Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Sun, 29 March, 2020, संदिग्ध कोरोना मरीज की माैत, मन की बात, राजधानी एक्सप्रेस में कोरोना वायरस, पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट, हेल्पलाइन नंबर

कथित कोरोना संक्रमित युवक की रविवार को पीएमसीएच धनबाद में मृत्यु हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में झारखंड के सूरज के आइडिया की तारीफ की।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 06:53 PM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:53 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sun, 29 March, 2020, संदिग्ध कोरोना मरीज की माैत, मन की बात, राजधानी एक्सप्रेस में कोरोना वायरस, पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट, हेल्पलाइन नंबर
Top Dhanbad News of the day, Sun, 29 March, 2020, संदिग्ध कोरोना मरीज की माैत, मन की बात, राजधानी एक्सप्रेस में कोरोना वायरस, पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट, हेल्पलाइन नंबर

धनबाद, जेएनएन। संदिग्ध कोरोना संक्रमित युवक की रविवार को पीएमसीएच धनबाद में मृत्यु हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात में झारखंड के सूरज के आइडिया की तारीफ की। नई दिल्ली-सियालदह राजधानी एक्सप्रेस में 18 मार्च को चार कोरोना संक्रमित यात्रियों ने सफर किया था। उपायुक्त अमित कुमार ने पर्याप्त मात्रा में धनबाद में पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट की व्यवस्था करने पर जोर दिया। लॉकडाउन के दाैरान जनता की समस्याओं के समाधन के लिए प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर। 

loksabha election banner

कथित रूप से कोरोना संक्रमित युवक की माैत से हड़कंप 

कथित रूप से कोरोना संक्रमित 24 वर्षीय युवक की रविवार तड़के पाटलिपुत्र मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) धनबाद में मृत्यु हो गई। उसकी माैत के बाद पीएमसीएच में हड़कंप मच गया। चिकित्सकों की टीम ने मृतक का थ्रोट स्वाब लेकर जांच के लिए रिम्स भेजा है। जांच के बाद ही साफ होगा कि माैत का कारण कोरोना वायरस है या कुछ और। फिलहाल अस्पताल प्रबंधन ने शव को परिजनों को साैंंपने से इन्कार कर दया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही शव को परिजनों को साैंपने का निर्णय लिया जाएगा। धनबाद के झरिया के रहने वाले युवक के परिजनों का कहना है कि पेट दर्द और बुखार के बाद पीएमसीएच में शनिवार की रात भर्ती कराया गया था। युवक की माैत के बाद पीएमसीएच प्रबंधन से लेकर धनबाद जिला प्रशासन सकते में है। सबको जांच रिपोर्ट का इंतजार है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भा गया झारखंड के सूरज का आइडिया 

Corona Crisis की छाया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के माध्यम से देश की जनता से रूबरू हुए। यह मन की बात कार्यक्रम का 63 वां संस्करण था। इस दाैरान प्रधानमंत्री ने झारखंड के सूरज की चर्चा की। उन्होंने झारखंड के सूरज से प्रेरणा लेते हुए लोगों को लॉकडाउन के दाैरान घरों में ही रहकर स्कूल के दोस्तों से E-Reunion करने की सलाह दी। प्रधानमंत्री ने जब झारखंड के सूरज की चर्चा की तो लोगों ने मन की बात कार्यक्रम से जुड़ाव महसूस किया। लॉकडाउन के दाैरान लोग घरों में किए जाने वाले कार्यों की जानकारी NarendraModi App के माध्यम से प्रधानमंत्री को दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड के सूरज जी का पोस्ट पढ़ने को मिला जिसमें उन्होंने अपने स्कूल के दोस्तों के E-Reunion करने की चर्चा की।  उनका ये idea काफी रोचक है। हो सकता है कि आपको भी दशकों से अपने स्कूल, कॉलेज, के दोस्तों से बात करने का माैका ना मिला हो। आप भी इस idea को आजमा के देखिए। 

कोरोना संक्रमित यात्रियों के साथ राजधानी एक्सप्रेस में सफर 

18 मार्च, 2020 को नई दिल्ली से धनबाद होते हुए सियालदह के लिए चली राजधानी एक्सप्रेस में चार कोरोना वायरस संक्रमित चार यात्रियों ने सफर किया। ये चारों प. बंगाल के थे। बाद में जांच में कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद रेलवे के होश उड़ गए।  पश्चिम बंगाल में उनकी जांच के बाद रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेजी गई। बोर्ड ने कोरोना पॉजिटिव पाए गए यात्रियों के साथ धनबाद तक सफर करने वाले पांच यात्रियों की लिस्ट धनबाद रेल मंडल को भेजी है। यात्रियों ने आरक्षण कराते समय जो मोबाइल नंबर और एड्रेस दिया है, उसके अनुसार धनबाद तक सफर करने वाले एक यात्री ने भूली का पता लिखा है। नई दिल्ली से सियालदह जा रही राजधानी एक्सप्रेस में सफर कर रहे चार कोरोना पॉजिटिव यात्रियों के साथ धनबाद आए यात्रियों में से तीन की पहचान हो गयी है। इनमें एक सुगियाडीह, एक जयप्रकाश नगर और एक भूली के हैं। अन्य दो यात्री के कानपुर लौट जाने की सूचना मिल रही है। रेलवे द्वारा छानबीन किए जाने के बाद उस दिन सियालदह राजधानी एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्री सहमे हुए हैं। 

कोरोना संकट से निपटने की तैयारियों की समीक्षा 

कोरोना वायरस (कोविड-19) के बचाव, रोकथाम और सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए गठित जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक में उपायुक्त अमित कुमार ने स्वास्थ्य विभाग को मुकम्मल तैयारी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) किट, ट्रिपल लेयर मास्क, एन 95 मास्क की कमी नहीं होनी चाहिए। संदिग्ध मरीजों में कोरोनावायरस की जांच करने के लिए पर्याप्त संख्या में 'स्वाब किट' की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने तथा संदिग्धों की प्रोफाइलिंग कर उनके हाथ पर अमिट स्याही से स्टांपिंग कर क्वारेंटाइन में रखने का निर्देश दिया। बैठक में जिला प्रशासन, बीसीसीएल एवं आईआरसीटीसी के संयुक्त प्रयास से प्रतिदिन 2000 लोगों के लिए उचित मूल्य पर दो वक्त का भोजन परोसने पर भी विचार किया गया। साथ ही आधा किलो चना, गुड़ एवं चूड़ा का पैकेट बनाकर जरूरतमंदों के बीच बांटने का भी निर्णय लिया गया। उपायुक्त ने बेलगढ़िया टाउनशिप में ब्लीचिंग पाउडर एवं फागिंग मशीन से दवाई का छिड़काव करने का निर्देश दिया।

लॉकडाउन के दाैरान आवश्यक कार्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी 

कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान जरूरी कार्यों के लिए प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। जिला प्रशासन की तरफ से जारी विज्ञप्ति के अनुसार हेल्पलाइन नंबर निम्न हैंः-

  • राज्य हेल्पलाइन-181
  • जिला नियंत्रण कक्ष-0326-2311217, 9006933674, 9835352971, 9431314887
  • पुलिस नियंत्रण कक्ष -100, 9262993225
  • कालाबाजारी से संबंधित शिकायतें-9297878427, 9262993225
  • श्रमिकों के सहयोग हेतु-7979965176
  • आवश्यक सेवा हेतु वाहन पास-9939344452, 7870271782
  • किसान संबंधित सहयोग-18001801551, 9431766424
  • एंबुलेंस-108

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.