Move to Jagran APP

कृषक कल्याण अभियान से किसान बनेंगे समृद्ध व सशक्त

दुमका : किसानों के चेहरे पर लाली और इनकी आय को दोगुना करने की पीएम नरेंद्र मोदी की मह

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 06:43 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 06:43 PM (IST)
कृषक कल्याण अभियान से किसान बनेंगे समृद्ध व सशक्त
कृषक कल्याण अभियान से किसान बनेंगे समृद्ध व सशक्त

दुमका : किसानों के चेहरे पर लाली और इनकी आय को दोगुना करने की पीएम नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी सोच को कृषक कल्याण अभियान के जरिए किसानों के गांव तक पहुंचाने की पहल शुक्रवार से दुमका में शुरू हो गई है। एक जून से 30 जुलाई तक चलने वाले इस महती अभियान के जरिए केंद्र सरकार के स्तर से जिले के 25 चिह्नित गांवों के 50 किसानों को न सिर्फ खेती-किसानी के गुर सिखाया जाएगा बल्कि चिह्नित गावों के किसानों के बीच मुख्य घटक स्वायल हेल्थ कार्ड वितरण, दलहन-तेलहन के मिनी कीट वितरण, उद्यानिक पौधा वितरण, पीट्स निर्माण, पशुओं में टीकाकरण, कृत्रिम गर्भाधान, किचेन गार्डन, केंचुआ खाद, मधुमक्खी पालन पर प्रशिक्षण, छोटे कृषि यंत्र वितरण भी किया जाएगा। दरअसल नीति आयोग के स्तर से तय देश के 111 जिलों में संताल परगना के चार जिले दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज भी शामिल हैं। संताल परगना के इन सभी चार जिलों में कृषि कल्याण अभियान चलाया जाना है। खास बात यह कि इस अभियान की सफलता को ध्यान में रखते हुए इसके क्रियान्वयन व अनुश्रवण की पुख्ता तैयारी की गई है।

loksabha election banner

केंद्रीय स्तर पर संयुक्त सचिव डॉ. अरीज ए. अहमद इस अभियान का अनुश्रवण करेंगे जबकि जिला स्तर पर जिले के उपायुक्त की इस पर निगहबानी होगी। कृषि विज्ञान केंद्र और आत्मा के अलावा इसके लिए अन्य कई विभागों को भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। उन पर इस अभियान को सफल बनाने का दारोमदार होगा।

ये है अभियान का तयशुदा एक्शन प्लान

- चिह्नित गांवों के सभी किसानों के बीच स्वायल हेल्थ कार्ड का वितरण

- किसानों के बीच दलहन व तिलहन के बीज का वितरण

- किसानों के बीच फलदार व बांस के पौधों का वितरण

- प्रत्येक गांव में कम से कम 20 एनएडीएपी पिट्स का निर्माण

- प्रत्येक चिह्नित गांव में शत-प्रतिशत वोवाइन वैक्सिनेशन

- आíटफिशियल एसिमिनेशन सेचुरेशन

- मधुमक्खी पालन, मशरुम उत्पादन एवं किचन गार्डन के लिए प्रत्येक गांव में केवीके के माध्यम से प्रशिक्षण

- सूक्ष्म ¨सचाई सिस्टम का प्रत्यक्षण

- समेकित कृषि प्रबंधन का प्रत्यक्षण

- प्रत्येक गांव में 10 से 20 कृषि यंत्रों का वितरण केंद्रीय कृषि मंत्रालय से दुमका के 25 चिह्नित गांव

टिटमो, लकड़ाघाटी, सोनुवाडंगाल, कुसुमघट्टा, गंगवारा, दोमुहानी, भालूसुमर, भाल्की, चितरागड़यिा, धोवा, तारणी, बमनखेता, सोनाढ़ाप, चोरकांटा, घुमरो, श्रीअमड़ा, बुटवरिया, जापाझारी, जोगिया, अमरपुर, कारुडीह, पलासी, पाटजोर, दिग्घी एवं कुमीरदाहा। केंद्रीय स्तर पर एक हजार आबादी वाले किसानों के गांवों को चिह्नित करने के तयशुदा प्रावधान के तहत केंद्रीय स्तर पर दुमका के सभी 10 प्रखंडों के 25 गांवों के 50 किसानों को चिह्नित किया गया है। कृषक कल्याण अभियान के तयशुदा प्रावधानों के तहत 30 जुलाई तक लगातार विभिन्न अभियानों के जरिए किसानों को जागरूक करने के साथ कृषि की तकनीक से जोड़ कर सशक्त बनाया जाएगा। इसकी सफलता के लिए केंद्र से लेकर जिला स्तर पर जिम्मेदारियां तय की गई हैं।

डॉ. श्रीकांत ¨सह, प्रधान, केवीके दुमका

फोटो : 07


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.