Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Tue, 9 July, 2019, सीबीआइ छापा, उन्मादी हिंसा, संथारा, जल शक्ति अभियान, संथाली भाषा

बीसीसीएल के दो महाप्रबंधक और चर्चिच ठेकेदार लालबाबू सिंह के ठिकानों पर सीबीआइ छापा। उन्मादी हिंसा के विरोध में ज्ञापन। संथारा के बाद वेजुबेन की निकली पालकी यात्रा। जल शक्ति अभियान।

By mritunjayEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 07:39 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 07:39 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Tue, 9 July, 2019, सीबीआइ छापा, उन्मादी हिंसा, संथारा, जल शक्ति अभियान, संथाली भाषा
Top Dhanbad News of the day, Tue, 9 July, 2019, सीबीआइ छापा, उन्मादी हिंसा, संथारा, जल शक्ति अभियान, संथाली भाषा

धनबाद, जेएनएन। ओवर रिपोर्टिंग और कोल शॉर्टेज के विरोध में सीबीआइ ने मंगलवार को बीसीसीएल अधिकारियों और ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उनके धनबाद और रांची स्थित ठिकानों पर छापेमारी की। उन्मादी हिंसा के विरोध में अल्पसंख्यकों ने किया सांकेतिक विरोध। संथारा के बाद झरिया में निकली पालकी यात्रा। केंद्रीय टीम ने जल शक्ति अभियान का लिया जायजा। बीबीएमकेयू के प्रो वीसी का घेराव।

loksabha election banner

बीसीसीएल के भ्रष्ट अधिकारियों और ठेकेदारों के गठजोड़ पर सीबीआइ का प्रहार

कोल इंडिया की इकाई बीसीसीएल में अधिकारियों और ठेकेदारों के बीच गठजोड़ पर सीबीआइ ने चोट किया है। मंगलवार को सीबीआइ की धनबाद और दिल्ली टीम ने एक साथ देश भर में बीसीसीएल के जीएम (सीएसआर) कल्याणजी प्रसाद, प्रकाश चंद्रा, सेवानिवृत्त अतिरिक्त महाप्रबंधक बीएन सिंह, जीनागोरा पैच के मैनेजर एके पांडे, एरिया सर्वे ऑफिसर एन मंड, जीनागोरा के सर्वेयर अनूप मेहत, मेसर्स एटी देव प्रभा के निदेशक लालबाबू सिंह, कुभंनाथ सिंह और अन्य के धनबाद और रांची स्थित ठिकानों पर छापेमारी की। इस मामले में सीबीआइ ने सभी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। यह कार्रवाई लोदना एरिया के जीनागोरा में कोल शॉर्टेज और ओवर रिपोर्टिंग के मामले में हुई।

उन्मादी हिंसा का अल्पसंख्यकों ने किया सांकेतिक विरोध

उन्मादी हिंसा के विरोध में धनबाद के रणधीर वर्मा चाैक पर धरना-प्रदर्शन की मनाही के बाद माइनॉरिटी एकता मंच की ओर से मंगलवार को उपायुक्त को ज्ञापन साैंपा गया। ज्ञापन में उन्मादी हिंसा पर रोक लगाने और तबरेज की माैत के मामले में दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाने की मांग की गई है। उन्मादी हिंसा के विरोध में रविवार को गोविंदपुर में विरोध मार्च के दाैरान जीटी रोड को जाम कर दिया था। इस दाैरान घंटों अराजकता बनी रही। इससे सबक लेते हुए धनबाद जिला प्रशासन ने मंगलवार को शहर के रणधीर वर्मा चाैक पर माइनॉरिटी एकता मंच के बैनर तले होने वाले धरना-प्रदर्शन को रद कर दिया। इसके बाद मंच ने सांकेतिक विरोध किया। मंच की तरफ से उपायुक्त के नाम सिर्फ ज्ञापन साैंपने का कार्यक्रम हुआ। कांग्रेस नेता शमशेर आलम, राजद नेता हातिम अंसारी समेत माइनॉरिटी एकता मंच के पदाधिकारियों ने जाकर एडीएम विधि व्यवस्था राकेश दुबे और एसडीएम राज महेश्वरम को ज्ञापन साैंपा।

संथारा के बाद वेजुबेन की निकली पालकी यात्रा

जैन धर्म को मानने वाली 107 वर्षीय वेजुबेन मेहता के संथारा के बाद मंगलवार को झरिया फतेहपुर आवास से विशेष पालकी यात्रा बस्ताकोला मुक्तिधाम के लिए निकली। ऐसी पालकी यात्रा धनबाद में पहली बार निकली। इसके पूर्व आवास में राष्ट्र संत पूज्य गुरुदेव नम्रमुनि की आज्ञा से मंगल पाठ हुआ। जैन समाज के सैकड़ों लोग इस अवसर पर शामिल हुए। मुक्तिधाम बस्ताकोला में वेजुबान के पोता मिलन भाई ओझा ने अग्नि संस्कार किया। इसके बाद वेजुबान पंचतत्व में विलीन हो गई।

जल शक्ति अभियान का केंद्रीय टीम ने लिया जायजा

जल संरक्षण और वर्षा जल संग्रह के लिए जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। 1 जुलाई से जारी यह अभियान 15 सितंबर तक चलेगा। इसके तहत धनबाद में किये जा रहे कार्यों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को केंद्रीय टीम पहुंची। टीम ने तोपचांची झील जाकर वहां बनाए गए रिचार्ज पिट को देखा। केंद्रीय स्तर के  नोडल पदाधिकारी आनंद शेरखानी, प्रखंड नॉडल पदाधिकारी कमलेश त्रिपाठी एवं तकनीकी पदाधिकारी विनय विद्याधर मंगलवार को धनबाद पहुंचे। उन्होंने नगर निगम  में वर्षा जल संरक्षण के लिए बनाए गए रिचार्ज पिट का जायजा लिया। टीम ने  वर्षा जल संरक्षण के लिए उठाए जा रहे कार्यों की तारीफ की। उनके साथ धनबाद के मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल और उपायुक्त अमित कुमार भी थे।

बीबीएमकेयू के प्रो वीसी का घेराव

विनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू ) धनबाद में संथाली की पढ़ाई नहीं होती है। पिछले साल विश्वविद्यालय खुलने के बाद से ही संथाली भाषा की पढ़ाई की मांग हो रही है। इसे लेकर मंगलवार को छात्रों ने प्रो वीसी का घेराव किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.