धनबाद : कोयला खान भविष्य निधि संगठन बोर्ड आफ ट्रस्टी बैठक को लेकर एक माह में दो बार तिथि बदल चुकी है। पहले पांच उसके बाद 17 तो अब 20 जनवरी की तिथि तय की गई है। 20 जनवरी को बैठक होगी या नहीं, इस पर संशय बना हुआ है। वैसे सीएमपीएफ प्रबंधन ने बैठक की तैयारी को लेकर एजेंडा तैयार कर लिया है। पांच साल से स्थाई कमिश्नर नहीं मिलने के कारण आयुक्त का कैंप कार्यालय रांची दरभंगा हाउस में शिफ्ट किया जाएगा। कार्यालय के लिए 12 हजार स्क्वायर फीट जगह सीसीएल प्रबंधन ने उपलब्ध कराया है। काम की गति को लेकर भी बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा।

कोयला मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार अनिमेष भारती 20 जून 2017 से सीएमपीएफ आयुक्त के पदभार में काम कर रहे हैं। धनबाद की व्यवस्था को देखकर कोई भी अधिकारी इस पद के लिए डिपार्टमेंट आफ पब्लिक इंटरप्राइजेज द्वारा निकाले जाए रहे साक्षात्कार के लिए आवेदन तक नहीं दे रहे हैं। पहले कोलकाता कैंप कार्यालय चालू करने का विचार किया गया था। इसका श्रम संगठनों ने कड़ा विरोध किया। इसके बाद अब रांची में सीएमपीएफ कमिश्नर का कैंप कार्यालय तैयार किया जा रहा है। स्थाई कमिश्नर को लेकर भी बोर्ड की बैठक में इस बार मंथन किया जाएगा।

बताया जाता है कि पहले इसे कैंप कार्यालय के तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसके बाद यहां स्थाई तौर पर कमिश्नर कार्यालय बनाने की योजना है। कोयला मंत्रालय लगातार इस पर नजर बनाए हुए है। बोर्ड सदस्यों से भी इस पर राय विचार कर लिया गया है। बोर्ड बैठक 20 जनवरी को रखी गई है। सीएमपीएफ ब्याज दर की स्थिति को लेकर भी चर्चा होगी। सीएमपीएफ आनलाइन, पीएफ पेंशन, फंड की स्थिति सहित कई बिदुओं पर विचार विमर्श किया जाएगा।

- अनिमेष भारती , प्रभारी आयुक्त सीएमपीएफ

Edited By: Jagran