Move to Jagran APP

एसकेएमयू में शीघ्र होगी पुलिस पिकेट की स्थापना

दुमका : सुरक्षा एवं विधि-व्यवस्था के मद्देनजर सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय में शीघ्र ही प्रस्ताव

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 05:53 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 05:53 PM (IST)
एसकेएमयू में शीघ्र होगी पुलिस पिकेट की स्थापना
एसकेएमयू में शीघ्र होगी पुलिस पिकेट की स्थापना

दुमका : सुरक्षा एवं विधि-व्यवस्था के मद्देनजर सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय में शीघ्र ही प्रस्तावित पुलिस पिकेट की स्थापना हो जाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

यहां पुलिस पिकेट स्थापित करने के लिए विश्वविद्यालय परिसर में भवन का निर्माण अंतिम चरण में है। बुधवार को कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने निर्माणाधीन भवन का निरीक्षण करने के उपरांत कहा कि निर्माण का काम अंतिम चरण में है। कार्यकारी एजेंसी को शीघ्रता से काम पूरा कराने का आदेश दिया गया है। भवन निर्माण का कार्य पूरा होते ही यहां पुलिस पिकेट की स्थापना की औपचारिकता पूरी होगी।

कुलपति ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर यह जरूरी है। पुलिस पिकेट की स्थापना होने से यहां भयमुक्त शैक्षणिक माहौल स्थापित किए जाने में काफी सहूलियत होगी।

ई-कंप्यूटर लैब की स्थापना शीघ्र

कुलपति ने कहा कि एसकेएमयू के छात्र व शिक्षकों को क्वॉलिटी एजुकेशन से जोड़ने की योजना है। इसके तहत शीघ्र ही विवि में ई-कंप्यूटर लैब की स्थापना होगी। इसके लिए एडवांस स्टेज के 50 कंप्यूटर की खरीद हो चुकी है। यूपीएस की खरीदारी भी शीघ्र कर ली जाएगी। आने वाले दिनों में यहां छात्रों के लिए ई-कंप्यूटर लैब उपलब्ध होगा। इसमें इन्हें नेट सर्फिग की भी सुविधा मिलेगी। ऑनलाइन अध्ययन समेत कई तरह की सुविधाएं यहां उपलब्ध होंगी।

बैंक व हेल्थ सेंटर की होगी स्थापना

पुलिस पिकेट भवन के ठीक पास स्थित भवन को हेल्थ सेंटर का रूप दिया जाएगा। इस हेल्थ सेंटर में प्राथमिक चिकित्सा सुविधा समेत स्वास्थ्य सेवा के लिए प्राथमिक बुनियादी व्यवस्था रहेगी। खास कर आपातकाल की स्थिति में यह हेल्थ सेंटर छात्रों व शिक्षकों के लिए काफी मददगार होगा। छात्रों की सहूलियत के लिए विवि परिसर में ही इलाहाबाद बैंक की शाखा भी स्थापित होगी। इस दिशा में भी तेजी से प्रयास चल रहा है।

आउटडोर व इंडोर स्टेडियम के लिए 172 करोड़ का प्रस्ताव

कुलपति ने कहा कि छात्रों को खेलने-कूदने और इस क्षेत्र में करियर तराशने के लिए विवि प्रबंधन की ओर से 172 करोड़ रुपये की लागत से बननेवाले आउटडोर और इंडोर स्टेडियम के निर्माण का प्रस्ताव डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए एचआरडी को भेजा गया है। इस प्रस्ताव को तकनीकी स्वीकृति मिल गई है और इसके बाद एचआरडी से इसके निर्माण की स्वीकृति मिलते ही इसे धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

शिक्षकों की प्रोन्नति प्राथमिकता में

कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने कहा कि विवि के शिक्षकों की प्रोन्नति प्राथमिकता में है। इसके लिए स्क्रीनिंग की आवश्यकता है। वे खुद इस मामले में गंभीर है और जरूरत पड़ने पर रांची में बैठक कर तमाम प्रक्रिया पूरा करने के बाद इसे अनुमोदन के लिए जेपीएससी को भेजने की पहल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.