Move to Jagran APP

खरमास का ब्रेक खत्म, आज शाम से बजेगा बैंड बाजा; जानें-इस साल शादी के कितने शुभ मुहूर्त

खरमास के बाद शादी के लिए शुभ लगन का इंतजार खत्म हो गया। क्योंकि शुभ लग्न की शुभ घड़ी 22 जनवरी से प्रारंभ हो रही है। वैसे तो कोरोना के कारण जिले में शादियां बेहद कम हुई हैं। पिछले साल भी कोरोना के कारण बेहद कम शादियां हुई।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 04:43 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 04:43 PM (IST)
खरमास का ब्रेक खत्म, आज शाम से बजेगा बैंड बाजा; जानें-इस साल शादी के कितने शुभ मुहूर्त
खरमास के बाद आज शादी का पहला शुभ मुहूर्त।

जागरण संवाददाता, धनबाद। पिछले साल 2021 के अंतिम महीने की 15 तारीख से खरमास शुरू हुआ था। सनातन धर्म में खरमास में कोई शुभ कार्य नहीं करने की परंपरा है। इस दाैरान शादी-विवाह के शुभ मुर्हूत नहीं होते हैं। 15 जनवरी, 2022 को खरमास खत्म हो चुका है। इसी के साथ लोगों के शादी-विवाह की तैयारी शुरू कर दी। अब नए साल का पहला शुभ लग्न आज है। इस मुर्हूत में धनबाद में कई शादियां होंगी। शाम से शादी घरों में बैंड बाजा बजने लगेगा। 

prime article banner

शादियों पर कोरोना की तीसरी लहर का प्रभाव

खरमास के बाद शादी के लिए शुभ लगन का इंतजार खत्म हो गया। क्योंकि शुभ लग्न की शुभ घड़ी 22 जनवरी से प्रारंभ हो रही है। वैसे तो कोरोना के कारण जिले में शादियां बेहद कम हुई हैं। पिछले साल भी कोरोना के कारण बेहद कम शादियां हुई। उसमें भी मेहमान कम बुलाने के लिए सरकार की ओर से गाइडलाइन जारी की गई थी। इस वक्त भी शादी-विवाह में सिर्फ सौ लोगों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई है। ऐसे में कई लड़का पक्ष या लड़की पक्ष, जो दूसरे राज्यों में रहते हैं, वे लोग शादियां टाल भी रहे हैं। वे लोग कोरोना संक्रमण कम होने का इंतजार कर रहे हैं। इस वक्त जिले में प्रतिदिन संक्रमित मरीजों की संख्या पाई जा रही है। इससे शादियों में कम मेहमान आ रहे हैं।

डेकोरेटर्स व कैटरिंग को भारी नुकसान

डेकोरेटर एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप सिंह ने बताया कि शादियों में मेहमानों की संख्या सौ होने से डेकोरेटर्स व कैटरिंग व्यवसाय को भारी नुकसान हो रहा है। इसमें भी कई लोग कोरोना संक्रमण के कारण शादी की तिथि टाल रहे हैं। इससे होटल, टेंट और कैटरिंग के कारोबार को करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। बैंड वालों को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

इस साल शादी के शुभ मुहूर्त

  • जनवरी : 22, 23, 24 व 25
  • फरवरी : 5, 6, 7, 8, 9, 10, 18, 19, 20
  • मार्च : कोई मुहूर्त नहीं
  • अप्रैल : 15, 16, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 27
  • मई : 2, 3, 4, 9, 10, 11, 12, 16, 17, 18, 20, 21, 26, 27, 31

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.