Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the Day, 25 Feb 2021: संजीव की होगी वापसी, नीरज सिंह हत्याकांड, स्वास्थ्य सचिव केके सोन, कोरोना जांच, विनोद झा हत्याकांड

कोर्ट ने पूर्व विधायक संजीव सिंह को दुमका सेंट्रल जेल से धनबाद लाने का निर्देश दिया है। नीरज हत्याकांड की सीबीआइ जांच की मांग की याचिका पर सुनवाई से हाई कोर्ट के न्यायमूर्ति आनंदा सेन ने इन्कार किया है। विनोद झा हत्याकांड में लोजपा नेता मिंटू कश्यप पर प्राथमिकी दर्ज।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 07:23 PM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 07:38 PM (IST)
Top Dhanbad News of the Day, 25 Feb 2021: संजीव की होगी वापसी, नीरज सिंह हत्याकांड, स्वास्थ्य सचिव केके सोन, कोरोना जांच, विनोद झा हत्याकांड
पूर्व विधायक संजीव सिंह, दिवंगत नीरज सिंह, स्वास्थ्य सचिव केके सोन और टीकाकरण अभियान ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। Top Dhanbad News of the Day, 25 February 2021: राजनीतिक लिहाज से गुरुवार का दिन धनबाद के लिए काफी उठा-पटक वाला रहा। धनबाद कोर्ट में भाजपा के पूर्व विधायक संजीव सिंह को दुमका सेंट्रल जेल में भेजे जाने के मामले की सुनवाई हुई। झारखंड हाई कोर्ट में नीरज सिंह हत्याकांड की सीबीआइ जांच से संबंधित याचिका पर सुनवाई करने से न्यायमूर्ति आनंदा सेन की बेंच ने इन्कार कर दिया। संजीव सिंह को दुमका से धनबाद लाने की मांग को लेकर भाजपा की ओर से रणधीर वर्मा चाैक पर महाधरना का आयोजन किया गया। झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव केके सोन ने धनबाद सदर अस्पताल और निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। तालडंगा हाउसिंग कॉलोनी में विनोद झा हत्याकांड में पुलिस ने लोजपा नेता मिंटू कश्यप पर प्राथमिकी दर्ज कर तलाश शुरू कर दी। आइए, अब खबरों को विस्तार से जानते हैं। 

loksabha election banner

धनबाद कोर्ट ने संजीव सिंह को दुमका सेंट्रल जेल से वापस लाने का दिया आदेश

जेल प्रशासन को धनबाद कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। जेल आइजी वीरेंद्र भूषण के निर्देश पर धनबाद के जेल अधीक्षक अजय कुमार ने सुरक्षा का हवाला देते हुए 21 फरवरी को भाजपा के पूर्व विधायक संजीव सिंह को दुमका सेंट्रल जेल भेज दिया था। इस मामले पर गुरुवार को धनबाद कोर्ट में सुनवाई हुई। जेल अधीक्षक अजय कुमार ने कोर्ट में कहा कि वरीय अधिकारियों के निर्देश पर संजीव को भेजा गया। उन्हें माफ किया जाय। इस पर कोर्ट ने भविष्य में ऐसी गलती न करने की चेतावनी दी। साथ ही संजीव सिंह को दुमका से अविलंब धनबाद जेल लाने का आदेश दिया। इसके बाद जेल प्रशासन ने संजीव को दुमका से धनबाद जेल लाने की तैयारी शुरू कर दी है। एक-दो दिनों में उन्हें धनबाद लाया जाएगा। 

सीबीआइ जांच की मांग की याचिका पर न्यायमूर्ति आनंदा सेन का सुनवाई से इन्कार

नीरज हत्याकांड की सीबीआई से जांच कराने के लिए दायर रिट याचिका पर गुरुवार को झारखंड उच्च न्यायालय में सुनवाई टल गई। अधिवक्ता मो जावेद ने बताया कि न्यायमूर्ति आनंदा सेन की खंडपीठ ने मामले के सुनवाई से इन्कार कर दिया। अब मुख्य न्यायाधीश नया बेंच बनाकर मामले की सुनवाई के लिए मुकदमे को आवंटित करेंगें । उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति आनंदा सेन की खंडपीठ में याचिका सुनवाई के लिए गुरुवार को सूचीबद्ध थी। 6 सितंबर 19 को पूर्व विधायक संजीव सिंह ने उच्च न्यायालय में रिट  याचिका  दायर कर  सीबीआई जांच की मांग की थी। अधिवक्ता जावेद ने बताया कि विधायक की ओर से दायर रिट में कहा गया है कि विधायक समेत अन्य को फंसाने के लिए कांड के सूचक नीरज सिंह के भाई व उनके सहयोगियों के द्वारा स्क्रिप्ट बनाई गई अपने पसंद के पुलिस अधिकारी को इस मामले में अनुसंधानकर्ता बनाया गया अनुसंधानकर्ता ने वही किया जो उसे करने को कहा गया।

