धनबाद, जेएनएन। वैलेंटाइन वीक आ गया है। रविवार 7 फरवरी से शुरू हो गया है। इस दिन का इंतजार दुनिया भर के प्रेमियों को रहता है। कपल्स ने पहले से ही अपने साथी के साथ इस प्यार के दिनों को मनाने का प्लान बना रखा है। वैलेंटाइन वीक प्‍यार करने वालों क‍ि लिए किसी जश्‍न से कम नहीं होता है। यूं तो प्यार के इजहार के लिए हर दिन खास होता है, मगर वैलेंटाइन डे की बात ही कुछ अलग होती है। सभी प्रेमी जोड़ों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार रहता है। सिर्फ वैलेंटाइंस डे ही नहीं। पूरे सप्ताह भर लोग प्यार का त्योहार मनाते हैं। शादीशुदा जोड़ों में भी इन दिनों को उत्साह के साथ मनाते है। खासकर नए शादीशुदा जोड़ों में वैलेंटाइन को लेकर बेहद उत्साह देखने को मिलता है।

फरवरी वैलेंटाइन का महीना

यह महीना वैलेंटाइन का महीना है। फरवरी का महीना शुरू होते ही प्‍यार करने वाले लोगों का वैलेंटाइन डे का इंतजार शुरू हो जाता है। फरवरी के महीने में प्रेमियों के दिलों में उत्साह नजर आता है। इस महीने के दौरान 7 से 14 तारीख तक दुनिया रोज डे के साथ शुरू होने वाले वेलेंटाइन वीक का जश्न मनाएगी। इसकी खासियत ये है कि ये पूरी दुनिया में एक साथ सेलिब्रेट किया जाता है। 

वैलेंटाइन डे आने से पटा बाजार

वैलेंटाइन डे को लेकर धनबाद शहर के हीरापुर बाजार, पुराना बाजार तथा मॉल गिफ्ट्स से पट चुके है। पुराना बाजार के फूल विक्रेता विनोद साव ने बताया कि वैलेंटाइन डे में गुलाब अधिक बिक्री होती है। इसलिए गुलाब की दर में कुछ उछाल आ जाता है। वैलेंटाइन डे के लिए गुलाब की मांग बढ़ जाती है। साधारण दिन के में गुलाब की दर 6 रुपये रहती है पर वैलेंटाइन में 10-12 रुपये।

वैलेंटाइन वीक कैलेंडर 

  • रोज डेः  7 फरवरी को रोज डे मनाया जाएगा । इस दिन लोग अपने मनपसंद लड़के और लड़की को गुलाब का फूल देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं
  •  प्रपोज डे:  8 फरवरी को प्रेमी प्रेमिका एक-दूसरे को प्रपोज करते हैं यानि अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करते हैं। अपने मनपसंद पार्टनर से दिल की बात कहना प्रपोज दे है।
  • चॉकलेट डे :  9 फरवरी को लोग अपने रिश्ते की नई शुरुआत होने की खुशी में एक-दूसरे का चॉकलेट से मुंह मीठा करवाते हैं।
  •  टेडी डे:  10 फरवरी को टेडी डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन अधिकांश बॉयफ्रेंड्स अपनी गर्लफ्रेंड को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं।
  •  प्रॉमिस डेः  11 फरवरी वेलेंटाइन डे के पांचवें दिन प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन अधिकतर कपल्स एक-दूसरे से हमेशा साथ देने और प्यार करने का प्रॉमिस करते हैं।  ये दिन रिश्ते को पक्का करने के लिए मनाया जाता है।
  •  हग डेः 12 फरवरी को हग डे यानि एक दूसरे को गले लगाने का दिन होता है। ये दिन आपको पार्टनर के साथ अपनी स्पेशल फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने का एक माध्यम बनता है। गले लगाकर अपने पार्टनर को अपनेपन के साथ कभी न साथ छोड़ने वाला एहसास करवाने के लिए हग किया जाता है।
  •  किस डेः 13 फरवरी को किस डे सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन कपल्स अपने रिश्ते को आगे बढ़ने के लिए किस करके फीलिंग्स को खुलकर एक-दूसरे से शेयर करते हैं।
  •  वेलेंटाइन डेः वेलेंटाइन वीक के आखिरी दिन यानि 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत में कपल्स एक-दूसरे को लाल गुलाब का फूल देना पसंद करते हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप