Move to Jagran APP

UPSC Result 2019 : डेडिकेशन व डिसिप्लीन से अभिषेक के हौसले ने भरी उड़ान, तीसरे प्रयास में मिली सफलता

UPSC Civil Services Final Result 2019 बोकारो के अभिषेक ने सिविल सर्विसेज में 456वां स्थान हासिल किया है। इससे पहले वे यूपीएससी की परीक्षा में दो बार असफल भी हुए हैं।

By Sagar SinghEdited By: Published: Tue, 04 Aug 2020 06:18 PM (IST)Updated: Tue, 04 Aug 2020 06:22 PM (IST)
UPSC Result 2019 : डेडिकेशन व डिसिप्लीन से अभिषेक के हौसले ने भरी उड़ान, तीसरे प्रयास में मिली सफलता
UPSC Result 2019 : डेडिकेशन व डिसिप्लीन से अभिषेक के हौसले ने भरी उड़ान, तीसरे प्रयास में मिली सफलता

धनबाद, जेएनएन। UPSC Result 2019 कड़ी मेहनत, लगन के साथ काम के प्रति समर्पण व अनुशासन से बोकारो के अभिषेक कुमार गर्ग के हौसले ने उड़ान भरी। इन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 456वां स्थान हासिल किया है। वे यूपीएससी की परीक्षा में दो बार असफल रहे। एक बार साक्षात्कार तक पहुंचे थे। इन्होंने कठिन परिश्रम से सफलता की राह तलाश लिया और तीसरे प्रयास में इस परीक्षा में सफलता हासिल की। अभिषेक के पिता बोकारो के बारी को-ऑपरेटिव कालोनी निवासी दीनानाथ पांडेय बीएसएल नगर सेवा विभाग के राजस्व शाखा में कार्यरत हैं। माता पूनम देवी गृहिणी हैं।

loksabha election banner

अभिषेक ने कहा कि इनका संयुक्त परिवार है। दादा रमेश चंद्र पांडेय ने नैतिक मूल्यों की सीख दी। वे सिविल सर्विसेज की परीक्षा में सफलता को लेकर प्रोत्साहित करते थे। भले ही वे आज इनके बीच नहीं हैं। लेकिन उनकी सीख ने जीवन में सफलता की राह दिखाई। माता-पिता व चाचा ने जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। परिजनों की वजह से कभी निराश नहीं हुआ। परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग मिला। कहा कि बोकारो में ही रह कर यूपीएससी की तैयारी की। किसी कोचिंग में दाखिला नहीं लिया।

दिल्ली के एक कोचिंग के टेस्ट सीरिज के माध्यम से भी तैयारी की। पूरी प्लानिंग व समय प्रबंधन के अनुरुप प्रत्येक दिन कम से कम ग्यारह-बारह घंटे तैयारी करता था। पढ़ाई के अलावा पर्यटन स्थल घूमने का शौक है। बहन दीक्षा कुमारी कोलर मेडिकल कालेज से एमबीबीएस एवं दीपाली गर्ग दिल्ली यूनिवर्सिटी से स्नातक की शिक्षा ग्रहण कर रही हैं।

-----प्रोफाइल-----

  • दसवीं: दी पेंटाकास्टल एसेंबली स्कूल बोकारो 9.8 सीजीपीए
  • बारहवीं: दिल्ली पब्लिक स्कूल बोकारो 96.2 फीसद
  • बीटेक मैकेनिकल: वीआईटी वेल्लोर

छात्रों को संदेश :  अभिषेक ने कहा कि बीटेक करने के बाद टीवीएस कंपनी में नियोजन मिला, लेकिन सिविल सर्विसेज की तैयारी में लग गया। ऑप्शनल सब्जेक्ट के रुप में भूगोल चयनित किया। सफलता के लिए डेडिकेशन व डिसिप्लीन जरुरी है। विद्यार्थी के जीवन में इसका समावेश होना चाहिए। साथ ही समय प्रबंधन की अहम भूमिका होती है। समय का मोल समझना चाहिए। समय का सदुपयोग करना चाहिए। इंटरनेट व मोबाइल का उपयोग जरुरत के हिसाब से करना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.