Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Mon, 18 May, 2020, विधायक ढुलू को जमानत, श्रमिक स्पेशल ट्रेन, क्वारंटाइन सेंटर, बालू तस्करी, सीबीएसई परीक्षा डेटशीट

जेल में बंद विधायक ढुलू को रंगदारी के एक मामले में जमानत मिल गई है। लॉकडाउन में फंसे झारखंड के प्रवासी मजदूरों को लेकर सोमवार को नांबुरु से श्रमिक स्पेशल ट्रेन धनबाद पहुंची।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 18 May 2020 05:50 PM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 05:50 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Mon, 18 May, 2020, विधायक ढुलू को जमानत, श्रमिक स्पेशल ट्रेन, क्वारंटाइन सेंटर, बालू तस्करी, सीबीएसई परीक्षा डेटशीट
Top Dhanbad News of the day, Mon, 18 May, 2020, विधायक ढुलू को जमानत, श्रमिक स्पेशल ट्रेन, क्वारंटाइन सेंटर, बालू तस्करी, सीबीएसई परीक्षा डेटशीट

धनबाद, जेएनएन। जेल में बंद भाजपा विधायक ढुलू महतो को रंगदारी के एक मामले में जमानत मिल गई है। लॉकडाउन में फंसे झारखंड के प्रवासी मजदूरों को लेकर सोमवार को नांबुरु-धनबाद श्रमिक स्पेशल ट्रेन धनबाद पहुंची। उपायुक्त अमित कुमार ने मैथन क्वारंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। खनन विभाग ने पूर्वी टुंडी में बालू लोड दो ट्रकों को पकड़ा। 1 से 15 जुलाई के बीच सीबीएसई बोर्ड की शेष परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

loksabha election banner

चंदानी रंगदारी प्रकरण में भाजपा विधायक ढुलू को जमानत

Oriental Structural Engineers Private Limited (ओरिएंटल स्ट्रक्चरल इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड)  के मैनेजर मुकेश चंदानी को धनबाद परिसदन में बुलाकर धमकी देने व रंगदारी मांगने के मामले में विधायक ढुल्लू महतो को सोमवार को राहत मिल गई। धनबाद के मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी अर्जुन साव की अदालत ने  वरीय अधिवक्ता एसएन मुखर्जी व एन  के सविता की दलील सुनने के बाद विधायक को जमानत पर मुक्त करने का आदेश दिया है। हालांकि इसके बावजूद विधायक ढुलू महतो को अभी धनबाद जेल में ही रहना होगा। विधायक को दुष्कर्म सहित अन्य मामलों में अभी जमानत नहीं मिली है। विधायक महतो 11 मई से धनबाद जेल में बंद हैं। अदालत में अधिवक्ता ने दलील देते हुए कहा कि विधायक के विरुद्ध रंगदारी का अपराध नहीं बनता है। राजनीतिक साजिश के तहत उन्हें इस मामले में फंसाया गया है। अपर लोक अभियोजक जब्बाद हुसैन ने जमानत अर्जी का पुरजोर विरोध किया परंतु अदालत ने अभियोजन के विरोध को खारिज करते हुए ढूल्लू महतो  को जमानत पर मुक्त करने का आदेश दिया।

नांबुरु से 1496 प्रवासी स्पेशल ट्रेन से पहुंचे धनबाद

धनबाद के 25 सहित झारखंड के विभिन्न जिलों के 1496 प्रवासी श्रमिकों को लेकर नांबुरु से विशेष ट्रेन संख्या 07218 धनबाद पहुंची। 24 बोगियों वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेन में धनबाद, बोकारो, रामगढ़, रांची, सरायकेला सहित झारखंड के विभिन्न जिलों के 1496 प्रवासी श्रमिक धनबाद पहुंचें। प्रवासी श्रमिकों को सबसे आगे और सबसे पीछे वाली एक साथ 2 बोगियों से शारीरिक दूरी बनाकर प्लेटफार्म पर उतारा गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की गई। सैनिटाइजर से हैंड वॉश कराए गए और मास्क दिया गया। फूड पैकेट एवं पानी देकर उन्हें संबंधित जिले की बसों में बिठाकर घर भेजा गया। धनबाद के 25, बोकारो के 52, चतरा 87, देवघर के 36, दुमका के 25, पूर्वी सिंहभूम के 78, गढ़वा के 178, गिरिडीह के 98, गोड्डा के 68, हजारीबाग के 86, जामताड़ा के 8, खरसावां के 3, खूंटी के 2, कोडरमा के 29, लातेहार के 60, लोहरदगा के 31, पाकुड़ के 14, पलामू के 313, रामगढ़ के 27, रांची के 25, साहिबगंज के 30, सरायकेला 9, सिमडेगा के 18, पश्चिम सिंहभूम के 194 प्रवासी श्रमिक धनबाद पहुंचे।

