धनबाद, जेएनएन। सड़क सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन गुरुवार को पुलिस प्रशासन ने पूरे जिले में विशेष अभियान चलाया। कहीं बगैर हैलमेट के पेट्रोल लेने पर रोक लगाने के लिए पंप संचालक को नसीहत दी, तो वहीं गांधीगिरी स्टाइल में लोगों को फूलमाला देकर ट्रैफिक नियम के पालन करने का अनुरोध किया। अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन किया गया और कलाकारों ने नाटकीय अंदाज में लोगों को ट्रैफिक नियम के पालन करने की सलाह दी। ट्रैफिक तोडऩेवाले लोगों को सड़क दुर्घटना के खतरे का भी एहसास कराया। बुधवार को जिला सड़क सुरक्षा समिति एवं श्रमिक विकास परिषद् के तत्वावधान भीड़भाड़ वाले जगह बस स्टैंड व श्रमिक चौक में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम के दौरान जिला परिवहन अधिकारी ओम प्रकाश यादव, व सड़क सुरक्षा सेल (पीआईयू) की टीम मौके पर मौजूद थे। नुक्कड़ नाटक के जरिये ही वाहन चालकों को हेलमेट, सीट बेल्ट के महत्व को समझाया गया। कलाकारों ने तेजी व लापरवाही से वाहन चलाने के दुष्परिणाम को नाटक के जरिये लोगों को बताया। नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने लोगों के बीच पंपलेट वितरण कर सड़क सुरक्षा यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया।

पुलिस ने चालकों को दिए गुलाब के फूलः सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत निरसा डीएसपी विजय कुमार कुसवाहा व चिरकुंडा पुलिस ने गांधीगीरी स्टाइल में लोगों को ट्रैफिक नियम पालन करने की नसीहत दी। इस दौरान डीएसपी व थानेदार ने वाहन चालकों के हाथों में फुल थमा कर ट्रैफिक नियम पालन करने का अनुरोध किया। इस बीच डीएसपी के नेतृत्व में पुलिस टीम ने चिरकुंडा क्षेत्र के पेट्रोल पंपों पर जाकर बगैर हेलमेट के बाइक सवार को पेट्रोल देने से मना किया। पुलिस का यह फरमान सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत ही किया गया था। 

कॉलेज व विद्यालय में भी किया जा रहा जागरूकः एक ओर जहां गुरु नानक कॉलेज बरमसिया व बैंकमोड़ ने अपने यहां छात्रों के बीच सड़क सुरक्षा थीम पर रंगोली और पेंटिंग प्रतियोगता आयोजित किया तो दूसरी ओर टाटा स्टील सिक्यूरिटी ने जोड़ापोखर में स्कूली बच्चों के साथ सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि  यातायात डीएसपी दिनेश कुमार गुप्ता मौजूद थे। वहां उपस्थित लोगों और बच्चों को सड़क सुरक्षा के तहत 21 बिंदुओं पर शपथ दिलाया गया। टाटा सिजुआ के प्रमुख रजनीश जैन ने सभी को ट्रैफिक नियम का पालन करने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा सेल (पीआईयू) के सभी सदस्य मौजूद थे। 

सड़क सुरक्षा का दूत कर रहा वाहन चालकों को जागरूकः 30 वां सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत पुलिस प्रशासन ने एक जागरूकता वाहन जिले में भ्रमणशील रहने के लिए कहा है कि पुलिस प्रशासन का वह वाहन इलाके में घूम-घूम कर लोगों को जागरुक कर रहा है। वाहन में ट्रैफिक नियम से संबंधित वीडियो क्लिप भी लोगों को दिखाए जा रहे हैं। 

Posted By: mritunjay