Move to Jagran APP

Dhanbad fire tragedy: आशीर्वाद टावर हादसे में जांच टीम आज सौंप सकती है रिपोर्ट, 14 मौतों से दहला था पूरा शहर

धनबाद के आशीर्वाद अपार्टमेंट में बीते मंगलवार की शाम लगी भीषण आग की घटना में 14 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी जबकि कई गंभीर रूप से घायल हुए थे। इसे लेकर अभी जांच जारी है जिसे लेकर दो अलग-अलग टीमें उपायुक्त संदीप सिंह ने बनाई है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 06 Feb 2023 11:02 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 11:02 AM (IST)
Dhanbad fire tragedy: आशीर्वाद टावर हादसे में जांच टीम आज सौंप सकती है रिपोर्ट, 14 मौतों से दहला था पूरा शहर
धनबाद के आशीर्वाद टावर में आग लगने के बाद का मंजर

अजय पांडेय, धनबाद। धनबाद में एक के बाद एक तीन अगलगी की घटनाओं से न केवल पूरा शहर दहल गया था, बल्कि इन घटनाओं ने आग से निपटने के जिला प्रशासन की तैयारियों को लेकर सजगता की सारी पोल भी खोल कर रख दी थी। खासकर आशीर्वाद टावर में लगी आग में 14 मासूम जिंदगियों के खाक होने के बाद उसकी जांच के लिए दो अलग-अलग टीमें उपायुक्त (Deputy Commissioner) संदीप सिंह ने बनाई।

loksabha election banner

घटना की जांच पर बुलाई जा चुकी है संयुक्‍त बैठक

सिंह ने जांच टीम को चार दिनों के अंदर जांच कर पूरी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय में जमा करने का आदेश दिया था, जिसके एक दिन बाद ही दोनों टीमों ने शुक्रवार को संयुक्त बैठक कर उपायुक्त द्वारा निर्धारित किए गए बिंदुओं पर चर्चा की। हालांकि, उस दिन कोई ठोस निर्णय नहीं लिया जा सका था। जिससे शनिवार को एक बार फिर से बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता अपर समाहर्त्ता (Additional Collector) नंदकिशोर गुप्ता ने की। जिसमें उपायुक्त द्वारा सुझाए गए बिंदुओं के अलावा और किन-किन बिंदुओं पर जांच की जा सकती है इसे निर्धारित किया गया।

सोमवार को जांच दल के सदस्‍य करेंगे घटनास्‍थल का दौरा

गुप्ता ने बताया कि टीम ने रविवार को घटना स्थल का दौरा किया। सोमवार को एक बार फिर से टीम वहां जाएगी और जांच से जुड़े डाटा को सिलसिलेवार तरीके से एकत्रित करेगी। उन्‍होंने बताया कि जांच का काम लगभग पचास प्रतिशत तक पूरा हो चुका है और देर शाम तक इसकी रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को उपलब्ध कराई जा सकती है।

जांच में देरी लोगों के लिए परेशानी का सबब

इस बीच जांच पूरी नहीं होने के कारण अभी भी तीन दर्जन से ज्यादा परिवार ठंड के इस मौसम में खुले में रह रहे हैं क्योंकि जांच टीम की रिपोर्ट के आधार पर ही उनको फिर से अपार्टमेंट में रहने की अनुमति दी जाएगी। जांच में एक- एक दिन की देरी उनके लिए परेशानी का सबब बन रही है।

लोगों के पुनर्वास को लेकर सोच-विचार

उपायुक्त ने बताया कि एसी नंदकिशोर गुप्ता के नेतृत्व वाली टीम आग लगने के कारणों की जांच कर रही है। वहीं नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार की टीम को आग लगने के बाद भवन को हुए नुकसान का आकलन करने को कहा गया है। साथ ही इस टीम को लोगों के पुनर्वास को लेकर भी संभावना तलाशने की जिम्मेवारी दी गई है। टीम में एसी और नगर आयुक्त के अलावा बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता और जिला अग्निशमन पदाधिकारी को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें- Dhanbad Fire: शहर के अपार्टमेंट्स हादसों को दे रहे न्‍योता, नियमोंं की जमकर हुई अनदेखी, जैसे-तैसे पास नक्‍शा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.