संस, बलियापुर : रघुनाथपुर मौजा में नगर निगम धनबाद की ओर से प्रस्तावित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाने को लेकर रघुनाथपुर समेत आसपास के लोगों में उबाल है। ग्रामीण शुरू से रघुनाथपुर में प्रस्तावित प्लांट का विरोध कर रहे हैं।

रघुनाथपुर में जिला प्रशासन व निगम की ओर से प्रस्तावित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना के विरोध में पूर्व में प्रखंड से लेकर जिला मुख्यालय तक ग्रामीणों की ओर से धरना, प्रदर्शन किया जा चुका है। बावजूद यहां के मौजा की 20.19 एकड़ गैर आबाद जमीन नगर निगम को जिला प्रशासन की ओर से हस्तांतरित कर दिए जाने के बाद से ग्रामीण उद्वेलित है।

बुधवार को गांव के मध्य विद्यालय रघुनाथपुर प्रांगण में ग्रामीणों की बैठक हुई। बैठक में जिला प्रशासन व नगर निगम के इस प्रस्ताव का जोरदार विरोध किया गया। ग्रामीणों ने कहा कि मर जाएंगे, लेकिन गांव में शहर का कचरा डंपिग होने नहीं देंगे। प्लांट निर्माण के खिलाफ जोरदार आंदोलन चलाने का निर्णय लिया गया। बैठक की अध्यक्षता त्रिलोचन महतो व संचालन राजू महतो ने किया। मौके पर काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित हुए।

---------------------

घनी आबादी के बीच कॉम्पैक्टर स्टेशन का चैंबर ने किया विरोध

संस, लोयाबाद: लोयाबाद चैंबर ऑफ कामर्स के सदस्यों ने कोलियरी कार्यालय के समीप नगर निगम द्वारा बनाए जा रहे कॉम्पैक्टर स्टेशन का कड़ा विरोध किया। कामर्स के सदस्य काम रोकने के लिए पहुंचे। काम चालू नहीं होने के कारण वे लोग लौट गए। निगम के द्वारा कॉम्पैक्टर स्टेशन की बुनियाद के लिए गड्ढे खोदे जा रहे हैं। कामर्स के अध्यक्ष राज कुमार महतो ने कहा कि घनी आबादी के बीच किसी भी कीमत पर कॉम्पैक्टर स्टेशन बनाने नहीं दिया जाएगा। जिस जगह बुनियाद के लिए गड्ढे खोदे हैं वह एक सार्वजनिक स्थल है। शादी विवाह समारोह के साथ अन्य कार्यक्रमों के लिए लोग इस जगह का इस्तेमाल करते हैं। इस इलाके में किसी भी आयोजन के लिए वह एक मात्र जगह है। बीसीसीएल प्रबंधन द्वारा भी अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं दिया गया है। थोड़ी दूर पर नीचे काफी जमीन खाली पड़ी है, वहां पर निर्माण कराया जाए। विरोध करने वालों में रामेश्वर तुरी, शिबलू खान, अंकी सिंह, गौतम रजक, अजय पासवान, सुजीत चौहान, भोलू पासवान, सूरज कुमार आदि शामिल थे।

Edited By: Jagran