जागरण संवाददाता, धनबाद: तमाम प्रयास के बाद भी जिले में बालू का अवैध कारोबार थमने का नाम नहीं ले रहा है। अवैध बालू खनन और परिवहन की सूचना पर जिला खनन विभाग के खान निरीक्षक राहुल कुमार शुक्रवार की रात गोविंदपुर थाना क्षेत्र के टुंडी व सबलपुर में छापेमारी करने गए। सबलपुर में इन्होंने छह वाहनों को बालू सहित जब्त कर लाने का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने इन्‍हें घेर लिया।

अपने आपको घिरता देख खान निरीक्षक राहुल कुमार ने इसकी सूचना पुलिस उपाधीक्षक धनबाद को दी। उसके बाद पुलिस उपाधीक्षक ने बरवाअड्डा, गोविंदपुर धनबाद सहित आसपास के थानों को अलर्ट करते हुए बल को महिला पुलिस के साथ सबलपुर गांव भेजा। शनिवार की सुबह खान निरीक्षक को वहां से निकाल कर पुलिस सुरक्षित ले आई। इस दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया गया है।

खान निरीक्षक राहुल कुमार ने बताया कि शुक्रवार की रात करीब 10:30 बजे रंगडीह में औचक निरीक्षण के क्रम में गोविंदपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप के पास टुंडी की ओर से एक बालू लदा हाइवा गोविंदपुर की ओर आता दिखा। हाइवा के चालक को जांच के लिए रुकने का इशारा किया गया, लेकिन वाहन चालक हाइवा को खड़ा कर लाॅक करते हुए मौके से भाग खड़ा हुआ। जांच के क्रम में हाइवा में लगभग 600 घनफीट बालू लदा पाया गया। वाहन में बालू से संबंधित परिवहन चालान नहीं पाया गया। कागजात की जांच के क्रम में उक्त हाइवा के रजिस्ट्रेशन नंबर पर बालू खनिज का परिवहन चालान नहीं मिला, जिससे स्पष्ट है कि किसी अन्य नदी बालू घाट से अवैध रूप से बालू का उत्खनन कर बिक्री हेतु परिवहन कार्य किया जा रहा था।

यह भी सूचना मिली कि जबलपुर में भी कई वाहन खड़े हैं, जिस पर बालू लदे हैं। खान निरीक्षक ने कहा कि जब मैं वहां पहुंचा और जब्ती की कार्रवाई का प्रयास किया तो ग्रामीणों ने उन्‍हें घेर लिया। उनमें महिलाएं काफी संख्या में थीं। इसके बाद इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस की मदद से करीब छह घंटे बाद छह वाहन को जब्‍त करते हुए एक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया गया। मामले में गोविंदपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है।

Edited By: Deepak Kumar Pandey

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट