धनबाद, जेएनएन। कॉमर्शियल माइनिंग के विरोध में गुरुवार को कोल इंडिया तीन दिवसीय हड़ताल शुरू हुई। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के विरोध में कांग्रेस ने प्रदर्शन किया। धनबाद के ग्रामीण एसपी अमित रेणु का तबादला कर दिया गया है। जनशताब्दी एक्सप्रेस को वाया धनबाद चलाने के लिए जेडआरयूसीसी सदस्य पिंटू सिंह ने डीआरएम से मुलाकात की। बीसीसीएल की राजापुर परियोजना में विस्फोट से दो लोग जख्मी हो गए। 

कॉमर्शियल माइनिंग के विरोध में हड़ताल से कोयला उत्पादन प्रभावित

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत कॉमर्शियल माइनिंग के खिलाफ कोयला उद्योग में गुरुवार को तीन दिवसीय हड़ताल शुरू हुई। धनबाद कोयलांचल में हड़ताल का असर देखने को मिला। बीसीसीसीएल में प्रथम पाली और जनरल शिफ्ट में करीब 60 प्रतिशत कर्मचारी काम पर नहीं आएं। मजदूरों ने बीसीसीएल मुख्यालय कोयला भवन समते विभिन्न एरिया की कोलियरियों में प्रदर्शन किया। हड़ताल में बीएमएस, इंटक, एचएमएस, सीटू, एटक सहित कई अन्य संगठन शामिल हैं।

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि के विरोध में धनबाद जिला कांग्रेस की तरफ से गुरुवार को रणधीर वर्मा चाैक पर प्रदर्शन किया गया। जिला कांग्रेस के अध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह और कार्यकारी अध्यक्ष रवींद्र वर्मा के नेतृत्व में कांग्रेसियों ने रणधीर वर्मा चाैक पर प्रदर्शन करने के बाद धनबाद प्रखंड कार्यालय तक पैदल मार्च किया। इस दाैरान ठेला पर बाइक पर खड़ा कर कांग्रेस चल रहे थे। जिलाध्यक्ष ने कहा कि क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट है। इसका फायदा जनता को नहीं मिल रहा है। मोदी सरकार अपना खजाना भर  रही है। 

धनबाद के ग्रामीण एसपी भेजे गए गिरिडीह

झारखंड में 4 आइपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया गया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। गिरिडीह के एसपी सुरेंद्र कुमार झा रांची के नए सीनियर एसपी बनाए गए हैं। धनबाद के ग्रामीण एसपी अमित रेणु गिरिडीह के नए एसपी बने हैं। धनबाद के ग्रामीण एसपी के पद पर किसी की पदस्थापना नहीं की गई है। विशेष शाखा के एडीजी आरके मल्लिक और रांची के सीनियर एसपी अनीश गुप्ता वेटिंग फॉर पोस्टिंग हैं। एडीजी ऑपरेशन मुरारी लाल मीणा विशेष शाखा के एडीजी बनाए गए हैं। गृह रक्षा वाहिनी के डीआइजी राजकुमार लकड़ा पलामू के नए डीआइजी बनाए गए हैं।

जनशताब्दी को धनबाद लाएं या गंगा दामोदर को स्पेशल बनाकर चलाएं

जेडआरयूसीसी सदस्य पिंटू सिंह ने धनबाद के डीआरएम से मिलकर रांची से पटना जाने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस को वाया धनबाद चलाने की की मांग की है। उन्होंने कहा है कि अगर यह मुमकिन नहीं तो धनबाद से पटना जाने वाली गंगा दामोदर एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन बनाकर चलाने का बंदोबस्त कराएं। उन्होंने यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन चलाने से जुड़ा मांग पत्र भी डीएम को सौंपा। इससे पहले पूर्व मध्य रेल मुख्यालय के अधिकारियों को भी मांग पत्र सौंप चुके हैं।  दरअसल, 22 मार्च से ट्रेनें बंद हैं। इस बीच रेलवे ने 12 मई से राजधानी स्पेशल और एक जून से 200 स्पेशल ट्रेन पटरी पर उतारी है। पर इन ट्रेनों में धनबाद या धनबाद रेल मंडल से खुलने वाली एक भी ट्रेन शामिल नहीं है। पूर्व मध्य रेल ने नए सिरे से जिन 40 ट्रेनों की लिस्ट तैयार की है उनमें भी धनबाद की एक भी ट्रेन शामिल नहीं है। ट्रेन नहीं चलने से जरूरी काम से जाने वाले यात्रियों को भी परेशानी हो रही है।

बीसीसीएल की राजापुर परियोजना में ब्लास्टिंग से दो जख्मी

झरिया थाना क्षेत्र के राजापुर परियोजना में गुरुवार को ब्लास्टिंग होने से पास के नया कनाली रजवार बस्ती निवासी 60 साल की बेदनी देवी और 32 साल के शम्भू रजवार पत्थर की चपेट में आकर जख्मी हो गये। आक्रोशित लोग परियोजना पहुंचकर सुपरवाइजर विनय सिंह से मारपीट कर बंधक बना लिया। सूचना पाकर झरिया पुलिस मौके पर पहुंची। लोगों को समझाकर सुपरवाईजर को बंधन से मुक्त कराया। जख्मियों को अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया। परियोजना में बुधवार को ब्लस्टिंग के दौरान एक हॉल मे लगा बारूद विस्फोट नहीं हुआ था। अग्नि प्रभावित इलाका होने के कारण वह गुरुवार सुबह विस्फोट कर गया। इसके बाद काफी संख्या में पत्थर उड़कर पास की बस्ती में गिरा। बेदनी  और शंभू पत्थर की चपेट में आने से जख्मी हो गये। घटना को लेकर स्थानीय लोगों में आक्रोश है। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस