Move to Jagran APP

चौथी कक्षा के सोशल साइंस की किताब में भारत के दो नक्शे, उलझन में छात्र लगा रहे दिमाग Dhanbad News

जिस प्रकाशक की किताब का स्कूल ने चयन किया था उसका अधिकतर हिस्सा सितंबर 2019 तक छप गया था। जब कश्मीर का बंटवारा किया गया तब उसका गजट अक्टूबर 2019 प्रकाशित किया गया।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 23 Jun 2020 09:48 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jun 2020 01:53 PM (IST)
चौथी कक्षा के सोशल साइंस की किताब में भारत के दो नक्शे, उलझन में छात्र लगा रहे दिमाग Dhanbad News
चौथी कक्षा के सोशल साइंस की किताब में भारत के दो नक्शे, उलझन में छात्र लगा रहे दिमाग Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। सोशल साइंस की किताब में जब बच्चों ने भारत का नक्शा देखा तो उनकी उलझनें बढ़ गईं। क्योंकि उनके किताब में एक नहीं भारत के दो तरह के नक्शे दिए गए हैं। हालांकि दोनों नक्शे अपनी जगह पर सही हैं। भारत का दो नक्शा सीबीएसई से संबंद्ध पब्लिक स्कूलों के चौथी कक्षा के सोशल साइंस की किताब का है। इसमें एक नक्शा अक्टूबर 2019 से पहले का है, जो उस समय के देश की राजनीतिक संरचना के हिसाब से सही है। वहीं किताब के अंतिम पन्ने पर भारत का संशोधित नक्शा छपा है। यह नक्शा अक्टूबर 2019 का है।

loksabha election banner

दरअसल जिस प्रकाशक की किताब का स्कूल ने चयन किया था, उसका अधिकतर हिस्सा सितंबर 2019 तक छप गया था। जब कश्मीर का बंटवारा किया गया तब उसका गजट अक्टूबर 2019 प्रकाशित किया गया। इसके बाद प्रकाशकों ने संशोधित नक्शे को छपवा कर किताब के अंतिम पन्ने पर चिपका दिया। वहीं इस मामले में स्कूल का तर्क है कि प्रकाशकों ने किताब में आवश्यक संशोधन कर दिया है। स्कूल के शिक्षक भी क्लास में संशोधित नक्शा से देश की वर्तमान राजनीतिक संरचना की जानकारी छात्रों को देंगे। स्कूल प्रबंधन की मानें तो दो तरह के नक्शे सिर्फ प्रकाशन के कारण छप गए होंगे।

चूंकि अगले सत्र के किताबों की छपाई नौ से दस महीने पूर्व ही शुरू हो जाती है। इससे किताब में दो तरह के नक्शे देखने को मिल रहे हैं। प्रकाशक किताब नवंबर-दिसंबर में ही भेज देते हैं। ऐसे में कश्मीर के बंटवारा संबंधी गजट प्रकाशित होने के बाद इतना समय नहीं मिला कि किताब में सुधार किया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.