धनबाद : जिले भर में सेवा दिवस के तहत स्लम बस्तियों में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे ने मुख्यमंत्री रघुवर दास को वीडियो संवाद के दौरान दी। उपायुक्त ने बताया कि 17 से 25 सितंबर तक जिले में सेवा दिवस मनाया जाएगा। अर्बन स्लम एरिया में आइएमए, रोटरी क्लब तथा लायन्स क्लब के सहयोग से हेल्थ कैंप लगाया जाएगा। साथ ही स्लम एरिया में मोबाइल मेडिकल वेन द्वारा हेल्थ कैंप लगाया जाएगा। 17 सितंबर को ही कोरंगा बस्ती में हेल्थ कैंप का उद्घाटन किया जाएगा। मेडिकल कैंप लगाकर गरीब, असहाय एवं सामान्य लोगों की स्वास्थ्य जाच की जाएगी। लोगों को दिखाया जाएगा प्रधानमंत्री के जीवन पर बना लघु फिल्म :

साथ ही जिला जनसंपर्क कार्यालय के एलईडी वेन पर प्रधानमंत्री के जीवन पर बनी प्रेरक लघु फिल्म चलो जीते हैं भी प्रदर्शित की जाएगी। अस्पतालों में लगाया जाएगा कियोस्क :

उपायुक्त ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री 23 सितंबर को झारखंड की राजधानी राची से आयुष्मान भारत की शुरुआत करेंगे। उसी दिन 23 सितंबर को जिले के आठ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में नेशनल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा कियोस्क लगाए जाएंगे। कियोस्क में अस्पताल के चयनित आरोग्य मित्र उपलब्ध रहेंगे। वे परिवार के मुखिया के आधार कार्ड से सत्यापन करेंगे। राशन कार्ड में नामांकित सभी होंगे लाभुक :

इसके बाद परिवार को सरकार की ओर से 1350 बीमारियों की जाच एवं उसके उपचार का पैकेज दिया जाएगा। पैकेज के अंतर्गत लाभुक का पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज किया जाएगा। यह सुविधा परिवार के मुखिया सहित राशन कार्ड में नामित परिवार के सभी सदस्यों को मिलेगी। सभी लाभुकों को आयुष्मान भारत के लिए माननीय प्रधानमंत्री की ओर से पत्र आएगा। इसका वितरण प्रखंड स्तर पर लाभुकों को किया जाएगा। जिले में 18 लाख से अधिक लाभुक :

आयुष्मान भारत योजना के लिए जिले के 3 लाख 78 हजार 359 पीडीएस कार्ड धारकों में 18 लाख 67 हजार 671 लाभुक होंगे। वीडियो कांफ्रेंस में उपायुक्त ए दोड्डे, उप विकास आयुक्त शशि रंजन, अपर नगर आयुक्त महेश संथालिया, सिविल सर्जन चंद्रांबिका श्रीवास्तव उपस्थित थे।

Posted By: Jagran