Move to Jagran APP

शीतलहरी के कहर पर सिस्टम का सितम भारी; दो लोगों की गई जान, टुंडी में ठंड से अब तक तीन की मौत Dhanbad News

जयरामपुर कालियरी में एक कोलकर्मी तो सुबह दक्षिणी टुंडी के मझलीटांड़ गांव में एक युवक की ठंड लगने से मौत हो गई। टुंडी में ठंड से मरने की यह तीसरी घटना है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Mon, 13 Jan 2020 01:41 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jan 2020 01:51 PM (IST)
शीतलहरी के कहर पर सिस्टम का सितम भारी; दो लोगों की गई जान, टुंडी में ठंड से अब तक तीन की मौत Dhanbad News
शीतलहरी के कहर पर सिस्टम का सितम भारी; दो लोगों की गई जान, टुंडी में ठंड से अब तक तीन की मौत Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। बेरहम ठंड लगाता कहर बरपा रही है, ऊपर से सिस्टम की सितम जारी है। रविवार शाम जयरामपुर कालियरी में एक कोलकर्मी तो सुबह दक्षिणी टुंडी के मझलीटांड़ गांव में एक युवक की ठंड लगने से मौत हो गई। टुंडी में ठंड से मरने की यह तीसरी घटना है। इसके पूर्व पलमा व पर्वतपुर गांव में दो लोगों की ठंड से मौत हो चुकी है। इसके बावजूद प्रशासन ने अलाव की कहीं व्यवस्था नहीं की है।

loksabha election banner

जयरामपुर कोलियरी में कार्यरत सोमर बाउरी की रविवार शाम ठंड से मौत हुई। परिजनों ने बताया कि सोमर देर शाम को बाजार से घर लौट कर आया तो वह कांप रहा था। इस दौरान वह बेहोश होकर गिर पड़ा। तत्काल उसे जयरामपुर अस्पताल ले जाया गया, लेकिन कर्मियों को संडे ड्यूटी नहीं मिलने के चलते अस्पताल बंद था। समय पर इलाज नहीं होने के कारण सोमर की मौत हो गयी। सूचना पाकर औपचारिकता के नाते अस्पताल के कंपाउंडर यूके पांडेय ने मृतक के घर पहुंचे, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी।

टुंडी प्रखंड में इस वर्ष ठंड से होने वाली तीसरी मौत : दक्षिणी टुंडी के कटनियां पंचायत के मंझलीटांड गांव के बिनीलाल मरांडी (39 वर्षीय) ठंड लगने से शनिवार रात में कराह रहा था। परिजनों ने जब कराहने की आवाज सुनी, तो पत्नी के पूछने पर बताया कि जोर से ठंड लग रही है। उसने ओढ़ने के लिए गर्म कपड़े मांगे। सुबह होने पर वह कुछ भी बोल नहीं पा रहा था। इसके बाद परिजनों ने उसका घरेलू उपचार किया। वे अभी डॉक्टर को बुलाकर इलाज की व्यवस्था कर ही रहे थे कि उसने दम तोड़ दिया।

प्रशासनिक स्तर से अब तक अलाव की व्यवस्था नहीं : परिजनों का  इस घटना के बाद पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है। वह कई बार बिलखते-बिलखते बेहोश हो जा रही थी। मृतक का एक पांच वर्षीय पुत्र है। ठंड से मौत की पुष्टि टुंडी प्रमुख कमला मुमरू एवं उपमुखिया दिवीश्वर मुमरू ने की है। वहीं, ठंड से मौत को लेकर टुंडी प्रखंड चिकित्सा प्रभारी रोहित गौतम ने अनभिज्ञता जाहिर की। टुंडी प्रखंड में इस वर्ष ठंड से होने वाली यह तीसरी मौत है, लेकिन प्रशासनिक स्तर से अब तक कहीं भी अलाव जलाने की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। 

ठंड की चपेट में आने से हालत काफी गंभीर : टुंडी में रविवार देर शाम ठंड की चपेट में आने से जमुनियाटांड़ सिंदवारी गांव निवासी 52 वर्षीय मोतीलाल किस्कू ठंड की चपेट में आ गया। जिससे उसकी हालत काफी गंभीर बनी हुई है। परिजन इलाज के लिए टुंडी सामुदायिक चिकित्सा केंद्र ले गए, जहां डाक्टर ज्योति कुमारी ने प्रारंभिक इलाज किया। चिकित्सक ने गंभीर हालत को देखते हुए उसे धनबाद पीएमसीएच रेफर कर दिया। बताया जाता है कि टुंडी प्रखंड मुख्यालय से लगभग दो किलोमीटर बराकर नदी किनारे बसे जमुनियाटांड़ सिंदवारी निवासी मोतीलाल किस्कू के परिजनों ने बताया कि सोहराय पर्व के कारण देर रात तक घर से बाहर थे, जिससे वे ठंड की चपेट में आ गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.