संवाद सहयोगी, पंचेत : दामोदर घाटी निगम अब सोलर से बिजली उत्पादन करेगी। पंचेत में सोलर प्लांट बैठाकर 50 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा। 250 एकड़ जमीन में सोलर प्लांट बैठाया जाएगा। प्लांट का निर्माण प्राइवेट कंपनी करेगी जिसे प्लांट के लिए डीवीसी जमीन उपलब्ध कराएगी। सोलर से बिजली उत्पादन के लिए डीवीसी ने निविदा निकाल दी है। निविदा डालने की अंतिम तिथि 27 दिसंबर और खोलने की तारीख 31 दिसंबर रखी गई है। निविदा के अनुसार सोलर प्लांट निर्माण करने वाली कंपनी को डिजाइनिग, इंजीनियरिग, कंट्रोलिग का कार्य करना है। संबंधित कंपनी से डीवीसी बिजली लेकर आपूíत करेगी। परियोजना को डेवलपर मोड में विकसित करना है।

निर्माता कंपनी को भारतीय मानक का पालन करना होगा

डीवीसी के अनुसार परियोजना के सभी घटकों को भारतीय मानक या अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिकल कमीशन के मानकों का पालन करना होगा। डिजाइन व कमीशनिग भी नवीनतम गुणवत्ता मानकों के अनुसार होगा। बोली लगाने वाली कंपनी को भारत में कम से कम 10 मेगावाट सौर परियोजना के निर्माण, डिजाइनिग, आपूíत का अनुभव होना चाहिए।

50-50 मेगावाट का दो सोलर प्लांट लगाएगी डीवीसी

डीवीसी का पंचेत में 50-50 मेगावाट के दो सोलर प्लांट लगाने की योजना है। फिलहाल 50 मेगावाट सोलर प्लांट के निर्माण के लिए निविदा निकाली गई है। इसके बाद 50 मेगावाट का अगल से निविदा निकाली जाएगी। वहीं डीवीसी पंचेत डैम में फ्लोटिग सोलर पैनल लगाने का प्रस्ताव है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस