Move to Jagran APP

इस साल की आज सबसे लंबी रात, झारखंड में ठंड से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी; पढ़ें-डिटेल्स

Winter Season 21 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है। विंटर सोलस्टाइस उस समय होता है जब सूर्य मकर रेखा पृथ्वी के सबसे पास होती है। भारतीय ज्योतिष में इसे मकर सायन कहते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 21 Dec 2021 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 21 Dec 2021 06:28 PM (IST)
इस साल की आज सबसे लंबी रात, झारखंड में ठंड से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी; पढ़ें-डिटेल्स
21 दिसंबर को होती सबसे लंबी रात ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। हिमालय की तरफ से आने वाली बर्फीली हवाओं के कारण इस समय पूरे देश में ठंड पड़ रही है। धनबाद कोयलांचल में भी सर्दी सितम ढा रही है। ठंड जानेवाला साबित हो रही है। पारा गिरकर 7 से 8 डिग्री के बीच पहुंच गया है। ठंड से हर कोई परेशान है। हालांकि ठंड की जरूरी है। यह माैसम का चक्र है। आज 21 दिसंबर है। यह दिन विंटर सोलस्टा ठंड की मौसम की शुरुआत का प्रतीक है। ऐसे में Google ने भी (आज) मंगलवार को एक एनिमेटेड डूडल ( Google Doodle) बनाया है। सर्दियों का मौसम उत्तरी गोलार्ध में शुरू हो रहा है जो 20 मार्च तक चलेगा। 

loksabha election banner

साल की सबसे लंबी रात

21 दिसंबर को साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात होती है। विंटर सोलस्टाइस उस समय होता है जब सूर्य मकर रेखा पृथ्वी के सबसे पास होती है। भारतीय ज्योतिष में इसे मकर सायन कहते हैं। आपके लिए जानना जरूरी है कि 'विंटर सोलस्टाइस' की तरह ही गर्मियों में समर सोलस्टाइस भी होता है। यह जून में 21 तारीख के आस पास-होता है और इसका प्रभाव से बिल्कुल उल्टा हो। गर्मियों में जब समर सोलस्टाइस होता है तो दिन सबसे लंबा और रात सबसे छोटी होती है। 

इस कारण लंबी होती रात

विंटर सीजन की बात करें तो इस घटना के कारण दिन का समय कम होने के कारण दिन छोटा हो जाता है और रात साल की सबसे लंबी रात बन जाती है। यह हर वर्ष दिसंबर में 21 और 22 तारीख के बीच होता है। कई देश इस दिन को मनाते हैं जिसमें अमेरिका, भारत, ब्रिटेन, चीन, रूस और कनाडा आदि शामिल हैं। जो डूडल आज बनाया गया है यह ठीक वैसा ही है जो 21 जून को Google द्वारा शेयर किया गया था। इसका कैप्शन 'जैसे ही पृथ्वी अपनी धुरी पर झुकती है, दक्षिणी गोलार्ध (Southern Hemisphere) में कई लोग अगले कुछ महीनों के लिए चिल आउट होने की तैयारी करने लगते हैं।'

ठंड से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने सभी उपायुक्तों व सिविल सर्जनों को ठंड व शीतलहर को लेकर सतर्क रहने तथा इससे लोगों के बचाव को लेकर आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी को भी भेजते हुए उसका अनुपालन कराने को कहा है।

ठंड से बचने के लिए ये उपाय

  • जरूरत न हो तो ठंड में बाहर निकलने से बचें (विशेषकर वृद्ध एवं बच्चे)।
  • पर्याप्त गर्म कपड़े पहने, दस्ताने, जूते एवं मोजे का इस्तेमाल करें।
  • आंखों को ठंड से बचाने के लिए बाहर निकलते समय चश्मा लगाएं।
  • कमरे को गर्म रखने को घर में अंगीठी, हीटर, ब्लोअर का प्रयोग सावधानी से करें।
  • अत्यधिक कंपकपी, बार-बार उल्टी या इच्छा होने, सुस्त अथवा अद्र्धबेहोशी होने पर तुरंत चिकित्सक से सलाह लें।

बच्चों को ऐसे बचाएं ठंड से

  • सर, चेहरा, गला एवं पांव को अच्छी तरह से ढक कर रखें।
  • एक के ऊपर एक कपड़े पहनाएं। यह उन्हें गर्म रखेगा।
  • तापमान की जांच करते रहें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.