धनबाद, जेएनएन। रांची और दुमका के बाद धनबाद में सोमवार को पैरा ग्लाइडर प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ हुआ। धनबाद कोयलांचल में घूम-धाम से मनाई गई बकरीद। दो समुदायों के आमने-सामने आने से कतरास के छाताबाद में तनाव। स्नान करने के दाैरान कतरी नदी में डूबने से किशोर की माैत हो गई। कोल शार्टेज में सीबीआइ के जाल में फंसेंगे बीसीसीएल के आधा दर्जन अधिकारी।

धनबाद में खुला पैरा ग्लाइडर प्रशिक्षण केंद्र

धनबाद में सोमवार को पैरा ग्लाइडर प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ हुआ। रांची और दुमका के बाद धनबाद में तीसरा पैरा ग्लाइडर प्रशिक्षण केंद्र खोला गया है। पैरा ग्लाइडर चलाने की ट्रेनिंग में थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों होंगे। इसमें विशेषज्ञ दोनों ट्रेनिंग करायेंगे। ट्रेनिंग अवधि 20 घंटे की होगी जिसे 6-8 महीने में पूरा किया जाएगा। बरवाअड्डा हवाई पट्टी पर भूमि पूजन के माैके पर नागर विमानन विभाग के निदेशक कैप्टेन एसपी सिन्हा ने कहा कि प्रशिक्षण फीस 48 हजार होगा। फिलहाल 35 युवाओं ने अप्लाई किया था, जिन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। ट्रेनिंग के बाद डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा। इस माैके पर एसएसपी किशोर काैशल भी उपस्थित थे। प्रशिक्षण के साथ ही स्थानीय नागरिकों को जॉय राइड कराई जाएगी। इसके लिए निर्धारित शुल्क देना होगा।

अकीदत के साथ मनाई गई बकरीद

कोयलांचल में बकरीद का त्योहार अकीदत के साथ मनाया जा रहा है। इस दाैरान अकीदतमंदों ने ईदगाह और मस्जिदों में अकीदत के साथ बकरीद की नमाज अता की। धनबाद शहर के रेलवे ग्राउंड में सुबह विशेष नमाज का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी संख्या में अकीदतमंद शामिल हुए। बकरीद मुस्लिम समाज का खास पर्व है। यह हजरत इब्राहिम के अल्लाह के प्रति अपने बेटे इस्माइल की कुर्बानी की याद में मनाया जाता है। धनबाद रेलवे ग्राउंड में नमाज के दाैरान अकीदतमंदों (श्रद्धालुओं) अल्लाह ताला से देश, झारखंड और अपने परिवारकी तरक्की के लिए लोगों ने दुआ की। इस माैके पर पुराना बाजार मस्जिद के इमाम ने कहा कि बकरीद त्याग और कुर्बानी का त्योहार है। यह प्रेम और भाईचारगी का संदेश देता है।

कतरास के छाताबाद में दो समुदाय आमने-सामने

कतरास के छाताबाद में सोमवार को दो समुदाय आमने-सामने आ गए। स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। हालांकि पुलिस के एक्शन में आ जाने से स्थिति नियंत्रण में है। सोमवार को छाताबाद से कुछ युवक पास के ही आकाशकिनारी बस्ती गए थे। किसी बात को लेकर आकाशनिकारी और छाताबाद के युवकों के बीच झड़प हो गई। इसके बाद छाताबाद के युवक लाैट गए। थोड़ी देर बाद बाइक पर सवार होकर युवकों की टोली आकाशनिकारी पहुंची। आकाशनिकारी के युवकों ने विरोध किया। इसके बाद बाइक छोड़कर छाताबाद के युवक भाग निकले। इस मामले को लेकर दोनों बस्तियों के लोग आमने-सामने आ गए। बकरीद के मद्देनजर पुलिस मुस्तैद थी। पुलिस बल ने स्थिति को संभाला। सूचना मिलते ही ग्रामीण एसपी अमन कुमार भी पहुंचे।

कतरी नदी में स्नान के दाैरान डूबने से किशोर की माैत

कतरी नदी में स्नान करने के दाैरान डूब जाने से सोमवार सुबह 14 वर्षीय रोहित कुमार साव की माैत हो गई। रोहित अपने गांव झिंझिपहाड़ी से गांव वालों के साथ नदी से जल उठाने आया था। श्रावण की अंतिम सोमवारी को जलाभिषेक करने के लिए ग्रामीण जल उठाने कतरीनदी के गोशाला छहपुलवा के पास पहुंचे थे। जल उठाने से पहले ग्रामीण नदी में स्नान कर रहे थे। स्नान के दाैरान रोहित नदी में डूबने लगा। उसने बचाने के लिए चिल्लाया। उसके साथ चार बच्चे स्नान कर रहे थे। रोहित को डूबते देख सभी चिल्लाने लगे। लेकिन, रोहित को बचाया नहीं जा सका। उसके डूब जाने के बाद खोजबीन शुरू हुई। गोताखोर को बुलाया गया। पाैने बारह बजे के करीब उसका शव नदी से ढूंढ निकाला गया। रोहित का गांव नदी से थोड़ी ही दूर पर है। माैत की खबर से झिंझिपहाड़ी में शोक की लहर दाैड़ गई।

कोल शार्टेज में बीसीसीएल अधिकारी सीबीआइ के रडार पर

बीसीसीएल के ब्लॉक टू व बस्ताकोला एरिया के केओसीपी प्रोजेक्ट में कोयला स्टॉक शॉर्टेज मामले में सीबीआइ जल्द कार्रवाई करेगी। इससे पहले सीबीआइ ने लोदना एरिया के एनटी-एसटी में कोल शॉर्टेज मामले में जीएम, परियोजना प्रमुख, मैनेजर सहित अन्य अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दर्जन भर अधिकारियों पर गाज गिरना तय है। सीबीआई को जांच के क्रम में कोल स्टॉक में हेराफेरी का सुराग मिला। इसके बाद ब्लॉक टू में सीबीआई और विजिलेंस की टीम ने कोल स्टॉक में पत्थर मिट्टी हटाकर कागज में अंकित स्टॉक का मिलान कराया तो खामियां पाई गई।

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: mritunjay

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप