Move to Jagran APP

Dhanbad Wether Alert: आज भी तेज हवा के साथ बारिश के संकेत, वज्रपात का भी खतरा; माैसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Dhanbad Wether Alert मौसम विभाग ने सोमवार को झारखंड के उत्तर पूर्वी जिलों में आंधी-बारिश की संभावना जताई है। धनबाद बोकारो गिरिडीह कोडरमा रामगढ़ हजारीबाग जामताड़ा दुमका देवघर आदि जिलों में बारिश के साथ वज्रपात का भी खतरा बरकरार रहेगा।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 06:58 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 06:58 AM (IST)
Dhanbad Wether Alert: आज भी तेज हवा के साथ बारिश के संकेत, वज्रपात का भी खतरा; माैसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
बारिश से धनबाद का माैसम हुआ सुहाना ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Jharkhand Dhanbad Weather Forecast For 31 May दो दिन शाम को धनबाद शहर में जोरदार बारिश हो रही है। शनिवार और रविवार की शाम धनबाद में जमकर बारिश हुई। आज ( सोमवार) भी दिनभर धूप छांव के बाद दोपहर बाद से मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग ने सोमवार को झारखंड के उत्तर पूर्वी जिलों में आंधी-बारिश की संभावना जताई है। धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, कोडरमा, रामगढ़, हजारीबाग, जामताड़ा, दुमका, देवघर आदि जिलों में बारिश के साथ वज्रपात का भी खतरा बरकरार रहेगा। इससे सावधानी बरतने के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

loksabha election banner

थोड़ा लेट हुआ मानसून

पूर्वी उत्तर प्रदेश में साइक्लोनिक सरकुलेशन बने होने से छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश तक इसके बादल फैले हैं। बादलों की आवाजाही की वजह से मौसम में बदलाव हो रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक पहले 31 मई को ही मानसून के केरल पहुंचने का अनुमान था। अब इसमें 24 घंटे लेट से एक जून को केरल पहुंच सकता है जिससे बारिश में बढ़ोतरी होगी। तीन जून से केरल में मानसूनी बारिश शुरू हो जाएगी। देश के अन्य हिस्सों में प्री मानसून की बारिश शुरू हो चुकी है।

वज्रपात का खतरा अधिक

मानसून अध्ययनकर्ता डॉ. एसपी यादव ने बताया कि एक मार्च से ही प्री मानसून की बारिश शुरू होती है। इस वर्ष मार्च और अप्रैल में बारिश नहीं के बराबर रही। पर मई में लगातार मौसम करवट लेता रहा और बारिश होती रही। लगातार दो चक्रवातों से यहां अच्छी बारिश हुई। अब चक्रवात के जाने के बाद से  प्री मानसून की बारिश फिर शुरू हो गई है। शनिवार और रविवार को प्री मॉनसून की बारिश हुई। सोमवार को भी बारिश हो सकती गई। जहां तक बादल गरजने और वज्रपात का सवाल है तो बादलों के छोटे-छोटे टुकड़े होने की वजह से मेघ गर्जन अधिक हो रहे हैं और इससे वज्रपात का भी खतरा अधिक है। मौसम बदलने और मेघ गर्जन के दौरान लोगों को सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

  • तीन जून तक का संभावित तापमान
  • सोमवार अधिकतम 34 न्यूनतम 24
  • मंगलवार अधिकतम 36 न्यूनतम 25
  • बुधवार अधिकतम 37 न्यूनतम 26
  • गुरुवार अधिकतम 38 न्यूनतम 26

Weather alert for Jharkhand

Few spells of rain and thundershower with strong winds (30-50 kmph) will occur at some places associated with moderate lightning strike at few places of Bokaro, Chatra, Deoghar, Dhanbad, Dumka, Garhwa, Giridih, Godda, Gumla, Hazaribagh, Jamtara, Khunti, Kodarma, Latehar, Lohardaga, Pakur, Palamu, Pashchimi Singhbhum, Purbi Singhbhum, Ramgarh, Ranchi, Sahibganj, Saraikela-Kharsawan and Simdega over the districts of Jharkhand during the next 4-6 hours.


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.