Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Sunday, 20th October, 2019, रुपये दस में एसी की हवा, झमाझम बारिश, पाइप डांस, पासपोर्ट सत्यापन, अब मिशन आदित्य

Top Dhanbad News of the day 20 October 2019 धनबाद रेलवे स्टेशन पर सामान्य श्रेणी के यात्रियों के लिए होगा एसी वेटिंग हॉल का निर्माण। पाइप डांस कर छात्र-छात्राओं की खूब मस्ती।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 05:04 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 05:04 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sunday, 20th October, 2019, रुपये दस में एसी की हवा, झमाझम बारिश, पाइप डांस, पासपोर्ट सत्यापन, अब मिशन आदित्य
Top Dhanbad News of the day, Sunday, 20th October, 2019, रुपये दस में एसी की हवा, झमाझम बारिश, पाइप डांस, पासपोर्ट सत्यापन, अब मिशन आदित्य

धनबाद, जेएनएन।Top Dhanbad  News of the day 20 October 2019 सांसद पीएन सिंह ने रविवार को धनबाद रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में विस्तार की योजनाओं का शिलान्यास किया। बेमाैसम की बारिश से धनबाद परेशान। Concetto-2019 में आइएसएम-आइआइटी धनबाद के छात्रों ने की खूब मस्ती। पासपोर्ट निर्माण के दाैरान सत्यापन की प्रक्रिया बदल दी गई है। मिशन चांद के बाद इसरो ने शुरू की मिशन सूरज की तैयारी

loksabha election banner

रुपये दस में एसी वेटिंग हॉल की हवा

धनबाद रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में और अधिक वृद्धि की जाएगी। इसके तहत सामान्य श्रेणी के यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म नंबर एक पर एसी वेटिंग हॉल का निर्माण किया जाएगा। इस एसी हाल में जनरल क्लास के यात्री दस रुपये शुल्क देकर आराम कर सकेंगे। इसके साथ ही धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर से झरिया पुल तक एप्रोच रोड भी बनाया जाएगा। इसके निर्माण के बाद शहर में जाम की समस्या नियंत्रित होगी। ऐसी ही यात्री सुविधाओं के विस्तार से संबंधित कई योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन धनबाद रेलवे स्टेशन पर रविवार को सांसद पीएन सिंह ने किया। इस माैके पर मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, विधायक राज सिन्हा और डीआरएम अनिल कुमार मिश्र भी उपस्थित थे।

झमाझम बारिश से बाढ़ सा नजारा

धनबाद में लगातार दो दिन से झमाझम बारिश से लोगों के मन में आशंकाओं के बादल घमड़-घूमड़ रहे हैं। दिवाली में क्या होगा? 27 नवंबर को दिवाली है। क्या दिवाली के उत्साह को भी बारिश की बूंदें कम कर देंगी। पहले ही दुर्गा पूजा के उत्साह पर बारिश पानी डाल चुकी है। इसी कारण माैसम को लेकर लोगों का मन-मिजाज चिंतित है। शनिवार को धनबाद शहर में जमकर बारिश हुई। रविवार को दोपहर में एक बार फिर माैसम ने पलटा खाया और झमाझम बारिश हुई। कई इलाकों में एक से डेढ़ घंटे तक झमाझम बारिश हुई इससे नालियों का पानी सड़कों पर बहने लगा। कई इलाकों में बाढ़ सा नजारा दिखने लगा। लोग घरों में कैद हो गए। जलजमाव के कारण चंद्र विहार कॉलोनी, डॉक्टर भदानी क्लिनिक, जालान अस्पताल,  पंडित क्लीनिक रोड, हाउसिंग कॉलोनी में थोड़ी देर के लिए लगा कि बाढ़ आ गई है।

सर्द राद में पाइप डांस से भड़की आग

IIT-ISM में आयोजित Concetto-2019 का दूसरा दिन सबके लिए खास रहा। खाग लेने वाले और देखने वाले दोनों की खुशियों का कोई पारा नहीं था। दिन भर बारिश के बाद रात में जब ठंड का सरूर चढ़ रहा तो मस्ती की आग भड़क उठी। जब छात्र-छात्राओं ने पेपर डांस शुरू किए देखने वाले देखते रह गए। वाह-वाह और अहा-अहा! की आवाज से पूरा माहाैल मस्ती में डूब गया। कार्यक्रम स्थल पेनमैन हॉल के सामने छात्र-छात्राओं ने पेपर डांस में समा बांध दिया। छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने जोड़ीदार के साथ डांस का लुत्फ उठाया। पेपर डांस कर छात्रों ने खूब मस्ती की। इस डांस ने कांसेटो-2019 में धूम मचा दिया।

पासपोर्ट सत्यापन की बदल गई प्रक्रिया

पासपोर्ट जांच प्रक्रिया में होने वाले पुलिस सत्यापन के फार्मेट का कुछ हिस्सा बदल दिया गया है। बदले हुए फार्मेट के अनुसार, पुलिस अन्य बिदुओं की जांच के साथ नागरिकता जांच पर अब विशेष बल देगी। इससे संबंधित प्रमाण पत्र भी मांगा जाएगा। अगर यह प्रमाण पत्र नहीं मिलता है तो फार्मेट में कारण सहित इसका उल्लेख पुलिस करेगी। भारत सरकार के संयुक्त सचिव सह मुख्य पासपोर्ट अधिकारी ने पासपोर्ट सत्यापन के बाबज दिशा-निर्देश जारी किया है। इसके आलोक में सभी थानेेदारों को काम करने को कहा गया है।

चांद के बाद मिशन सूरज की तैयारी

आइआइटी-आइएसएम (IIT-ISM) के इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनिरिंग के रिसर्च स्कॉलर सह इसरो वैज्ञानिक धरवेंद्र यादव ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन चांद के बाद आदित्य मिशन के तहत सूरज पर जाने की तैयारी कर रहा है। चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण के बाद इसरो का अगला लक्ष्य सूर्य है। आदित्य-एल 1मिशन के तहत सूर्य मंडल की परत फोटोस्फीयर व क्रोमोस्फीयर का अध्ययन किया जाएगा। सूर्य से निकलने वाले विस्फोटक कणों पर शोध होगा। आज ग्लोबल वार्मिंग की समस्या विकराल हुई है। इसकी चुनौतियों से निपटने के लिए भी इसरो एक खास मिशन पर काम कर रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.