जागरण संवाददाता, धनबाद: नवमी और विजयदशमी पर शहर में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रहे, इसके लिए नगर निगम ने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिया है। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 18008904160 भी जारी किया है। इस नंबर पर चौबीसों घंटे शिकायत सुनने के लिए कर्मियों की तैनाती की गई है।

एलसी रोड के रेस्टोरेंट पर 25 हजार का जुर्माना, छह गुमटी भी जब्त

इससे पहले गांधी जयंती को लेकर धनबाद नगर निगम ने रविवार को रणधीर वर्मा चौक से लेकर सिटी सेंटर के बीच स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान एलसी रोड के किनारे स्थित एक रेस्टोरेंट पर नियम विरुद्ध सड़क पर कूड़ा फेंकने के आरोप में जुर्माना लगाया गया। साथ ही उसे सड़क की अतिक्रमित जमीन को 24 घंटे के भीतर खाली करने का नोटिस दिया।

नगर आयुक्त सत्येन्द्र सिंह अपने सहकर्मियों के साथ सुबह ही रणधीर वर्मा चौक पहुंच गये थे। इसके साथ चौक से सिटी सेंटर की ओर सड़क पर साफ सफाई के अलावा अतिक्रमण की पहचान की जाने लगी। इस दौरान ठीक निगम कार्यालय के सामने स्थित साउथ का स्वाद नामक रेस्टोरेंट के बाहर गंदगी देख कुमार ने जानकारी ली। यह पता चलने पर कि ये गंदगी रेस्टोरेंट द्वारा की गई है, उन्होंने ऑन द स्पाॅट प्रबंधन पर 25,000 रुपये का अर्थ दंड लगाया और सड़क की जमीन अतिक्रमण किए जाने पर उसे 24 घंटे के भीतर अतिक्रमणमुक्त करने का आदेश दिया।

नगर आयुक्‍त ने बताया कि रेस्टोरेंट संचालक को जुर्माना अदा करने का निर्देश दिया गया और चेतावनी दी गई कि ऐसा नहीं करने पर कानूनी कारवाई की जाएगी। इसके अलावा पूरे अभियान के तहत छह गुमटियां भी जब्त की गई। इनके मालिक की पहचान कर उनपर कारवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान एक दर्जन अवैध पोस्टर और होर्डिंग्स को भी हटाते हुए जब्त किया गया। इस अभियान में उनके साथ कार्यपालक पदाधिकारी मो. अनीस और फूड इंस्पेक्टर अनिल कुमार भी मौजूद रहे

पूजा तक नगर निगम के सभी कर्मियों का अवकाश रद

इसके साथ ही झारखंड खनिज क्षेत्र विकास प्राधिकार (झमाडा) के एमडी सह नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने पूजा तक झमाडा के सभी कर्मियों का अवकाश रद कर दिया है। जलापूर्ति की व्यवस्था सुचारू रहे, इसके लिए निर्देश दिया गया है। इसके अनुपालन की जिम्मेवारी झमाडा के एसडीओ पंकज कुमार झा को दी गई है। पेयजल विभाग के कार्यपालक अभियंता मनीष वर्णवाल ने भी जलापूर्ति को लेकर आवश्यक निर्देश दिया है।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट