Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Sun,18 August, 2019, सुरक्षा को लेकर डॉक्टर भयभीत, आर्टिफिशियल ज्वेलरी की चोरी, गोली से हुई आर्यन की माैत, बैंक एजेंट पर प्राथमिकी, खनन में चाइनीज तकनीक

सुरक्षा को लेकर IMA की धनबाद जिला शाखा ने दिया धरना। दल लाख की आर्टिफिशियल ज्वेलरी की चोरी। गोली लगने से हुई थी आर्यन की माैत। बैंक एजेंट पर धोखाधड़ी के आरोप में प्राथमिकी।

By mritunjayEdited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 06:05 PM (IST)Updated: Sun, 18 Aug 2019 06:05 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sun,18 August, 2019, सुरक्षा को लेकर डॉक्टर भयभीत, आर्टिफिशियल ज्वेलरी की चोरी, गोली से हुई आर्यन की माैत, बैंक एजेंट पर प्राथमिकी, खनन में चाइनीज तकनीक
Top Dhanbad News of the day, Sun,18 August, 2019, सुरक्षा को लेकर डॉक्टर भयभीत, आर्टिफिशियल ज्वेलरी की चोरी, गोली से हुई आर्यन की माैत, बैंक एजेंट पर प्राथमिकी, खनन में चाइनीज तकनीक

धनबाद, जेएनएन। कतरास के श्यामडीह स्थित नर्सिंग होम में पिस्तौल लहराए जाने और फायरिंग के बाद धनबाद जिले के चिकित्सक अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। चिकित्सकों ने सुरक्षा की मांग को लेकर रविवार को धरना दिया। मुंबई और धनबाद के बीच चोरों ने रेस पार्सल से दस लाख रुपये कीमत आर्टिफिशियल ज्वेलरी की चीरी कर ली है। वेस्ट मोदीडीह कोल डंप के असंगठित मजदूर खास सिजुआ निवासी कारू रजवार के 8 वर्षीय पुत्र आर्यन की मौत पिस्टल से गोली लगने के कारण हुई थी। सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के कलेक्शन एजेंट राजकुमार सिंह के खिलाफ बैंक प्रबंधन ने एफआइआर दर्ज कराया है। कोल इंडिया की इकाई भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) चीन की खनन तकनीक (एकवा पैक) के जरिए पुटकी भूमिगत खदान से कोयला निकालेगी।

loksabha election banner

सुरक्षा को लेकर डॉक्टरों ने दिया धरना

कतरास श्यामडीह स्थित Sanjeevani Nursing Home में पड़ोस के युवक संजय राय द्वारा शनिवार को दिन में पिस्तौल लहराए जाने और पुलिस द्वारा कार्रवाई न किए जाने के बाद रात में फायरिंग की घटना को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की धनबाद शाखा ने गंभीरता से लिया है। सुरक्षा की मांग को लेकर रविवार को चिकित्सक हड़ताल पर चले गए। नर्सिंग होम के बाहर धरना दिया। नेतृत्व आइएमए के धनबाद जिला अध्यक्ष डॉ. एके सिंह और सचिव डॉ. सुशील कुमार सिंह ने किया। बियाडा के पूर्व चेयरमैन विजय झा समेत सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी डॉक्टरों के आंदोलन का समर्थन किया। इसकी सूचना मिलते ही एसपी ग्रामीण अमन कुमार भी पहुंचे। उन्होंने आरोपित को शीघ्र गिरफ्तार करने और चिकित्सकों को सुरक्षा देने का आश्वासन दिया। इसके बाद धरना समाप्त हुआ।

