Move to Jagran APP

DCA के अगले सत्र में दिखेंगे कई महत्वपूर्ण बदलाव, टीम में चयन के लिए फिटनेस टेस्ट पास करना होगा जरूरी

जेएससीए टूर्नामेंटों में टीम के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद धनबाद क्रिकेट संघ (डीसीए) ने कई महत्वपूर्ण बदलाव करने का निर्णय लिया है। रणधीर वर्मा स्टेडियम स्थित डीसीए कार्यालय में शुक्रवार को हुई प्रबंध समिति की बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 09:40 AM (IST)
DCA के अगले सत्र में दिखेंगे कई महत्वपूर्ण बदलाव, टीम में चयन के लिए फिटनेस टेस्ट पास करना होगा जरूरी
नए सत्र के लिए निबंधन की प्रक्रिया अगस्त माह में शुरू कर दी जाएगी।

जागरण संवाददाता, धनबाद: जेएससीए टूर्नामेंटों में टीम के प्रदर्शन की समीक्षा के बाद धनबाद क्रिकेट संघ (डीसीए) ने कई महत्वपूर्ण बदलाव करने का निर्णय लिया है। रणधीर वर्मा स्टेडियम स्थित डीसीए कार्यालय में शुक्रवार को हुई प्रबंध समिति की बैठक में इस बारे में निर्णय लिया गया।

loksabha election banner

बैठक के बाद डीसीए के अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि डीसीए का फोकस क्वालिटी क्रिकेट पर रहा है। अगले सत्र से टूर्नामेंट का स्वरूप बदलेगा। भविष्य में तीन डिवीजन के स्थान पर दो डिवीजन के ही टूर्नामेंट होंगे। बी डिवीजन में सीधे निबंधन पर रोक लगाए जाने का प्रस्ताव है। क्वालिफाइंग मैच के बाद बी डिवीजन की कोई टीम निबंधन करा सकती है। इसके लिए महासचिव व दोनों संयुक्त सचिवों को प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है। नए सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा। चयन प्रक्रिया पर भी काफी चर्चा हुई। इसमें भी सुधार किया जाएगा। अब चयन के पहले खिलाड़ियों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट में पास करना अनिवार्य होगा। यह कुछ योयो टेस्ट की तरह होगा। नए सत्र के लिए निबंधन की प्रक्रिया अगस्त माह में शुरू कर दी जाएगी।

अध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि इसके पहले पूरे दिन रणधीर वर्मा स्टेडियम स्थित डीसीए कार्यालय में जिला अंडर-14, अंडर-16, अंडर-19, सीनियर और महिला क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों व कोच के साथ टीम के प्रदर्शन पर अलग-अलग चर्चा हुई। इसमें हार के कारणों पर चर्चा की गई। इसके बाद चयन समिति के सदस्यों से भी टीमों के प्रदर्शन पर गहन चर्चा की। बाद में कोचिंग कैंपों के प्रतिनिधियों से भी बातचीत हुई। चयन समिति और कोचिंग कैंप के संचालकों से मिले सुझाव को प्रबंध समिति की बैठक में रखा गया। कोचिंग कैंप के प्रतिनिधियों में इम्तियाज हुसैन, तापस सरकार, धर्मेंद्र कुमार, कौशिक बनर्जी, उमेश श्रीवास्तव, रितम डे, सूरज कुमार, नजीर आलम, सुरेश कुमार के अलावा वरीय क्रिकेटरों में अशीत सहाय, बालशंकर झा, मनीष वर्धन, सत्यप्रकाश कृष्णा, अभिषेक मोइत्रा ने अपने विचार रखे।

वहीं प्रबंध समिति की बैठक में पूर्व महासचिव बिनय कुमार सिंह को फेयरवेल दिया गया। जेएससीए की कार्यकारिणी समिति का सदस्य बनने के बाद बिनय कुमार सिंह ने महासचिव के पद से इस्तीफा दे दिया था। प्रबंध समिति की बैठक में महासचिव उत्तम विश्वास, उपाध्यक्ष संजीव झा, कोषाध्यक्ष ललित जगनानी, सहायक कोषाध्यक्ष सुनील कुमार, संयुक्त सचिव बाल शंकर झा व बीएच खान के अलावा धर्मेंद्र कुमार, एसए रहमान, द्वारिका तिवारी, दिवेन तिवारी, राजन सिन्हा, संजय कुमार, जावेद खान व अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.