Move to Jagran APP

Surya Grahan 2020: आग का छल्ला पहने सूर्य के दीदार की चाहत रखने वाले मायूस, ग्रहण खत्म होते ही मंदिरों के खुले पट

Today first solar eclipse of the year खगोलीय घटना के दीदार की चाहत रखने वालों का आसमान में छाए बादलों ने मायूस किया। धनबाद में सूर्य सोने की अंगूठी जैसा नजर नहीं आया।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 21 Jun 2020 08:13 AM (IST)Updated: Sun, 21 Jun 2020 03:10 PM (IST)
Surya Grahan 2020: आग का छल्ला पहने सूर्य के दीदार की चाहत रखने वाले मायूस, ग्रहण खत्म होते ही मंदिरों के खुले पट
Surya Grahan 2020: आग का छल्ला पहने सूर्य के दीदार की चाहत रखने वाले मायूस, ग्रहण खत्म होते ही मंदिरों के खुले पट

धनबाद, जेएनएन। रविवार को इस साल का पहला सूर्यग्रहण लगा। धनबाद में सूर्यग्रहण 10 बजे से शुरू होकर 2:30 बजे तक चला। इस ग्रहण को लेकर आम और खास लोगों में काफी काैतूहल था। लोग सूर्यग्रहण के दाैरान रिंग ऑफ फायर का नजारा देखना चाहते थे। काफी दिनों से मीडिया में यह बात आ रही थी कि सूर्य आग का छल्ला पहने हुए दिखेगा। लेकिन इस खगोलीय घटना के दीदार की चाहत रखने वालों का आसमान में छाए बादलों ने मायूस किया। धनबाद में सूर्य सोने की अंगूठी जैसा नजर नहीं आया। सूर्यग्रहण के बाद से ही लोग आसमान की तरफ नजर लगाए थे। सूर्यग्रहण लगा तो बादलों की ओट में। दूरबीन और अन्य उपकरणों से लोगों ने सूर्यग्रहण को देखा। सूर्यग्रहण समाप्त होने के बाद लोगों ने स्नान-ध्यान शुरू किया। बराकर और दामोदर नदी के आस-पास रहने वाले लोगों ने नदी में ही स्नान किया। इसके बाद दान-पुण्य की परंपरा का पालन किया। सूर्यग्रहण खत्म होने के बाद मंदिरों के पट खोले गए। 

loksabha election banner

साल का सबसे बड़ा दिन

साल का पहला सूर्य ग्रहण ( Surya Grahan 2020) रविवार को (21, जून 2020) लगा। आज का दिन इस साल का सबसे बड़ा दिन भी होने वाला है, क्योंकि आज वलयाकार सूर्य ग्रहण लगने वाला है। धनबाद में सूर्यग्रहण सूबह 10 बजे से शुरू हुआ। यह  2:30 बजे तक चलेगा। यानी 3 घंटे 30 मिनट का सूर्यग्रहण होगा। भारत के कई हिस्सों में लोग सूर्यग्रहण के दौरान रिंग ऑफ फायर देख सकेंगे। हालांकि, देश के कई हिस्सों में सूर्यग्रहण का आंशिक रूप ही देखने को मिलेगा।  धनबाद में दोपहर 12:18 बजे के करीब-करीब अंधेरा छा जाएगा। यह अंधेरा 10 से 15 मिनट रहेगा। दूसरी तरफ माैसम विभाग के अनुसार रविवार को पूरे दिन बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश भी होगी। इस कारण सूर्य ग्रहण दिखने की संभावना बहुत कम है। 

दोपहर 12 से 12: 30 के  बीच चरम पर होगा सूर्यग्रहण

बादलों के कारण धनबाद में सूर्यग्रहण के दिखने की संभावना बहुत कम है। फिर भी जो लोग देखने की तैयारी में हैं उन्हें यह जान लेना चाहिए कि नंगी आंखों से सूर्यग्रहण देखना खतरनाक है। इससे आंखों की रोशनी जा सकती है। इसे देखने के लिए कुछ खास तरह के उपकरणों की जरूरत होती है। खास चश्मा या एक्सरे के फिल्म की आड़ से सूर्यग्रहण को देख सकते हैं। सूर्यग्रहण दोपहर 12 बजे से साढ़े 12 बजे के बीच अपने चरम पर होगा। इस दाैरान सूरज एक चमकते हुए अंगूठी के छल्ले की तरह दिखाई देगा।  देशभर में कई जगह सूर्यग्रहण के दौरान दिन में ही अंधेरा छा जाएगा। शाम जैसा नजारा दिखेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.