Move to Jagran APP

Dhanbad Weather Alert: मानसून में ऐसा करते हैं तो हो सकता जानलेवा, माैसम विभाग ने दी चेतावनी

Jharkhand Weather Forecast धनबाद समेत झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में 17 और 18 तारीख को बारिश के साथ बिजली गिरने का खतरा बरकरार रहेगा। मौसम विभाग में पहले ही इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इन दोनों दिनों में घने बादलों की काफी कम ऊंचाई से आवाजाही होगी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 17 Jun 2021 06:51 AM (IST)Updated: Thu, 17 Jun 2021 07:26 AM (IST)
Dhanbad Weather Alert: मानसून में ऐसा करते हैं तो हो सकता जानलेवा, माैसम विभाग ने दी चेतावनी
मानसून के दाैरान वज्रपात का खतरा ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Jharkhand Weather Forecast Today/ Dhanbad Weather Forecast Today खास अवसरों पर सेल्फी तो बनती है। अब जब मौसम सुहाना हो तो युवा उसे सेल्फी में कैद करना कैसे भूल सकते हैं। मगर सेल्फी लेने से पहले इसका जरूर ख्याल रखें कि आप जिस समय सेल्फी ले रहे हैं उस वक्त बादल गरजने की घटना ना हो रही हो, वरना सेल्फी जानलेवा हो सकता है। जी हां, बिजली कड़कने के दौरान सेल्फी लेने से बचें। ऐसा इसलिए क्योंकि वज्रपात के दौरान मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल या सेल्फ़ी लेने से उससे निकलने वाली तरंगे या फ़्लैश आकाशीय बिजली को आकर्षित करती है। ऐसा करना सीधे तौर पर यमराज के दरवाजे पर दस्तक देने जैसा है। मानसून के सीजन में अक्सर युवा सेल्फी दिख जाते हैं। यहां तक कि सेल्फी को दूसरों से अलग बनाने के लिए वज्रपात के दौरान भी बेझिझक मोबाइल इस्तेमाल करते हैं। मौसम विभाग ने ऐसे युवाओं के लिए खास तौर पर चेतावनी जारी की है।

loksabha election banner

 

आज और कल रहेगा बारिश के साथ बिजली गिरने का खतरा

धनबाद समेत राज्य के ज्यादातर हिस्सों में 17 और 18 तारीख को बारिश के साथ बिजली गिरने का खतरा बरकरार रहेगा। मौसम विभाग में पहले ही इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञानी के अनुसार इन दोनों दिनों में घने बादलों की काफी कम ऊंचाई से आवाजाही होगी। बादलों की रफ्तार आम दिनों की तुलना में ज्यादा होगी। हिमालय के आसपास के हिस्से से आने वाले बादल बिहार और झारखंड की ओर बढ़ेंगे। तेज गति से बादलों की आवाजाही की वजह से ही उनके टकराने से वज्रपात की घटनाएं ज्यादा हो सकती है, जिसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। 17 और 18 जून को राज्य के ज्यादातर हिस्सों में रुक रुक कर दिनभर बारिश होने की भी संभावना है। बादलों की आवाजाही के साथ-साथ पश्चिम बंगाल के गंगा के तटों के आसपास साइक्लोनिक सरकुलेशन बना हुआ है। इस वजह से भी बादलों की आवाजाही हो रही है। बादलों की अधिकता रहने की वजह से बारिश भी होगी। 

इस हफ्ते 30 के नीचे रहेगा तापमान

बुधवार को धनबाद का अधिकतम तापमान 26 डिग्री पर रहा। गुरुवार को इसमें एक डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है और अधिकतम तापमान 27 डिग्री रहने की संभावना है। इसके बाद शुक्रवार और शनिवार को अधिकतम तापमान 28 डिग्री पर रहेगा। रविवार का अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहने का अनुमान है। यानी पूरे हफ्ते अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे रहेगा। तापमान कम रहने से उमस भरी गर्मी का सामना नहीं करना होगा। 

सोमवार 21जून तक का संभावित तापमान

  • गुरुवार अधिकतम 27 न्यूनतम 24
  • शुक्रवार अधिकतम 28 न्यूनतम 24
  • शनिवार अधिकतम 28 न्यूनतम 24
  • रविवार अधिकतम 29 न्यूनतम 24
  • सोमवार अधिकतम 27 न्यूनतम 24

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.