Move to Jagran APP

Mine Mishapः फुलारीटांड खदान में चासनाला हादसे की पुनरावृत्ति होने से बची, मजदूरों ने भाग कर बचाई जान

फुलारीटांड कोलियरी में संचालित डेको आउटसोर्सिग के जरलाही पैच में अचानक पानी भर गया। कर्मी सुरक्षित बाहर निकल आए लेकिन ड्रील मशीन एक जेसीबी एक टीपर पंप व स्वीच पानी में डूब गया।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 26 Mar 2020 07:14 AM (IST)Updated: Thu, 26 Mar 2020 07:14 AM (IST)
Mine Mishapः फुलारीटांड खदान में चासनाला हादसे की पुनरावृत्ति होने से बची, मजदूरों ने भाग कर बचाई जान
Mine Mishapः फुलारीटांड खदान में चासनाला हादसे की पुनरावृत्ति होने से बची, मजदूरों ने भाग कर बचाई जान

धनबाद, जेएनएन। बीसीसीएल की फुलारीटांड कोलियरी के जरलाही पैच में एक बड़ा खदान हादसा होते-हाते रह गया। खदान में अचानक पानी भर गया। खुली खदान होने के कारण मजदूर भागने में सफल रहे। अगर भूमिगत खदान होती तो मजदूरों की जान जा सकती थी। चासनाला खान हादसे की पुनरावृत्ति हो सकती थी। इस घटना के बाद खदान में काम करने वाले मजदूर डरे और सहमे हुए हैं।

loksabha election banner

बरोरा क्षेत्र के अंतर्गत फुलारीटांड कोलियरी में संचालित डेको आउटसोर्सिग के जरलाही पैच में अचानक पानी भर गया। कर्मी सुरक्षित बाहर निकल आए, लेकिन एक ड्रील मशीन, एक जेसीबी एक टीपर, पंप व स्वीच पानी में डूब गया। सूचना पाते ही जीएम चितरंजन कुमार, पीओ पीयूष कुमार, मैनेजर सुमेधानंदन सहित कई अधिकारियों ने जांच कर पानी निकासी का निर्देश दिया। सोमवार और मंगलवार की मध्य रात हुए इस हादसे की जांच शुरू कर दी गई है। बुधवार को डीजीमएस की टीम परियोजना पहुंची और घटना के बारे में पूछताछ की। पानी निकासी के लिए अलग से पंप लगाया गया है। इस बार भी गैलरी फटने से अचानक पानी खदान में प्रवेश कर गया।

प्रबंधन की मानें तो पार्टिशन मोटा रहने के बाद पानी का दबाव नहीं सह सका और टूट गया। प्रत्यक्षदर्शी कर्मी ने बताया कि अगर ये घटना रात दो या तीन बजे के बीच हुई होती तो पानी में डूबने से कई कर्मचारी की जान भी जा सकती थी।

पानी निकासी के लिए पंप बैठाया गया है। पुरान खदान चला हुआ है। गैलरी फटने से घटना घटी। शीघ्र ही पानी निकालकर उत्पादन चालू किया जाएगा।

-सुमेधानंदन, मैनेजर, फुलारीटांड कोलियरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.