मेडिकल कॉलेज के जर्जर हॉस्टल को 24 घंटे में खाली करने आदेश

झारखंड के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव केके सोन गुरुवार को धनबाद दाैरे पर थे। उन्होंने सदर अस्पताल और निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के जर्जर हॉस्टल को देखकर अस्पताल प्रबंधन और भवन प्रमंडल विभाग के अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। 24 घंटे में हॉस्टल में रह रहे डॉक्टरों को भवन खाली करने का निर्देश दिया। साथ ही किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर अस्पताल प्रबंधन को जिम्मेदार बताया। प्रधान सचिव के साथ उपायुक्त उमाशंकर सिंह, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर चंदन कुमार, एसडीओ सुरेंद्र कुमार, प्राचार्य डॉ शैलेंद्र कुमार, अधीक्षक डॉ अरुण कुमार चौधरी, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास भी मौजूद थे। सचिव ने कहा कि सदर अस्पताल को विकसित करने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है। यहां सभी प्रकार के सुपर स्पेशलिस्ट सुविधाएं मिल पाएंगे। सदर अस्पताल में सभी तरह की सुविधाएं शुरू होने के बाद मेडिकल कॉलेज पर बोझ भी कम हो जाएगा। दूसरी ओर धनबाद के नागरिकों को बेहतर चिकित्सकीय सेवा भी मिल पाएगी। इसके लिए जल्द ही बहाली भी होने वाली है।

रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन पर फिर से होगी कोरोना की जांच

महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केंद्र ने सभी राज्यों को हिदायत दी है। केंद्र के निर्देश के बाद अब धनबाद में भी अलर्ट जारी की गई है। कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद धनबाद रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि जगहों में चल रही को जांच बंद कर दी गई थी। अब फिर से बाहर से आने वाले लोगोंं की जांच की जाएगी। जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के प्रभारी डॉ राजकुमार ने बताया कि  संक्रमण को रोकने बड़ी चुनौती है। आम लोगों से बार-बार अपील की जा रही है कि वह भीड़भाड़ वाले इलाके पर बेवजह नहीं निकले। मास्क जरूर पहनें। शारीरिक दूरी का ख्याल रखें।

विनोद झा हत्याकांड में लोजपा नेता मिंटू कश्यप पर प्राथमिकी दर्ज

चिरकुंडा थाना क्षेत्र के तालडंगा हाउसिंग कॉलोनी में बुधवार को दिनदहाड़े विनोद झा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में विनोद झा की पत्नी गीता झा के बयान पर चिरकुंडा पुलिस ने लोजपा नेता मिंटू कश्यप और अन्य पर प्राथमिकी दर्ज की है। गीता झा ने पुलिस को दिए अपने फर्द बयान में कहा है कि मिंटू कश्यप ने एक साजिश के तहत अपना राज खुलने के भय से मेरे पति की गोली मारकर हत्या कर दी। उसने कहा है कि मिंटू कश्यप सूद का काम करता है। उसका पति मिंटू के लिए सूद की वसूली करता था। बदले में वह कुछ खर्चा दे देता था। वर्ष 2011 से उसका पति उसके साथ काम करता था। लेकिन पिछले साल अक्टूबर में उसके पति ने काम करना छोड़ दिया। क्योंकि मिंटू बड़ा कांड करना चाहता था। काॅलोनी के शिवरतन प्रसाद, अनिल पासवान, निरंजन अग्रवाल व संतोष मिश्रा का अपहरण कर मोटा रकम लेने का प्लान बना लिया था। इसमें उसके पति को साथ देने के लिए कहा था। प्राथमिकी दर्ज होने के बाद पुलिस ने मिंटू के घर में छापेमारी की लेकिन वह नहीं मिला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.