Move to Jagran APP

बारिश छूटते नवमी के मेले में उमड़ेगी बेतहाशा भीड़, पुलिस ने लोगों से की सावधानी बरतने की अपील

दुर्गा पूजा के नौवें दिन नवमी के अवसर पर आज मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्‍वरूप की पूजा की जा रही है। इस दिन की शुरुआत कन्या पूजन के साथ हुई। हवन पूजन के साथ नौ दिनों तक चली नवरात्रि पूजा संपन्‍न हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Deepak Kumar PandeyPublished: Tue, 04 Oct 2022 04:48 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 04:48 PM (IST)
बारिश छूटते नवमी के मेले में उमड़ेगी बेतहाशा भीड़, पुलिस ने लोगों से की सावधानी बरतने की अपील
अगर कोई संदिग्‍ध वस्‍तु दिखाई दे तो तुरंत इसकी सूचना वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को दें।

जागरण संवाददाता, धनबाद: दुर्गा पूजा के नौवें दिन नवमी के अवसर पर आज मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्‍वरूप की पूजा की जा रही है। इस दिन की शुरुआत कन्या पूजन के साथ हुई। हवन पूजन के साथ नौ दिनों तक चली नवरात्रि पूजा संपन्‍न हो गई। अब आज शाम से शहर में भारी भीड़ उमड़ने के आसार हैं। हालांकि अभी ताे बारिश की वजह से लोग अपने घरों में हैं, लेकिन बारिश छूटते शहर की सड़कों पर अव्‍यवस्‍था ना उत्‍पन्‍न हो, इसके लिए जिले की पुलिस ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है।

loksabha election banner

नवमी के दिन मेले में काफी भीड़ देखने को मिलती है। हालांकि कोरोना के संक्रमण के कारण बीते दो वर्षों में मेला नहीं लगा। इस वजह से इस बार सप्तमी तिथि से ही पूजा-पंडालों में भीड़ दिखने लगी है। नवमी को संभावित भीड़ के मद्देनजर पुलिस विभाग ने सावधानी बरतने के लिए गाइडलाइन जारी की है, ताकि पूजा में लोग सुरक्षित ढंग से घूम सकें।

इन बातों का रखें ध्‍यान

अगर आप छोटे बच्चे के साथ मेला घूमने जा रहे हैं तो उसके पॉकेट में एक पुर्जा जरूर लिख दें, जिसमें उसके घर का पता और आपका मोबाइल नंबर हो। यदि कोई भटका हुआ बच्चा या वृद्ध मिले तो उसे पूजा पंडाल तक पहुंचा दें या 100 डायल करके इसकी सूचना पुलिस को दें। पूजा पंडाल के पास अगर कोई संदिग्‍ध वस्‍तु दिखाई दे तो तुरंत इसकी सूचना वहां मौजूद पुलिसकर्मियों को दें।

इसके अलावा अपने गहनों का विशेष ध्यान रखें। किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें और ना ही अफवाह फैलाएं। इंटरनेट मीडिया पर कोई भी ऐसा पोस्ट ना करें, जिससे किसी की भावना आहत हो। प्रशासन द्वारा निर्धारित पार्किंग में ही अपनी गाड़ी पार्क करें। शराब तथा अन्य किसी प्रकार के नशे का सेवन कर वाहन ना चलाएं। अपने दोपहिया वाहन में दोहरा लॉक लगाएं, ताकि पूजा का फायदा उठाकर कोई आपका वाहन चुराकर भाग ना सकें। इसके अलावा कोई भी ऐसी हरकत ना करें, जिसके लिए आप को दंड का भागीदारी होना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.