दस लाख की आर्टिफिशियल ज्वेलरी की चोरी

सोने की आसमान छूती कीमतों के बीच अब आर्टिफिशियल ज्वेलरी को भी चोर-डैकेतों की नजर लग गई है। माैका मिलते ही अपराधी आर्टिफिशियल ज्वेलरी पर भी हाथ साफ कर रहे हैं। मुंबई से धनबाद के लिए करीब दस लाख रुपये कीमत की आर्टिफिशियल ज्वेलरी का पार्सल चला था। जिस बाक्स में ज्वेलरी रखी गई थी उसे तोड़ चोरी कर ली गई। इस मामले की शिकायत ट्विटर पर रेल मंत्रालय और पूर्व मध्य रेल मुख्यालय हाजीपुर किए जाने के बाद रेल पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल की पेशानी पर बल पड़ गया है। ज्वेलरी बरामदगी के लिए रेल पुलिस और आरपीएफ जांच पड़ताल में जुट गई है। धनबाद रेल पुलिस के अनुसार साई ट्रेडर्स ने मुंबई से धनबाद के लिए आर्टिफिशियल ज्वेलरी का पार्सल किया था। आर्टिफिशियल ज्वेलरी दस बाक्स में रखी गई थी। यह पार्सल मुंबई से मुंबई मेल में हावड़ा के लिए चला। फिर हावड़ा से धनबाद ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस से रविवार को धनबाद पहुंचा। धनबाद रेलवे स्टेशन पर पार्सल उतारा गया तो सभी बाक्स खुले थे। पार्सल को काट कर सामान निकाल लिया गया था। तत्काल इसकी सूचना रेल पुलिस और आरपीएफ को दी गई।

आर्यन को नजदीक से लगी थी गोली

वेस्ट मोदीडीह कोल डंप के असंगठित मजदूर खास सिजुआ निवासी कारू रजवार के 8 वर्षीय पुत्र आर्यन की मौत पिस्टल से गोली लगने के कारण हुई थी। यह खुलासा शनिवार को शव के पोस्टमार्टम के दौरान हुआ। आर्यन के सिर के अंदर एक गोली फंसी मिली। आर्यन के चेहरे पर दाहिने गाल और नाक के बीच सटाकर गोली मारी गई थी। गोली चेहरे को छेदते हुए सिर के पिछले हिस्से में फंस गई थी। शुक्रवार रात घटना के बाद क्षेत्र में कई तरह की चर्चा थी। हालांकि 24 घंटे की जांच और पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद काफी कुछ साफ हो गया है। पुलिस को घटना के बारे में कई अहम जानकारी मिली है। इस बात की चर्चा है कि कहीं से आर्यन के हाथ पिस्टल लग गई थी। खेल-खेल में उससे गोली चल गई और उसकी मौत हो गई।

नटवरलाल निकला सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक का कलेक्शन एजेंट

सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के कलेक्शन एजेंट राजकुमार सिंह के खिलाफ बैंक प्रबंधन ने एफआइआर दर्ज कराया है। शनिवार को सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक प्रबंधक प्रमोद कुमार की लिखित शिकायत पर धनबाद पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान शुरू कर दी।राजकुमार सिंह पर अनिल वर्णवाल नामक व्यक्ति से 27 लाख रुपये हड़पने का आरोप लगा है। धनबाद सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के सीनियर एजेंट राजकुमार सिंह ने बैंक मोड़ के व्यवसाई अनिल वर्णवाल से पिछले डेढ़ साल से 55 सौ रुपये प्रतिदिन कलेक्शन कर रहा था। डेढ़ साल में राजकुमार सिंह ने लगभग 27 लाख रुपये कलेक्ट कर लिए। मैच्योर होने के बाद जब अनिल वर्णवाल अपना पैसा लेने के लिए बैंक पहुंचे तो पता चला उनके किसी खाते में कोई पैसा नहीं है। भुक्तभोगी ने एमडी से इसकी शिकायत की थी । इसके बाद मामले का खुलासा हुआ।  पुलिस मामला दर्ज कर जांच में जुटी है।

चाइनीज तकनीक से होगा पुटकी में कोयले का खनन

देश की सबसे बड़ी कोयला उत्पादन करने वाली कंपनी कोल इंडिया की इकाई भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) चीन की खनन तकनीक (एकवा पैक) के जरिए पुटकी भूमिगत खदान से कोयला निकालेगी। बीसीसीएल प्रबंधन ने दो दिन पहले खनन के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इस खदान से कोयला खनन होने पर स्थानीय लोगों के लिए भी रोजगार के अवसर खुलेंगे। इस प्रोजेक्ट से नौ साल के प्रोजेक्ट में 27 लाख टन कोयला उत्पादन किया जाएगा। कोयला का बिक्री मूल्य 56 सौ रुपया प्रति टन रखा गया है। टेंडर बीडिंग कोयला उत्पादन के आधार पर ही प्राइवेट कंपनी को करनी है। निविदा जारी होने की तिथि से दो माह के अंदर इसे खोला जाएगा। प्रबंधन ने बीसीसीएल पुटकी बलिहारी एरिया की खदान में इस तकनीक को अपनाने का निर्णय लिया है, कोल इंडिया में पहली बार यह तकनीक इस्तेमाल हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.