Move to Jagran APP

Bokaro: महिला को जूते की माला पहना गांव में जुलूस निकाला, चीरहरण कर पिटाई; वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस की खुली नींद

चांपी पंचायत में शुक्रवार की घटना का वीडियो शनिवार को जब वायरल हुआ तो पुलिस की नींद टूटी। बेरमो एसडीपीओ अंजनी अंजन के नेतृत्व में पुलिस गांव में पहुंची। 5 को गिरफ्तार किया गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 10:38 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 07:06 AM (IST)
Bokaro: महिला को जूते की माला पहना गांव में जुलूस निकाला, चीरहरण कर पिटाई; वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस की खुली नींद
Bokaro: महिला को जूते की माला पहना गांव में जुलूस निकाला, चीरहरण कर पिटाई; वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस की खुली नींद

बेरमो, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए झारखंड में भी लॉकडाउन चल रहा है। इस दाैरान धारा-144 लागू है। एक स्थान पर पांच या पांच से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक है। लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए पुलिस कुछ ज्यादा ही सक्रिय है। पुलिस की यह सक्रियता झारखंड के बोकारो जिले के पेटरवार थाना क्षेत्र में तो कम से कम नहीं दिख रही है। अगर ऐसा होता तो लॉकडाउन की धज्जी उड़ाते हुए नारी शक्ति का बेशर्म प्रदर्शन न होता। यहां नारी शक्ति की एक नारी की दुश्मन बन गई। बदचलन का आरोप लगा अर्द्धनग्न कर महिला को जूता-चप्पलों का माला पहनाया गया। इसके बाद जुलूस निकाल पूरे गांव में घुमाया गया। इतना से भी मन नहीं भरा तो महिलाओं ने जी भर पिटाई की। 

prime article banner

चांपी पंचायत में शुक्रवार की घटना का वीडियो शनिवार को जब वायरल हुआ तो पुलिस की नींद टूटी। बेरमो एसडीपीओ अंजनी अंजन के नेतृत्व में पुलिस इंस्पेक्टर व कई थाना के प्रभारियों ने गांव पहुंचकर मामले की जानकारी लेते हुए कार्रवाई की। पुलिस दो दर्जन महिला-पुरुषों को हिरासत में लेकर तेनुघाट ओपी में पूछताछ कर रही है। चांपी पंचायत के मुखिया श्रीराम हेम्ब्रम ने बताया कि गुरुवार की शाम पीड़ित महिला पर एक महिला ने अपने पति के साथ अवैध संबंध का आरोप लगाते हुए मारपीट की थी।

पीड़िता ने शुक्रवार को सुबह अपने पति, देवर व सास के साथ तेनुघाट ओपी जाकर शिकायत दर्ज कराई थी। महिला जब शिकायत करा वापस गांव लौटी तो शाम को स्थानीय महिला समिति में शामिल महिलाओं ने उक्त महिला को जबरन घर से बाहर निकाला और हाथ रस्सी से बांधकर उसके बाल काट डाले। उसके बाद चेहरे पर कालिख पोतकर और चप्पलों की माला पहनाकर व अर्धनग्न कर पूरे गांव में उसे घुमाया। उस दौरान गांव के पुरुष तमाशबीन बने रहे। यह सूचना मिलने पर पुलिस ने पहुंचकर उस महिला को अन्य महिलाओं के चंगुल से छुड़ाया।

एसडीपीओ ने शनिवार को जरीडीह सर्किल के पुलिस इंस्पेक्टर मोहम्मद रुस्तम, पेटरवार थाना प्रभारी, गोमिया थाना प्रभारी विनय कुमार, तेनुघाट ओपी प्रभारी विजय प्रसाद सिंह व सशस्त्र पुलिस बल के साथ चांपी पहुंचे। दो दर्जन महिला-पुरुषों को हिरासत में लेकर पूछताछ के लिए तेनुघाट ओपी ले गए। इस संबंध में पेटरवार थाना में कांड संख्या 86/20 के तहत भादवि की विभिन्न धाराओं में मामलों दर्ज किया गया है। एसडीपीओ ने कहा कि घृणित घटना को अंजाम देने के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। इस मामले में कोई निर्दोष न फंसे, इसका भी पूरा ख्याल रखा जाएगा।

लॉकडाउन का भी किया गया उल्लंघन

चांपी पंचायत में शुक्रवार की शाम जब एक महिला को अर्धनग्न कर घुमाया गया था, तब नारी की अस्मिता का हनन किए जाने के साथ ही लॉकडाउन का उल्लंघन भी किया गया था। उसके बावजूद स्थानीय ग्रामीण मूकदर्शक बने रहे। सूचना पाकर जब तेनुघाट ओपी की पुलिस वहां पहुंची थी, तब महिलाओं ने पथराव कर उन्हें पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था। उसके बाद बेरमो के एसडीपीओ अंजनी अंजन काफी संख्या में सशस्त्र बल के साथ पहुंचे तो पीड़ित महिला को उक्त महिलाओं के चंगुल से मुक्त कराया था।

महिला के खिलाफ मारपीट करने वाले लोगों पर पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। 32 लोगों के अलावा अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करते हुए आज 05 लोगों को गिरफ्तार किया गया। सभी गिरफ्तार लोगों को जेल भेज दिया गया। महिला के साथ हुई घटना पूरी तरह से अमानवीय है तथा इस तरह की घटना बर्दाश्त नहीं की जाएगी । किसी भी समुदाय के लोगों को कानून हाथ में लेने का अधिकार नहीं है। जल्द ही सभी चिन्हित लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। स्पीड ट्रायल के माध्यम से सभी दोषियों को सजा दिलाने का कार्य किया जाएगा।

-चंदन कुमार झा, एसपी बोकारो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.