Move to Jagran APP

1.93 लाख किसानों को मिलेगा कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ : डीसी

दुमका : जिले के करीब 1.93 लाख किसान मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से लाभान्वित होंगे। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 19 Jan 2019 06:17 PM (IST)Updated: Sat, 19 Jan 2019 06:17 PM (IST)
1.93 लाख किसानों को मिलेगा कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ : डीसी
1.93 लाख किसानों को मिलेगा कृषि आशीर्वाद योजना का लाभ : डीसी

दुमका : जिले के करीब 1.93 लाख किसान मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना से लाभान्वित होंगे। जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

जल्द ही सरकार किसानों के लिए यह योजना शुरू करने जा रही है। योजना के तहत जिले के हर किसान को प्रति एकड़ 5000 रुपये दिए जाएंगे। राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में जाएगी। जिन किसानों के पास एक एकड़ से कम भूमि है उन्हें भी इतनी ही राशि दी जाएगी लेकिन यह योजना और राशि केवल खरीफ फसल के लिए लागू होगी।

शनिवार को समाहरणालय सभागार में उपायुक्त मुकेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रथम चरण में जिले के सभी कृषकों का सत्यापन होगा। 21 जनवरी को एक ही साथ जिले के सभी 2800 राजस्व गावों में ग्राम सभा आयोजित की जाएगी।

इन ग्राम सभा में रैयती संबंधी समिति का चयन किया जाएगा। जो रैयती संबंधी सत्यापन का कार्य किया जाएगा। बताया कि योजना का लाभ हर किसान तक पहुंचे इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है। जिले में करीब 2.46 लाख हेक्टयर भूमि में खेती होती है। योजना के तहत मिलनेवाली प्रति एकड़ पांच हजार राशि का खर्च कृषि क्षेत्र में कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में कृषि गणना के जो आंकड़े हैं उसका इस्तेमाल करके कृषकों की आधार सूची बनाई जाएगी। सूची के आधार पर सभी रैयतों के भूमि का साइज व अलग अलग खाता रकबा के डिटेल का प्रपत्र का प्रिंट आउट अंचल स्तर पर किया जा रहा है। साथ ही साथ यदि पुराने लैंड रिकार्ड हैं जिसमें बंटवारा हो गया है उसका भी प्रपत्र के आधार पर संकलन किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि अविवादित मामले जो होंगे उनको कृषकों के आधार पर एक फाइनल सूची तैयार कर 26 फरवरी तक प्रकाशित किया जाएगा। प्रथम चरण के सत्यापन का कार्य 26 फरवरी तक पूर्ण कर दिया जाएगा। उसके पश्चात सरकार के दिशा-निर्देश पर आगे का कार्य किया जाएगा। 21 तारीख को सभी गांवों में रैयती संबंधी समिति का जो चयन होगा, उसमें गांव के लोग शामिल होकर सरकार की तरफ से एक-एक कर्मी होंगे ताकि रैयती समिति की चयन प्रक्रिया सही ढंग से हो सके। आनेवाले समय में आपत्तियां दर्ज की जाएगी। इसलिए अधिक से अधिक ग्रामीण इसमें सम्मलित होकर जानकारी प्राप्त करें।

भूमि संबधी विवादों का निपटारा होगा जल्द

उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि इस योजना का लाभ प्रत्येक किसान को मिले इसके लिए भूमि संबधी जो भी विवाद हैं उसे निष्पादन के लिए अंचल व संबधित विभाग को निर्दोष दिया गया है। उन्होंने कृषकों से आह्वान किया कि वे भूमि संबधी विवादों का दावा करें ताकि निष्पादन किया जा सके। किसान अपनी निजी जमीन पर ही योजना का लाभ उठाएं। सरकारी, गैरमजरूआ, या विवादित जमीन पर योजना का लाभ लेने के लिए दावा नहीं करें। मौके पर उप विकास आयुक्त वरूण रंजन, जिला कृषि पदाधिकारी सुरेंद्र ¨सह, चुनाव पदाधिकारी विद्याभूषण आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.