Move to Jagran APP

इस बदलते माैसम में लापरवाही ठीक नहीं, आप भी हो सकते वायरल अटैक के शिकार

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आलोक विश्वकर्मा बताते हैं कि इस मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती हैं जिसकी वजह से एलर्जिक और वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 09:55 AM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2019 09:55 AM (IST)
इस बदलते माैसम में लापरवाही ठीक नहीं, आप भी हो सकते वायरल अटैक के शिकार
इस बदलते माैसम में लापरवाही ठीक नहीं, आप भी हो सकते वायरल अटैक के शिकार

धनबाद, जेएनएन। अभी मौसम के बदलाव का समय चल रहा है। ठंड विदा हो रही है और गर्मी का आगाज हो रहा है। ऐसे में मौसम में होने बदलाव से उत्पन्न होनेवाली बीमारियां भी लोगों को शिकार बना रही हैं। सुबह और शाम को जहां लोग गर्म कपड़े पहनकर ठंड से बच रहे हैं वहीं दिन की गर्मी में पंखे और एसी का भी सहारा ले रहे हैं। सर्दी और गर्मी के इस कॉम्बिनेशन का असर सीधे लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। लोग इसके कारण वायरल इंफेक्शन का शिकार हो रहे हैं। 

loksabha election banner

धनबाद प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. आलोक विश्वकर्मा बताते हैं कि इस मौसम में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने लगती हैं जिसकी वजह से एलर्जिक और वायरल बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग तुरंत ही वायरल बुखार, सर्दी व खांसी का शिकार हो जाते हैं। साथ ही ऐसे मौसम में सांस के रोगी, डायबिटीज व टीबी के मरीजों की भी दिक्कत बढ़ जाती है। धनबाद के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. मंगेश कुमार बताते हैं कि बच्चे इस मौसम में बीमारियों का सबसे ज्यादा शिकार बनते हैं। एक तो उनमें रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है और ऊपर से देखरेख में भी जाने अनजाने अनदेखी हो जाती है। इस कारण अस्पतालों और डॉक्टरों के पास वायरल इंफेक्शन के शिकार लोगों की आमद बढ़ गई है। अगर आपको भी ऐसा लक्षण दिखे तो तत्काल चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। 

बुखार तक ही नहीं सीमित खतराः कोयलांचल के चिकित्सकों के अनुसार मौसम में बदलाव के समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है। यदि ऐसे समय में सावधानी नहीं बरता गया तो लोग वायरल बुखार के अलावा निमोनिया या लंग्स इंफेक्शन के शिकार भी हो सकते हैं।

धनबाद के बार्डर पर बर्ड फ्लू को लेकर अलर्टः देवघर के पालाजोरी में बर्ड फ्लू को देखते हुए धनबाद के बार्डर इलाके टुंडी में अत्याधिक सतर्कता बरती जा रही है। वहां के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों को बर्ड फ्लू के प्रति लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया है। क्षेत्र के पोल्ट्री फॉर्म संचालकों और पालतू पक्षियों के संपर्क में रहनेवाले लोगों को किसी भी तरह की सूचना तत्काल संबंधित विभाग तक पहुंचाने का निर्देश दिया गया है। इलाके के मांस-मुर्गा के विक्रेताओं को भी सतर्क कर दिया गया है। टुंडी से सटे करमदाहा आदि क्षेत्र तक के लोगों को बर्ड फ्लू के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 

ये बरतें सावधानी

ज्यादा चर्बीदार, तैलीय और मसालेदार खाने से करें परहेज 

हृदयरोगी व हाइपरटेंशन से पीडि़त लोग  सुबह-शाम की ठंड से बचें

- हरी सब्जियां, सलाद और ताजे फल का करें सेवन 

बच्चों की सुरक्षा का बेहद ध्यान रखें। उन्हें ठंड से बचाएं 

-पानी को उबाल कर पीने ज्यादा फायदेमंद

-वायरल इंफेक्शन का आभास होते ही डॉक्टर की मदद लें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.