Move to Jagran APP

Coal India: 2.42 लाख कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! इस महीने से इतने हजार रुपये तक बढ़कर मिलेंगे वेतन

Coal India कोल इंडिया के कर्मचारियों के परिवर्तनीय महंगाई में भत्ता में वृद्धि की गई है। इस वृद्धि के कर्मचारियों के वेतन में 32 रुपये तक की वृद्धि हो जाएगी। इसका लाभ कोल इंडिया के 2.42 लाख कर्मचारियों को मिलेगा।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 04 Dec 2021 06:08 AM (IST)Updated: Sat, 04 Dec 2021 06:13 AM (IST)
Coal India: 2.42 लाख कर्मचारियों के लिए  खुशखबरी ! इस महीने से इतने हजार रुपये तक बढ़कर मिलेंगे वेतन
कोल इंडिया कर्मचारी का बढ़ा महंगाई भत्ता ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। महंगाई के इस दाैर में कोल इंडिया ( Coal India) के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उनके वेतन में तीन हजार दो साै रुपये तक की बढ़ोतरी होने जा रही है। यह महंगाई भत्ता में वृद्धि के कारण होने जा रहा है। कोयला कर्मियों के वीडीए (वेरियेबल डियरनेस अलाउंस) दिसंबर से फरवरी की तिमाही के लिए 2.4 फीसद बढ़ाया गया है। कोल इंडिया के महाप्रबंधक (श्रमशक्ति एवं औद्योगिक संबंध) अजय कुमार चौधरी ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। वीडीए बढऩे से कर्मियों को इस माह के वेतन में 18 सौ से लेकर 32 सौ रुपये तक बढ़कर मिलेंगे। इस तिमाही में कुल वीडीए 32.2 फीसद हो गया है। पहले यह 29.8 फीसद था। इससे कोल इंडिया के दो लाख 42 हजार से अधिक कर्मचारियों को लाभ होगा। दिसंबर के वेतन में बढ़ी राशि मिलेगी।

loksabha election banner

पिछली तिमाही में घट गया था वीडीए

मालूम हो कि पिछली तिमाही में कर्मचारियों का वीडीए घट गया था। मार्च से मई तक की तिमाही में कर्मचारियों को 28.3 फीसद वीडीए मिला था, जून से अगस्त की तिमाही में यह 27.8 फीसद रह गया था। इस बार की वृद्धि की तुलना सितंबर 2020 से करें तो यह अधिक ही है। सितंबर 2019 में कर्मचारियों के लिए 17.2 फीसद वीडीए निर्धारित था। दिसंबर 2019 में 2.3 फीसद बढ़ाकर यह 19.5 फीसद हो गया। मार्च 2020 में 2.8 फीसद बढ़कर 22.3 फीसद, जून 2020 में 0.1 फीसद बढ़ाकर 22.4 फीसद, सितंबर 2020 में 0.9 फीसद बढ़कर 23.3 हो गया था। दिसंबर 2020 में 2.8 फीसद की वृद्धि हुई थी।

बीसीसीएल में जल्द होगी क्लर्क प्रोन्नति की परीक्षा

कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई बीसीसीएल प्रबंधन के साथ एटक से निबंधित यूनाइटेड वर्कर्स यूनियन प्रबंधन की मांगों को लेकर हुई सकारात्मक आश्वासन मिलने के बाद चार दिसंबर को होने वाली धरना स्थगित कर दी गई है। शुक्रवार को महाप्रबंधक कार्मिक संतोष सिन्हा के साथ यूनियन प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। सिन्हा ने कहा क्लर्क परीक्षा की तैयारी शुरू हो गई है, जल्द परीक्षा ली जाएगी। साथ ही जो भी मांगें हैं उसे पूरा करने का प्रयास किया जाएगा। कोयला भवन शाखा सचिव नंदु यादव ने बताया कि प्रबंधन अगर समय पर मांगों को पूरा नहीं करती है तो फिर से आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। उन्होंने बताया कि आवास मरम्मत, प्रमोशन, क्लर्क परीक्षा सहित कई मांगें शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.