नियोक्ता भी आसानी से इनके सर्टिफिकेट का वेरीफिकेशन कर सकेंगे। कुलपति ने कहा कि जैसे ही नैड इस प्रक्रिया को पूरा करती है वैसे ही विवि इस व्यवस्था से जुड़ जाएगी।

क्या है नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी

नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी वह प्रणाली है जिसके जरिए शैक्षणिक संस्थानों द्वारा छात्रों को दी जाने वाली डिग्री, डिप्लोमा या सर्टिफिकेट को सीधा इसमें अपलोड कर दिया जाएगा। इस ऑनलाइन डिपोजिटरी को छात्र कहीं से कभी भी कनेक्ट कर देख सकते हैं। इन्हें डाउनलोड भी किया जा सकता है। इसके लिए दो इंटर ऑरेटेबल डिजिटल डिपोजिटरी सीवीएल और एनडीएमएल कार्यरत होते हैं जो इन पत्रों को सहेजने और सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं।

छात्र ऐसे देख सकेंगे अपना प्रमाण पत्र

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए छात्रों को एनएसडीएल के साथ साइन अप करना होगा। साइन अप करने के लिए हर छात्र को एनएसडीएल आईडी लेकर या फिर अपना आधार डिटेल्स देकर केवाईसी सत्यापन कराना होगा। अधिकारियों के मुताबिक नियोक्ता अब छात्रों के रिका‌र्ड्स को एनएसडीएल डेटाबेस के माध्यम से सीधे देख सकेंगे और सत्यापन के लिए सर्टिफिकेट्स के भौतिक रूप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.