Move to Jagran APP

IRCTC: किराये पर लीजिए ट्रेन और शुरू कीजीए टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस, खुद तय कीज‍िए भाड़ा भी

किराए पर ट्रेन लीजिए और भाड़े पर चलाइए। इससे आप टूर एंड ट्रेवल्स के कारोबार की भी शुरुआत कर सकते हैं। रेलवे ने राज्य सरकारों या कोई भी टूर एंड ट्रेवल्स या कंपनी को यह अवसर दिया है।

By Atul SinghEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 05:45 PM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 05:45 PM (IST)
IRCTC:  किराये पर लीजिए ट्रेन और शुरू कीजीए टूर एंड ट्रैवल का बिजनेस, खुद तय कीज‍िए भाड़ा भी
रेलवे ने राज्य सरकारों या कोई भी टूर एंड ट्रेवल्स या कंपनी को यह अवसर दिया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता,धनबाद : किराए पर ट्रेन लीजिए और भाड़े पर चलाइए। इससे आप टूर एंड ट्रेवल्स के कारोबार की भी शुरुआत कर सकते हैं। रेलवे ने राज्य सरकारों या कोई भी टूर एंड ट्रेवल्स या कंपनी को यह अवसर दिया है। रेलवे न सिर्फ आपको ट्रेन किराए पर देगी बल्कि उसका किराया तय करने का अधिकार भी देगी। पिछले दिनों रेल मंत्री ने देशभर में भारत गौरव ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। अब पूर्व मध्य रेल ने भी ऐसी ट्रेनों को चलाने का एलान कर दिया है। मुख्य वाणिज्य प्रबंधक यात्री सेवा की अध्यक्षता में तीन अधिकारियों की कमेटी नामित की गई है, जो भारत गौरव ट्रेन संचालन की जिम्मेदारी संभालेंगे। भारत गौरव ट्रेन चलाने का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देना है। इसके लिए पर्यटन क्षेत्र के पेशेवरों के साथ-साथ अन्य इच्छुक सेवा प्रदाता भी आसान प्रक्रियाओं का अपना कर ऐसी ट्रेनों की बुकिंग कर सकते हैं। अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का रूट भी निर्धारण कर सकते हैं।

loksabha election banner

न्यूनतम 14 अधिकतम 20 कोच की बुकिंग की अनुमति

इच्छुक सेवा प्रदाता या कंपनी रेलवे के इस योजना का फायदा ले सकते हैं। टूर एंड ट्रेवल्स के लिए ट्रेन किराए पर मिल जाएगी। दो गार्ड ब्रेक समेत न्यूनतम 14 कोच और अधिकतम 20 कोच की बुकिंग की अनुमति दी गई है। इसके लिए रेलवे सेवा प्रदाता को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन शुल्क भी निर्धारित कर दिया गया है। कोच की बुकिंग कम से कम 2 साल की अवधि के लिए कराई जा सकती है। रेलवे के जोन या डिविजन के पास उपलब्ध पुराने कोच का इस्तेमाल भारत गौरव ट्रेन के लिए किया जा सकता है। अगर सेवा प्रदाता चाहें

तो उत्पादन इकाइयों से सीधे नए डब्बे भी खरीद सकते हैं।

बदल सकते हैं कोच का इंटीरियर ट्रेन भाड़े पर लेने वाले सेवा प्रदाता अपनी सुविधा के अनुसार कोच के अंदर का इंटीरियर बदल भी सकते हैं। हालांकि इसके लिए सुरक्षा मानकों का ध्यान रखना होगा। कोच के बाहर विज्ञापन का अधिकार भी उन्हीं का होगा। विज्ञापन से होने वाली आय सेवा प्रदाता के खाते में ही जाएगी। यात्री किराया भी सेवा प्रदाता को ही मिलेगा।

वर्जन

"भारत गौरव ट्रेन से संबंधित विस्तृत जानकारी ,रजिस्ट्रेशन एवं बुकिंग के लिए भारतीय रेल की वेबसाइट पर जाकर भारत गौरव ट्रेन के आइकॉन पर क्लिक कर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

राजेश कुमार सीपीआरओ पूर्व मध्य रेल"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.