Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the Day, 25th June 2020, धर्मांतरण का खेल, सैनिटाइजर खरीद घोटाला, नर्स फरार, रेलवे ने दिया झटका, जमातियों पर कोर्ट का संज्ञान

बेलगढिय़ा में धर्मांतरण मामले में जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज दी। इसमें कहा गया कि धर्म परिवर्तन करने और कराने वालों ने इसके लिए प्रशासन से पूर्वानुमति नहीं ली।

By Sagar SinghEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 05:12 PM (IST)
Top Dhanbad News of the Day, 25th June 2020, धर्मांतरण का खेल, सैनिटाइजर खरीद घोटाला, नर्स फरार, रेलवे ने दिया झटका, जमातियों पर कोर्ट का संज्ञान
Top Dhanbad News of the Day, 25th June 2020, धर्मांतरण का खेल, सैनिटाइजर खरीद घोटाला, नर्स फरार, रेलवे ने दिया झटका, जमातियों पर कोर्ट का संज्ञान

धनबाद, जेएनएन। बेलगढिय़ा में धर्म परिवर्तन के मसले पर जिला प्रशासन ने राज्य सरकार को रिपोर्ट भेज दी। कोरोना काल में भी पीएनसीएच धनबाद में सैनिटाइजर खरीद घोटाला सामने आया है। कोरोना पॉजिटिव पाए गए निरसा सीएचसी के प्रभारी के संपर्क में आने वाली नर्स स्वाब देने से पहले ही फरार हो गई। पूर्व रेलवे ने 17 मेल-एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। धनबाद कोर्ट ने पुलिस द्वारा सौंपे गए आरोप पत्र के आलोक में इंडोनेशियाई नागरिकों के विरुद्ध कई आरोपों में संज्ञान लिया है।

prime article banner

धार्मिक स्वतंत्रता अधिकार कानून को ठेंगा दिखा किया गया धर्मांतरण : बेलगढिय़ा की झरिया विहार पुनर्वास कॉलोनी में धर्म परिवर्तन (Conversion in belgaria) के मसले पर बुधवार को धनबाद जिला प्रशासन ने सरकार को रिपोर्ट भेज दी। इसमें कहा गया कि बेलगढिय़ा में धर्मांतरण का कानून तोड़ा गया है। धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार अधिनियम- 2017 के लागू होने के बाद धर्म परिवर्तन करने और कराने वालों ने इसके लिए प्रशासन से पूर्वानुमति नहीं ली। इस मसले पर इंस्पेक्टर स्तर के पुलिस अधिकारी से गहन जांच कराई जाएगी। रिपोर्ट में कहा गया कि धर्म प्रचारक काइना पंसल एवं सुशांत प्रधान लंबे समय से बेलगढिय़ा टाउनशिप में रह रहे थे। दोनों ईसाई धर्म का प्रचार कर रहे थे।

PMCH में सैनिटाइजर खरीद घोटाला : पीएनसीएच धनबाद में सैनिटाइजर खदीद घोटाला सामने आया है। 250 रुपये का सैनिटाइजर 450 रुपये में खरीदा गया है। घोटाला उजागर होने के बाद अब लीपा-पोती और जांच शुरू हो गई है। एजेंसी ने 250 रुपये की 500 एमएल के सैनिटाइजर को 450 रुपये में बेचा है। लगभग छह सौ सैनिटाइजर की बोतलें औषधि इंस्पेक्टर शैल अंबष्ट ने गुरुवार को जब्त किया। इंस्पेक्टर अब एजेंसी से भी पूछताछ करेगी। दूसरी ओर, पीएमसीएच प्रबंधन एजेंसी को शोकॉज की तैयारी में है। साथ ही राशि रिफंड करने का निर्देश दिया है। एजेंसी से प्रबंधन ने एक हजार बोतलें ली है। इसकी कुल कीमत 4.5 लाख रुपये हैं। इसमें से करीब दो लाख रुपये रिफंड करना होगा।

स्वाब देने से पहले ही सदर अस्पताल से भागी नर्स : कोरोना पॉजिटिव पाए गए निरसा सीएचसी के प्रभारी डॉ. एसके गुप्ता के संपर्क में आने वाली नर्स ने अपना स्वाब नहीं दिया। सदर अस्पताल में लंबी लाइन देखकर वह गायब हो गई। नर्स ने सदर अस्पताल के डॉक्टरों को बताया कि उसका मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाना है। डॉक्टर से बुधवार के दिन को ही अपॉइंटमेंट करवाया है। स्वाब संग्रह में ज्यादा देर हुई तो वह जांच नहीं करवाएगी। इसके बाद नर्स गायब हो गई। अब स्वास्थ विभाग नर्स की खोजबीन में जुटा है। नर्स के आसनसोल स्थित आवास और मैथन स्थित क्वार्टर में भी खोजबीन की जा रही है।

17 ट्रेनों को स्थायी ताैर पर बंद करेगा पूर्व रेलवे : पूर्व रेलवे के यात्रियों को बड़ा झटक लगने वाला है। पूर्व रेलवे ( Eastern Railway) ने 17 मेल-एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन स्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि पूर्व रेलवे के इस प्रस्ताव पर रेलवे बोर्ड की अभी मुहर नहीं लगी है, लेकिन सबकुछ तय है। 17 ट्रेनों में हावड़ा-आनंद विहार के बीच चलने वाली युवा एक्सप्रेस भी शामिल है।

इंडोनेशियाई नागरिकों के खिलाफ कोर्ट ने लिया संज्ञान : लॉकडाउन में धर्म प्रचार करने व वीजा नियमों के उल्लंघन मामले  में जेल में बंद 10 इंडोनेशियाई नागरिकों और उनके गाइड के विरुद्ध कोर्ट का शिकंजा कस गया है। अदालत ने पुलिस द्वारा सौंपे गए आरोप पत्र के आलोक में विदेशी जमातियों के विरुद्ध कई आरोपों में संज्ञान लिया है। इनमें टूरिच्म वीजा पर भारत आकर यहां बगैर अनुमति के धर्म प्रचार करने के साथ लॉकडाउन के नियम का पालन नहीं करने, जानकारी छुपाने, दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने, लापरवाही पूर्वक संक्रमण फैलाने, क्वारंटाइन रहने के सरकारी आदेश की अवहेलना करने एवं महामारी अधिनियम शामिल हैं। इंडोनेशियाई नागरिक व उनके महाराष्ट्र निवासी दो गाइड 19 अप्रैल से जेल में बंद है। जिनकी जमानत अर्जी निचली अदालत ने 13 मई को खारिज कर दी थी। इसी मामले में गोविंदपुर मस्जिद के अध्यक्ष व सचिव अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.