Move to Jagran APP

पाठशाला में बताया जाएगा बेहतर सब्जी उगाने का तरीका

किसान अपने खेत में पहले से ज्यादा सब्जी का उत्पादन करें इसके लिए पंद्रह अगस्त के बाद आत्मा की ओर से आगात सब्जी की खेती विधि के लिए कृषक पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2020 06:52 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 06:18 AM (IST)
पाठशाला में बताया जाएगा बेहतर सब्जी उगाने का तरीका
पाठशाला में बताया जाएगा बेहतर सब्जी उगाने का तरीका

जागरण संवाददाता, दुमका: किसान अपने खेत में पहले से ज्यादा सब्जी का उत्पादन करें, इसके लिए पंद्रह अगस्त के बाद आत्मा की ओर से आगात सब्जी की खेती विधि के लिए कृषक पाठशाला का आयोजन किया जाएगा।

loksabha election banner

आत्मा के निदेशक देवेश कुमार सिंह ने कहा कि दुमका के सभी दस प्रखंड में यह पाठशाला आयोजित होगा। इसके लिए सब्जी की खेती करने वाले इलाके का चयन कर लिया गया है। पाठशाला के लिए स्थल का चयन किर लिया गया है। 15 अगस्त के बाद तिथि की घोषणा कर दी जाएगी। एक पाठशाला में छह कक्षाएं होंगी। इसमें उस पंचायत के ही किसानों को रखा जाएगा। हर एक किसानों को मिट्टी की जांच से लेकर बीज उपचार, पौध संरक्षण, पोषक तत्व प्रबंधन के बारे में बताया जाएगा। प्रशिक्षण के साथ साथ अल्पाहार भी दिया जाएगा। जानकारी हो कि साल में 20 कृषक पाठशाला का आयोजन आत्मा की ओर से किया जाता है। इससे किसानों को फायदा हो रहा है, क्योंकि प्रगतिशील किसान के साथ साथ विशेषज्ञ इसमें भाग लेते हैं और किसानों की जिज्ञासा को शांत करते हैं।

कई प्रखंडों में सब्जी की खेती से बदला किसानों का जीवन स्तर: उन्होंने बताया कि रामगढ़, शिकारीपाड़ा, सरैयाहाट में ऐसे कई किसान हैं, जो सब्जी की खेती के बदौलत अपना जीवन यापन बेहतर तरीके से कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.