Move to Jagran APP

डाक टिकट पर दर्शन देंगे श्रीराम, अगस्त के दूसरे सप्ताह में डाकघरों में आने की उम्मीद Dhanbad News

अब डाक विभाग में रामराज देखने का अवसर मिलेगा। पूरे रामायण के दृश्य को 11 डाक टिकटों की श्रृंखला पर समाहित किया गया है।

By Sagar SinghEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 08:28 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 08:28 PM (IST)
डाक टिकट पर दर्शन देंगे श्रीराम, अगस्त के दूसरे सप्ताह में डाकघरों में आने की उम्मीद Dhanbad News
डाक टिकट पर दर्शन देंगे श्रीराम, अगस्त के दूसरे सप्ताह में डाकघरों में आने की उम्मीद Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। डाक टिकटों पर रामराज का अलौकिक दृश्य देखने को मिलेगा। इन टिकटों में श्रीराम के सीता स्वयंबर से राजगद्दी तक का दृश्य उकेरा गया है। भारतीय संस्कृति से लोगों को जोड़ने के लिए डाकघर ने इस अनूठे पहल की शुरूआत की है। इससे न सिर्फ संस्कृति की पहचान होगी बल्कि श्रीराम की पूरी कहानी इन डाक टिकटों से दिखेगी। यानि अब डाक विभाग में 'रामराज' देखने का अवसर मिलेगा। पूरे रामायण के दृश्य को 11 डाक टिकटों की श्रृंखला पर समाहित किया गया है।

loksabha election banner

डाक विभाग द्वारा तैयार किया गया यह डाक टिकट देश भर में एक साथ जारी किया जाएगा। हांलाकि इसकी अधिकारिक घोषणा होना बाकी है। इस डाक टिकट के आने का विभाग भी बेसब्री से इंतजार कर रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि टिकट बिक्री के लिए जल्द ही डाकघरों में उपलब्ध हो जाएगा। विशेष सामग्री वाला डाक टिकट उन तमाम डाक टिकट संग्रहकर्ताओं के लिए भी डाक विभाग की ओर से एक बेहतरीन तोहफा होगा।

65 रुपये का है ये विशेष टिकट : इस छोटी से शीटलेट पर पूरी रामायण को समाहित किया गया है। इसमें मुख्य रूप से राम सीता का विवाह यानी स्वयंवर, विवाह के बाद वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, शबरी गाथा, अशोक वाटिका में हनुमान सीता-संवाद, रामसेतु निर्माण, संजीवनी लाते हनुमान, रावण वध और राम के राजगद्दी पर विराजमान होने के आकर्षक द्दश्य शामिल किए गए है। 11 डाक टिकटों की श्रृंखला की कीमत 65 रूपये रखी गई है।

रामायण के उपर तैयार किए गए डाक टिकट को लेकर विभाग काफी उत्साहित है। इससे न सिर्फ संस्कृति की पहचान होगी बल्कि श्रीराम की पूरी कहानी इन डाक टिकटों के माध्यम से देखने को मिलेगी। विभाग डाक टिकट के आने का इंतजार कर रहा है। उम्मीद है कि अगस्त के दूसरे सप्ताह में डाकघर को टिकट उपलब्ध हो जाएगा। -बीपी श्रीवास्तव, सीनियर पोस्टमास्टर मुख्य डाकघर, धनबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.