Move to Jagran APP

UPSC Civil Services Final Result 2019: असफलता से नहीं मानी हार, तान्या को आखिर मिल ही गई मंजिल

UPSC Civil Services Final Result 2019 नौकरी के साथ तैयारी करने में लगातार कठिनाई होने के कारण तान्या ने नौकरी छोड़ दी। आखिरकार उन्हें यूपीएससी 2019 की परीक्षा में सफलता हाथ लगी।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 08:16 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 08:16 PM (IST)
UPSC Civil Services Final Result 2019: असफलता से नहीं मानी हार, तान्या को आखिर मिल ही गई मंजिल
UPSC Civil Services Final Result 2019: असफलता से नहीं मानी हार, तान्या को आखिर मिल ही गई मंजिल

देवघर, जेएनएन। UPSC Civil Services Final Result 2019 मजबूत इरादे और कठिन परिश्रम से सफलता प्राप्त की जा सकती है। यूपीएससी में 237 वां रैंक लाकर जसीडीह की छात्रा तान्या अंबष्ट (Tanya of Jasidih secured 237th position in UPSC Civil Service Examination) ने मिसाल कायम की है। जसीडीह रेलवे रेलवे स्टेशन पर टीटीआई पद पर कार्यरत बसंत कुमार सिंहा की बड़ी पुत्री तान्या अंबष्ट ने यूपीएससी की परीक्षा मे दूसरी बार शामिल होकर सफलता प्राप्त की है। तान्या ने जसीडीह, संत फ्रांसिस स्कूल से दसवीं की परीक्षा 2010 में पास करने के बाद जवाहर विद्या मंदिर श्यामली रांची से इंटरमीडिएट परीक्षा पास करने के बाद इंजीनियरिंग की परीक्षा में शामिल हुई। जिसमें उत्तीर्ण होने के बाद गुड़गांव की एक कंपनी में नौकरी हो गई। इसके बाद 2017 से लगातार यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी में जुटी रही। नौकरी के साथ परीक्षा की तैयारी करने लगी। 2018 की परीक्षा में शामिल होने पर उन्हें काफी कम नंबर से असफलता हाथ लगी। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और लगातार तैयारी में जुटी रही।

loksabha election banner

यूपीएससी की परीक्षा में सफल होने के लिए छोड़ दी नाैकरी

नौकरी के साथ तैयारी करने में लगातार कठिनाई होने के कारण तान्या ने नौकरी छोड़ दी। आखिरकार उन्हें 2019 में सफलता हाथ लगी। सफलता का श्रेय अपने मां रूपकला सिन्हा और संत फ्रांसिस स्कूल के शिक्षक विपिन को दिया। कहा कि परीक्षा के दौरान 10 से 12 घंटे पढाई करती थीं। विद्यार्थियों को सफलता के लिए ऑनलाइन तैयारी के साथ एनसीइआरटी की पुस्तकें अवश्य पढ़नी चाहिए। परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने मोबाइल से वाट्सएप और फेसबुक को हटा दिया था। सिर्फ परीक्षा में शामिल होने वाले तक ग्रुप पर विशेष रुप से ध्यान दे रहे थे। छोटी बहन इंजीनियरिंग करने के बाद कोलकाता की एरिक्सन कंपनी में नौकरी कर रही है ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.