धनबाद, जेएनएन। मार्क्सवादी चिंतक धनबाद के पूर्व सांसद एके राय का रविवार को निधन हो गया। लोकसभा चुनाव में हार के बाद झारखंड विधानसभा चुनाव के दाैरान कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी आम आदमी पार्टी के नेता केजरीवाल से प्रेरणा ले रहे हैं। बस्ताकोला में सड़क दुर्घटना में 28 वर्षीय युवक की माैत। सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को मदद करेंगे बाघमारा के विधायक ढुलू महतो। एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा ने कोयला चोरी के खिलाफ की कार्रवाई।

85 की उम्र में मार्क्सवादी चिंतक एके राय का निधन

अपनी सादगी और ईमानदारी के लिए देश भर में पहचान बनाने वाले Marxist thinker AK Roy नहीं रहे। उन्होंने उम्रजनित बीमारियों के कारण 85 की उम्र में रविवार को 11.15 बजे बीसीसीएल के केंद्रीय अस्पताल में अंतिम सांस ली। तबियत खराब होने के बाद इलाज के लिए 8 जुलाई को केंद्रीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। तब से उनका इलाज चल रहा था। उनके निधन के बाद न सिर्फ धनबाद बल्कि झारखंड में शोक की लहर दाैड़ गई है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शोक संदेश में कहा है-एके राय के निधन से झारखंड को बड़ा नुकसान हुआ है। उन्होंने राजकीय सम्मान के साथ अंत्येष्टि कराने का निर्देश दिया है। सोमवार को मोहलबनी घाट पर राय का अंतिम संस्कार होगा।

केजरीवाल से प्रेरणा ले रहे बाबूलाल

लोकसभा चुनाव के दाैरान महागठबंधन बनाकर चुनाव मैदान में उतरने के बावजूद भाजपा के हाथों मिली करारी हार से झाविमो प्रमुख बाबूलाल मरांडी विचलित नहीं हैं। वे दिल्ली आधारित आप पार्टी और उसके नेता अरविंद केजरीवाल से प्रेरणा ले रहे हैं। साथ ही आप का उदाहरण देकर कार्यकर्ताओं में जोश भी भरने का काम कर रहे हैं। धनबाद में पार्टी कार्यकर्ताओं की हाैसलाअफजाई करते हुए कहा है कि 2014 में लोकसभा चुनाव के दौरान आप पार्टी दिल्ली की सभी सात सीटों पर चुनाव हार गई थी, लेकिन उसके बाद हुए विधान सभा में उसे भारी बहुमत मिला। मरांडी ने कहा कि उनकी पार्टी लगातार जनमुद्दों पर संघर्ष कर रही है। दावा करते हुए कहा कि आगामी चुनाव में झाविमो जनता की सरकार बनाएगी।

सड़क दुर्घटना में युवक की माैत

झरिया थाना क्षेत्र के कतरास मोड़ 10 नंबर धौड़ा निवासी 28 वर्षीय रौनक सिंह की शनिवार की देर रात बस्ताकोला के समीप सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई। राैनक स्कूटी से अपने घर जा रहे थे। उन्होंने पेड़ में टक्कर मार दी। घटनास्थल से उठाकर पीएमसीएच ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। एक साल पहले ही राैनक की शादी हुई थी।

दलित-शोषित छात्रों को आर्थिक मदद करेंगे विधायक

हाड़ी समाज शैक्षणिक विकास अभियान धनबाद के तत्वावधान में रविवार को जेलगोड़ा अतिथि गृह के सभागार में पंचम वार्षिक प्रतिभा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया।कार्यक्रम का उद्घाटन बाघमारा के भाजपा विधायक ढुलू महतो ने किया। उन्होंने समाज का हौसलाअफजाई करते हुए कहा कि जिले में जो भी दबे-कुचले शोषित-दलित वर्ग के छात्र- छात्राए शिक्षा में अभिरुचि रखते हैं। उनको आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिए तैयार हैं।

डेढ़ ट्रक कोयल,पांच साइकिल और तीन स्कूटर जब्त

निरसा थाना क्षेत्र के मुगमा के भालुकसुंधा बस्ती व खुदिया नदी किनारे एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा ने रविवार को छापामारी कर करीब डेढ़ ट्रैक्टर कोयला सहित पांच साइकिल और तीन स्कूटर जब्त किया। इस मामले में निरसा थाना में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

Posted By: mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप