Move to Jagran APP

Top Dhanbad News of the day, Sat, 04 April, 2020, क्वारंटाइन प्रवासियों की जांच, रेड क्रास सोसायटी, रेलवे स्टेशन विश्राम गृह, धार्मिक पोस्ट पर अभियंता को जेल, आरपीएफ की सेवाभावना

बुखार की शिकायत के बाद मैथन में क्वारंटाइन प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। कोरोना से निपटने को लेकर उपायुक्त अमित कुमार ने रेड क्रॉस सोसायटी की समीक्षा बैठक की।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:01 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 09:01 PM (IST)
Top Dhanbad News of the day, Sat, 04 April, 2020, क्वारंटाइन प्रवासियों की जांच, रेड क्रास सोसायटी, रेलवे स्टेशन विश्राम गृह, धार्मिक पोस्ट पर अभियंता को जेल, आरपीएफ की सेवाभावना
Top Dhanbad News of the day, Sat, 04 April, 2020, क्वारंटाइन प्रवासियों की जांच, रेड क्रास सोसायटी, रेलवे स्टेशन विश्राम गृह, धार्मिक पोस्ट पर अभियंता को जेल, आरपीएफ की सेवाभावना

धनबाद, जेएनएन। बुखार की शिकायत के बाद मैथन में क्वारंटाइन प्रवासियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। कोरोना से निपटने को लेकर उपायुक्त अमित कुमार ने रेड क्रॉस सोसायटी की समीक्षा बैठक की। धनबाद रेलवे स्टेशन के यात्री विश्राम गृह को क्वारंटाइन सेंटर बनाया जाएगा। कोरोना को लेकर आपत्तिजनक धार्मिक पोस्ट के मामले में पुलिस ने अभियंता को जेल भेजा है। आरपीएफ धनबाद की टीम ने 400 जरूरतमंदों को खिलाया खाना।

loksabha election banner

मैथन में क्वारंटाइन प्रवासियों की हुई स्वास्थ्य जांच 

झारखंड-प. बंगाल की सीमा पर मैथन स्थित बीएसके कॉलेज के आठ कमरे और एक बरामदे में तकरीबन 296 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। ये वे लोग हैं जो 30 मार्च को मालवाहक वाहन से बिहार के औरंगाबाद से पश्चिम बंगाल जा रहे थे। सबको मैथन में रोककर क्वारंटाइन कर दिया। शुक्रवार को तीन लोगों को बुखार हो गया। खूब खांसने लगे तो बाकी लोग दहशत में आ गए हैं। वहां रहने वाले चिल्लाने लगे हैं कि इतने लोगों को एक जगह पर इस तरीके से रोका गया है कि यहां कोरना फैल सकता है। इसके बाद शनिवार को आनन-फानन में चिकित्सकों को बुलाकर सबकी जांच कराई गई। स्वास्थ्य कर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग से मैथन कैंप में ठहराए गए लोगों की जांच की। इस माैके पर एसडीएम राज महेश्वरम ने भी उपस्थित थे। 

उपायुक्त ने की रेड क्रॉस सोसाइटी में समीक्षा बैठक 

उपायुक्त सह भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष अमित कुमार ने रेड क्रॉस के उपाध्यक्ष अनुमंडल पदाधिकारी राज महेश्वरम, रेड क्रॉस के सचिव कौशलेंद्र कुमार, संयुक्त सचिव जितेंद्र अग्रवाल, कार्यकारिणी सदस्य आशीष अग्रवाल के साथ बैठक कर रेडक्रॉस द्वारा चलाये जा रहे फूड बैंक, एम्बुलेंस, मोक्ष वाहन की समीक्षा की एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आज जिला चेंबर के नेतृत्व में सर्राफा व्यवसाई संघ, पार्क मार्केट चेंबर एवं कृषि बाजार चेम्बर के द्वारा रेड क्रॉस सोसाइटी धनबाद को कच्चा अनाज उपलब्ध कराया गया। साथ ही आनंद मंगल सोशल ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा 25 पैकेट अनाज, पर्यावरण मित्रा की रितु श्रीवास्तव एवं मुकेश श्रीवास्तव के द्वारा 15 पैकेट अनाज उपलब्ध कराया गया। जिला चेंबर के अध्यक्ष चेतन गोयनका ने कहा कि जब कभी रेड क्रॉस सोसाइटी को किसी भी चीज की जरूरत होगी जिला चेंबर उसकी पूर्ति करेगा। जिला चेंबर हर समय रेड क्रॉस सोसाइटी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने को तैयार है। आज जिला चेंबर के अध्यक्ष चेतन गोयनका, पूर्व अध्यक्ष राजेश गुप्ता, कृषि बाजार चेंबर के अध्यक्ष विनोद गुप्ता, विकास कन्धवे, सर्राफा व्यवसाई संघ के विशाल रस्तोगी मुख्य रूप से उपस्थित थे। 

धनबाद रेलवे स्टेशन के यात्री विश्राम गृह बनेंगे क्वारंटाइन वॉर्ड

रेलवे के डॉक्टर कोरोना के लिए बनाए गए आइसोलेशन वॉर्ड में नहीं जाएंगे। संक्रमित मरीज और डॉक्टर के बीच संवाद के लिए माइक और स्पीकर लगाया जा रहा है। मरीज अपने बेड से बात करेंगे और डॉक्टर माइक से जवाब देंगे। इसके साथ ही रेलवे हॉस्पिटल में कोरोना आइसोलेशन  वॉर्ड के लिए अलग प्रवेश और निकास द्वार बनाया जाएगा, जिससे दूसरे मरीज और उनके परिजन या डॉक्टर और नर्स को उस वार्ड से होकर न जाना पड़े। इसे लेकर शनिवार को डीआरएम अनिल कुमार मिश्रा ने पूरे अमले के साथ हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज की देखभाल करने वाले डॉक्टर भी क्वारंटाइन किये जाएंगे। इसके लिए रांगाटांड़ रेलवे ऑफिसर्स गेस्ट हाउस को क्वारंटाइन वॉर्ड बनाया जाएगा। इसके साथ ही धनबाद स्टेशन के यात्री विश्राम गृह के कमरे और डॉरमेट्री का इस्तेमाल भी क्वारंंटाइन वॉर्ड के तौर पर किया जाएगा। 

कोरोना को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट पर अभियंंता को पुलिस ने भेजा जेल 

बीसीसीएल के सेंट्रल अस्पताल में कार्यरत मो. खुर्शीद के बेटे अदनान खुर्शीद को शनिवार को सरायढेला पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। अदनान पर फेसबुक पर कोरोना के संदर्भ में आपत्तिजनक धार्मिक टिप्पणी करने का आरोप है। शनिवार को धनबाद पुलिस के ट्विटर हैंडल पर अदनान के पोस्ट को लेकर शिकायत प्राप्त हुई। इसके बाद सरायढेला थाने की पुलिस ने कार्रवाई की। अदनान खुद को अभियंता बताता है। पुलिस ने गिरफ्तार करने के बाद उसे धनबाद जेल भेज दिया। 

आरपीएफ ने 400 जरूरतमंदों को खिलाया खाना

रेलवे की सुरक्षा में लगे आरपीएफ जवान जरूरतमंदों की भूख भी मिटा रहे हैं। शनिवार को आरपीएफ धनबाद की टीम आदिवासी टोला दुहाटांड़ और रानी रोड भुदा बस्ती पहुंची। पहले शारीरिक दूरी के अनुसार बस्ती के लोगों को अलग-अलग खड़ा कराया। इसके बाद एक-एक कर उन्हें दोपहर का भोजन दिया। कुल 400 जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाया गया। इससे पहले रेलवे की कॉमर्शियल विभाग की टीम ने स्टेशन की रसोई में खाना तैयार किया। सीनियर डीसीएम एके पांडेय ने बताया कि आरपीएफ और कॉमर्शियल विभाग की ओर से लॉक डाउन की अवधि तक शहर में विभिन्न जगहों पर जरूरतमंद लोगों को भोजन दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.