क्वारंटाइन सेंटर में अव्यवस्था देख भड़के उपायुक्त

उपायुक्त अमित कुमार ने सोमवार दोपहर मैथन स्थित बीएसके कॉलेज क्वारंटाइन सेंटर और झारखंड पश्चिम बंगाल बॉर्डर स्थित मैथन चेकपोस्ट का निरीक्षण किया। इस दौरान क्वारंटाइन सेंटर में अव्यवस्था व चेक पोस्ट पर पानी व टेंट की व्यवस्था नहीं होने पर उपायुक्त ने एग्यारकुंड बीडीओ विजेंद्र कुमार पर बरस पड़े। क्वारंटाइन सेंटर में सफाई व्यवस्था सही नहीं रहने पर खासी नाराजगी जताई। उपायुक्त ने बीडीओ को उनका अधिकार याद दिलाते हुए अविलंब क्वारनटाइन सेंटर को साफ सुथरा कर सुव्यवस्थित करने का निर्देश दिया ताकि प्रवासी मजदूरों को यहां रखा जा सके। झारखंड-पश्चिम बंगाल चेक पोस्ट पर अविलंब एक शेड बनाने और  पानी की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। उपायुक्त के साथ विधायक अपर्णा सेनगुप्ता और एसपी अमित रेणु भी उपस्थित थे। 

खनन विभाग ने दो ट्रक बालू पकड़ा

अवैध बालू कारोबार की सूचना पर दो ट्रकों को लटानी मोड़ के पास से सोमवार को पकड़ा गया। पकड़े गए प्रत्येक ट्रक में लगभग पांच सौ सीएफटी बालू लोड है। खनन विभाग ने बालू लोड दोनों ट्रकों को पूर्वी टुंडी थाना के हवाल कर दिया। खनन विभाग एवं पुलिस को सूचना मिली थी कि लॉकडाउन के बावजूद फर्जी चालान के जरिए अवैध बालू का कारोबार जारी है। इसके बाद कार्रवाई की गई। पकड़े गए दोनों ट्रकों के चालकों से बालू चालान की मांग की गई जिसे नहीं दिखाया जा सका। खनन विभाग ने इसे अवैध परिवहन एवं खनन नियमों का उल्लघंन मानते हुए कार्रवाई की बात कही है। 

सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षा-2020 की डेटशीट जारी 

CBSE Board ने बची हुई परीक्षा-2020 की डेटशीट जारी कर दी है। डेटशीट के मुताबिक 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच परीक्षाएं ली जाएंगी। लॉकडाउन के कारण बीच में ही परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी। सेंट्रल बोर्ड सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) ने सोमवार को 10वीं व 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं का रिवाइज्ड डेटशीट जारी की। परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगी। 12वीं के परीक्षार्थियों की परीक्षा सुबह 10:30 से 1:30 बजे तक होगी। 12वीं की फिजिक्स, एकाउंटेंसी, केमिस्ट्री, इंग्लिश, पॉलीटिकल साइंस, मैथ, इकोनोमिक्स, इतिहास व बायोलॉजी की परीक्षा केवल नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में होगी। झारखंड के विद्यार्थियों के लिए होम साइंस, हिंदी इलेक्टिव व कोर, कंप्यूटर साइंस तथा आइटी, बिजनेस स्टडीज, बायोटेक्नोलॉजी, भूगोल, सोशियोलॉजी पेपर की परीक्षा होगी। इसमें रांची से करीब पांच हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। कोरोना को देखते हुए सीबीएसई ने विशेष एहतियात बरता है। परीक्षार्थियों से सेंटर पर हैंड सेनेटाइजर, पारदर्शी बॉटल लाने के साथ ही मास्क से मुंह व नाक कवर करने के लिए कहा गया है। शारीरिक दूरी का पालन करना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.