Move to Jagran APP

लॉकडाउन में दिल्ली से घर आकर IndyCall के जरिए दवा कारोबारी से मांगी 20 लाख रंगदारी, दो गिरफ्तार Dhanbad News

गिरफ्तार आफताब और जावेद का धनबाद में कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। पुलिस के अनुसार दोनों लॉकडाउन के दौरान दिल्ली से तोपचांची लोकबाद अपने घर आए थे। यहां आकर अपराध में हाथ आजमाने लगे।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 30 Apr 2020 06:55 PM (IST)Updated: Thu, 30 Apr 2020 06:55 PM (IST)
लॉकडाउन में दिल्ली से घर आकर IndyCall के जरिए दवा कारोबारी से मांगी 20 लाख रंगदारी, दो गिरफ्तार Dhanbad News
लॉकडाउन में दिल्ली से घर आकर IndyCall के जरिए दवा कारोबारी से मांगी 20 लाख रंगदारी, दो गिरफ्तार Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। IndyCall App के जरिए तोपांची के दवा कारोबारी से 20 लाख रुपये की रंगदारी मांगने और नहीं देने पर हत्या कर देने की धमकी के आरोप में धनबाद पुलिस ने दो को गिरफ्तार किया है। इनके नाम हैं-जावेद अख्तर और आफताब आलम। दोनों दिल्ली में प्राइवेट नाैकरी करते थे। लॉकडाउन के बाद दिल्ली से भागकर अपने घर तोपचांची आ गए। इसके बाद अपराध में हाथ आजमाया। अब दोनों गिरफ्तार हैं। पुलिस को इनके सहयोगी राजू मंडल की भी तलाश है। 

loksabha election banner

क्या है मामला

28 अप्रैल, 2020 को तोपचांची कांडेडीह निवासी प्रकाश मंडल से  फोन पर 20 लाख रुपये की रंगदारी मांगी गई। नहीं देने पर जान से हाथ धो लेने की धमकी मिली। इसकी शिकायत मंडल ने तोपचांची थाने में दर्ज कराई। पुलिस ने भुक्तभोगी की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज कर छानबीन शुरू की। बाघमारा एसडीपीओ नितीन खंडेलवाल के नेतृत्व में पुलिस टीम का गठन किया गया। जिस नंबर से फोन कर धमकी दिए गए थे उस नंबर की पड़ताल शुरू हुई तो पता चला कि रंगदारी मांगनेवाले लोकल है, परंतु धमकी देने के लिए शातिरों ने IndyCall App का प्रयोग किया है। अपराधी इतने शातिर थे कि फोन पर रंगदारी मांगने के बाद उनलोगों ने प्रकाश मंडल के घर के पास नक्सली पोस्टर भी लगा दिए थे ताकि पुलिस का ध्यान नक्सलियों की ओर केंद्रित हो जाए। यहां तक की एक सफेद रंग के कागज पर लाल पेन से लिखा हुआ नक्सली पर्चा भी घर के पास फेंक दिया था। पुलिस ने उसे भी बरामद किया है। पुलिस की तकनीकि जांच में जब यह बात सामने आई कि धमकी देनेवाला सख्स लोकल मोबाइल नेटवर्क से फोन कर रहा है तो पुलिस ने उसे ढूंढ़ निकाला। मोबाइल टावर लोकेशन के आधार पर जावेद अख्तर तथा आफताब आलम की गिरफ्तारी हुई। अपराधियों को दबोचने में तोपचांची थाना प्रभारी सुरेश मुंडा, पुअनि नीरज झा, शंकर कुमार रजक,  रमन कुमार विश्वकर्मा, बिरेंद्र कुमार, उमेश लाल राय, हवलदार धीरज लकड़ा, टेक्निकल सेल से सअनि राधे सिंह, सिपाही युसूफ अंसारी, प्रवीण कुमार यादव, संदीप कुमार की टीम बनाई गई थी।

अपराधियों को पेश कर ग्रामीण एसपी अमित रेणु ने किया मामले का खुलासा

धनबाद के ग्रामीण एसपी अमित रेणु गुरुवार को मीडिया के सामने गिरफ्तार अपराधियों को पेश किया। उनके साथ अपराधियों को गिरफ्तार करने वाली टीम में शामिल पुलिस पदाधिकारी भी थे। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार दोनों अपराधियों के साथ साजिश में शामिल राजू मंडल भी जल्द ही गिरफ्तार होगा। उसकी तलाशी की जा रही है। 

दवा कारोबारी को जमीन से मिलनेवाले लाखों रुपये पर थी अपराधियों की नजर

दवा कारोबारी प्रकाश मंडल को लाखों रुपये सरकार ने एनएचटू पर जमीन अधिग्रहण के एवज में दिए हैं। इसकी जानकारी अपराधियों को मिली तो साजिश रची। रुपये हासिल करने के लिए तीनों शातिरों ने उसे नक्सली का भय दिखाते हुए रंगदारी मांगी थी। हालांकि अपराधियों की योजना सफल नहीं रही।

प्रथम चरण के लॉकडाउन के दौरान दिल्ली से लौटे थे दोनों शातिर

गिरफ्तार आफताब आलम तथा जावेद अख्तर का कोई आपराधिक इतिहास नहीं है। पुलिस के अनुसार दोनों प्रथम चरण के लॉकडाउन के दौरान दिल्ली से तोपचांची लोकबाद अपने घर आए थे। इससे पूर्व दोनों दिल्ली में प्राइवेट नौकरी कर रहे थे। लॉकडाउन के दौरान जब कंपनी बंद हो गई और दोनों के पास रहने खाने की समस्या उत्पन्न हुई तो दोनों भागकर तोपचांची आ गए। यहां एक दोस्त कतरास निवासी राजू मंडल से मुलाकात की और प्रकाश मंडल से जमीन अधिग्रहण के दौरान मिलनेवाले लाखों रुपये वसूलने का प्लान बना डाला। दरअसल दोनों शातिर प्रकाश मंडल को पहले से जानते थे। दोनों को मालूम था कि उसे जमीन के एवज में सरकार से काफी रुपये मिले हैं।

क्या है IndyCall App

Google Play Store पर यूटिलिटी से जुड़े कई सारे फ्री ऐप्स मौजूद हैं। इनमें ऐसे भी कई ऐप्स हैं जिनकी मदद से आप अपना ओरिजनल नंबर छिपाकर कॉलिंग कर सकते हैं। ऐसे ही एक ऐप का नाम है- IndyCall App इस ऐप का खास बात है कि इससे देश में कहीं भी फ्री कॉलिंग कर सकते हैं। यानी आपके फोन में सिम नहीं है तब भी ये काम करेगा। साथ ही, हर बार आप एक नए नंबर से कॉल कर सकते हैं। इसका पूरा नाम IndyCall-Free call to India है। इससे जो कॉलिंग होती है वो डाटा के जरिए होती है। डाटा से कॉल होने के चलते ही सामने वाले यूजर के फोन की स्क्रीन पर नया नंबर नहीं दिखता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.